Saturday , October 21 2017
upcoming-smartphones-december-2016
upcoming-smartphones-december-2016

इंडिया में दिसंबर महीनें में लांच होने जा रहे है यह स्मार्टफोन – स्पेसिफिकेशन & फीचर जानें

जैसा कि यह साल खत्म होने में आया है। स्मार्टफोन कंपनियां भी आने वाली छुट्टियों के लिए खुद को तैयार कर रही हैं। एक ओर जहां दुनियाभर के मोबाइल CES 2017 और MWC 2017 में जनवरी और फरवरी में लाॅन्च होने वाले हैं। तब भी इसी माह दिसंबर में हमें इंडिया में भी कई स्मार्टफोन लॉन्च देखने को मिलेगी। अगले महीने वनप्लस 3T भी इंडिया में लॉन्च होने वाला है। नीचे हम स्मार्टफोन की एक लिस्ट दे रहे हैं जो दिसंबर 2016 में इंडिया में लांच होने वाले हैं।

वनप्लस 3T

वनप्लस ने भी अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन वनप्लस 3T को इंडिया को छोड़ पूरी दुनिया में लांच कर दिया था। अब पिछले सप्ताह ही कंपनी ने यह आधिकारिक रूप से घोषणा की है कि वह अपने नए स्मार्टफोन को 2 दिसंबर को इंडिया में लॉन्च करेगा। हालांकि इस फोन की डिजाइन वन प्लस 3 की तरह ही है। लेकिन अंदरूनी रूप से यह डिवाइस कुछ अपग्रेड के साथ आता है। पहले वाले वनप्लस 3 का ग्रेफाइट कलर कंपनी ने नए गन मैटल कलर के साथ बदल दिया है। फोन में 5.5 इंच का फुल HD ऑप्टिक एमोलेड डिस्प्ले है। इसके साथ ही गोरिल्ला ग्लास 4 का प्रोटेक्शन भी है। यह डिवाइस 2.35GHz स्नैप्ड्रैगन 821 प्रोसेसर के साथ आता है।

इस फोन में 6GB रैम है और यह दो स्टोरेज ऑप्शन 64 GB और 128 GB के साथ आता है। फोन में रियर कैमरा वनप्लस 3 की तरह ही 16 मेगापिक्सल का है, लेकिन फ्रंट कैमरे को बढ़ाकर 8 मेगापिक्सल से 16 मेगापिक्सल कर दिया गया है। वन प्लस 3 में 3000 mAh की बैटरी थी लेकिन नए 3T में कंपनी ने इसे थोड़ा सा बड़ा कर 3400mAh का कर दिया है। हालांकि फोन अभी भी डैश चार्ज फास्ट चार्जिंग तकनीक के साथ आता है। हम उम्मीद कर सकते हैं कि वनप्लस 3T का 64 GB स्टोरेज वाला मॉडल भारतीय बाजार में करीब ₹30,000 का पड़ेगा। वहीं 128 GB वाले मॉडल की कीमत लगभग ₹30000 के आसपास हो।

वीवो V5 प्लस

इस महीने की शुरूआत में वीवो ने भी अपना स्मार्टफोन विवो V5 को 17,980 रुपए की कीमत के साथ लाॅन्च किया था। एक लाॅन्च इवेंट के दौरान कंपनी ने यह घोषणा की थी कि वीवो V5 प्लस जो ड्यूल फ्रंट कैमरा के साथ आता है उसे जल्द ही इंडिया में लॉन्च कर दिया जाएगा। हमें लगता है कि कंपनी X9 प्लस को V5 प्लस के तौर पर लाॅन्च करेगी। एक ओर जहां वीवो V5 5.5 इंच के HD डिस्प्ले के साथ आता है वहीं दूसरी ओर वीवो V5 प्लस थोड़े बड़े 5.88 इंच के डिस्प्ले के साथ आता है। फोन में 1.95GHz स्नैपड्रैगन 653 आॅक्टाकोर प्रोसेसर है। चीन में यह डिवाइस 6GB रैम और 64 GB इंटरनल स्टोरेज के साथ लॉन्च हुआ था। वीवो V5 प्लस में पीछे की ओर 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा एलईडी फ्लैश के साथ है।

vivo-x9-plus-phone

सेल्फी लेने के लिए इसमें 20 मेगापिक्सल और 8 मेगापिक्सल का ड्यूल कैमरा सेटअप सामने की ओर है। वहीं वीवो V5 में 20-मेगापिक्सल का सिंगल सेंसर था। फोन में हाई-फाई ऑडियो आउटपुट के लिए आॅडियो चिप्स है। इसमें 4000 mAh की बैटरी है। यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो आधारित फनटच 3.0 आॅपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। X9 प्लस चीन में 26 दिसंबर से मिलना शुरू होगा। वहीं इंडिया में हम उम्मीद लगा सकते हैं कि यह दिसंबर के अंत में ही मिलना शुरू हो जाए। अभी इंडिया में ड्यूल फ्रंट कैमरा वाला स्मार्टफोन लेनोवो वाइब S1 है जिसकी कीमत 15,999 रुपए है।

मेजू M5 नोट

मेजू ने कुछ समय पहले आधिकारिक तौर पर घोषणा की थी कि वह M5 नोट स्मार्टफोन को चीन में 6 दिसंबर को लॉन्च करेगा। एम5 नोट पॉलीकार्बोनेट बाॅडी के साथ आता है। स्मार्ट फोन में 5.5 इंच का फुल HD डिस्प्ले होगा और लेटेस्ट हेलियो P20 आॅक्टाकोर प्रोसेसर भी होगा।

फोन में 2GB और 3GB रैम के दो मॉडल होंगे जो 16GB और 32GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आएंगे। फोन के कैमरा डिपार्टमेंट की बात करें तो इसमें 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। यह डिवाइस ड्यूल सिम ड्यूल स्टेंड बाय के साथ ही 4G LTE कनेक्टिविटी भी सपोर्ट करता है। एक बार यह फोन चीन में लॉन्च हो जाएगा। तब हम उम्मीद कर सकते हैं कि कंपनी इसे भारतीय बाजार में भी लेकर आए। इस साल की शुरुआत में ही कंपनी ने M3 नोट स्मार्टफोन को भारत में 9999 रुपए में लॉन्च किया था।

हाॅनर 6X

हुवावे ने हाॅनर 6X को मेट 9 लाइट के तौर पर कुछ देशों में लांच किया था। इंडिया की बात करें तो यह हाॅनर 6X के तौर पर लॉन्च होगा। कंपनी ने पहले ही हाॅनर 5X को लॉन्च कर दिया है। इसमें 5.5 इंच का फुल HD IPS डिस्प्ले होगा। वहीं 2.1GHz का किरिन 655आॅक्टाकोर प्रोसेसर होगा।

honor-6x-india

हाॅनर 6X में 12 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल का ड्यूल कैमरा सेटअप पीछे की और है। वहीं 18 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा वाइड एंगल लेंस के साथ सामने की ओर है। फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर पीछे की ओर है। इसमें 3440mAh की बैटरी है। कंपनी का कहना है कि यह 24 घंटो का टॉक टाइम दे सकती है। स्मार्टफोन 4G LTE सपोर्ट करता है। यह एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो पर आधारित EMUI 4.1 स्किन पर काम करता है। अभी कुछ समय पहले ही लांच किया मेट 9 स्मार्टफोन एंड्राॅयड 7.0 नूगट आधारित EMUI 5 पर चलता था। लेकिन लगता नहीं कि कंपनी हाॅनर 6X को भी जल्द ही नई अपडेट देगी।

शाओमी मी 5C

पिछले साल शाओमी ने इंडिया और चीन में मी 4i और मी 4C कम कीमत वाले स्मार्टफोन लांच किए थे। अब दिसम्बर 2016 में कंपनी मी 5C स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है। कुछ लीक के अनुसार यह डिवाइस 6 दिसंबर को चीन में लॉन्च हो सकता है। इसमें 1.4GHz आॅक्टाकोर प्रोसेसर है जो 3GB रैम के साथ आता है।

यह 5.2 इंच के फुल HD डिस्प्ले के साथ आ सकता है। फोन में 64 GB की इंटरनल स्टोरेज होगी। फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर और NFC भी होगा। कैमरे की बात करें तो इसमें 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है।

लेनोवो मोटो M

लेनोवो इंडिया अपने नए स्मार्टफोन मोटो M को इंडिया में प्रदर्शित कर रहा है। हम उम्मीद कर सकते हैं कि कंपनी आने वाले सप्ताह में इसे आधिकारिक तौर पर लाॅन्च कर दे। मोटो M मोटो सीरिज का पहला स्मार्टफोन है जिसमें पूरी मेटल बॉडी है। इसमें 5.5 इंच की सुपर एमोलेड डिस्प्ले फुल HD (1920 x 1080 पिक्सल) रिजाॅल्युशन के साथ है। फोन के अंदर 2.2GHz का हेलिओ आॅक्टाकोर प्रोसेसर है जो माली T860 MP2 GPU के साथ आता है। इसमें 4GB रैम और 32GB का इंटरनल स्टोरेज है। इसके साथ ही मेमोरी कार्ड स्लॉट भी है।

lenovo-moto-m-silver-gold

चीन में यह डिवाइस एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो आधारित वाइब UI पर चलता है। इंडिया में लाॅन्च के समय हम उम्मीद कर सकते हैं कि यह डिवाइस स्टाॅक एंड्राॅयड एक्सपीरियंस के साथ आए। फोन में 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट सेल्फी कैमरा भी है। इस फोन में 3050 mAh की बैटरी है जो फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है। वही कनेक्टिविटी की बात करें तो इसमें 4G LTE, वाई-फाई, NFC, ब्लूटूथ, GPS और टाइप-C भी है।

इंडिया में लाॅन्च होने वाले अन्य स्मार्टफो की जानकारी के लिए फोन राडार के साथ बने रहे।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …