Friday , August 18 2017
instagram

इंस्टाग्राम के हुए 70 करोड़ यूजर, 4 महीने में जोड़े 10 करोड़ यूजर

फोटो शेयरिंग सोशल ऐप इंस्टाग्राम ने एक पोस्ट जारी कर कहा है कि अब इसके 70 करोड़ से ज्यादा यूजर हो गए है। कंपनी का कहना है कि उसके यूजर पिछले चार महीनों में तेजी से बढ़े हैं और इन चार महीनों में ही 10 करोड़ ग्राहक जोड़ लिए हैं। कंपनी का कहना है कि पिछले महीनों मिली इस सफलता के कई कारण हैं। कंपनी ने इंस्टाग्राम पर साइन अप प्रोसेस को सरल करने के साथ ही ऐप पर फ्रेंड्स को ढूंढना भी आसान कर दिया है। इस तरह से ज्यादा से ज्यादा लोग एक-दूसरे से जुड़ रहे हैं और इंस्टाग्राम को ज्वाॅइन भी कर रहे हैं।

गौरतलब है कि इंस्टाग्राम को फेसबुक ने पहले ही खरीद रखा है। इसके साथ ही व्हाट्सऐप का भी फेसबुक ने अधिग्रहण कर रखा है। इंस्टाग्राम के साथ ही व्हाट्सऐप पर भी ‘स्टोरीज’ का फीचर हाल ही में जोड़ा गया था। जिसे स्नैपचैट से काॅपी करने पर कंपनी की आलोचना भी हुई थी। लेकिन लगता है कि यह कदम इंस्टाग्राम के हक में गया और कंपनी ने अपने यूजर बेस को तेजी से बढ़ा लिया है। इंस्टाग्राम के पिछले वर्ष दिसम्बर में 60 करोड़ यूजर ही थे। पचास करोड़ से साठ करोड़ का आंकड़ा छूने के लिए इंस्टाग्राम को पिछले ही वर्ष करीब छह महीनों का समय लगा था।

इंस्टाग्राम ने एक ब्लाॅग पोस्ट में इस बारे में लिखा है कि,”हम यह घोषित करते हुए बहुत ही रोमांचित हो रहे हैं कि हमारी कम्यूनिटी में 70 करोड़ से ज्यादा इंस्टाग्रामर हो गए हैं। अंतिम 10 करोड़ लोग इंस्टाग्राम से सबसे तेजी से जुड़े हैं। हमने दुनियाभर के लोगों के लिए इंस्टाग्राम से जुड़ना आसान बना दिया है। अब वे अपने दोस्तों के साथ इंस्टाग्राम पर अपने अनुभव बांट सकते हैं। नए फीचर जैसे स्टोरीज, लाइव वीडियो औऱ गायब होने वाले डायरेक्ट मैसेज के साथ ही लोगों के पास खुद को दर्शाने के नए तरीके हैं।”

इंस्टाग्राम टाइमलाइन

6 अक्टूबर, 2010   – इंस्टाग्राम लाॅन्च हुआ
26 फरवरी, 2013  – 10 करोड़ यूजर (28 महीने)
25 मार्च, 2014     – 20 करोड़ यूजर (13 महीने)
10 दिसम्बर, 2014 – 30 करोड़ यूजर (9 महीने)
21 जून, 2016       – 50 करोड़ यूजर (9 महीने)
15 दिसम्बर, 2016 – 60 करोड़ यूजर (6 महीने)
26 अप्रैल, 2017   – 70 करोड़ यूजर (4 महीने)
Source – TechCrunch

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Narendra modi laptop

अफवाह या सच – क्या वाकई में नरेन्द्र मोदी व्हाट्सऐप पर फ्री लैपटाॅप दे रहे हैं?

व्हाट्सऐप पर अफवाह फैलाने वाले अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। आजकल व्हाट्सऐप …