Tuesday , October 24 2017
Instagram photo

अब इंस्टाग्राम पर एक साथ पोस्ट करें 10 फोटो/ वीडियो

आज से आप इंस्टाग्राम पर एक से ज्यादा फोटो औऱ वीडियो पोस्ट कर सकते हैं। इंस्टाग्राम ने एक नई अपडेट के साथ यह फीचर अपनी फोटो शेयरिंग ऐप में डाल दिया है। कंपनी ने इस बारे में अपने आधिकारिक ब्लाॅग पर जानकारी भी शेयर की है। अब इंस्टाग्राम में आपको एक नया आइकन दिखेगा जिसे सलेक्ट कर आप दस फोटो या वीडियो शेयर कर सकते हैं। इसके साथ ही शेयर करने से पहले आप पोस्ट का प्रीव्यू भी देख सकते हैं।

ऐप में ही फोटो का क्रम बदलने का भी आॅप्शन होगा। प्रत्येक फोटो पर अलग-अलग फिल्टर लगाया जा सकता है औऱ उन्हें एक-एक कर एडिट भी किया जा सकता है। हालांकि पूरी पोस्ट में कैप्शन केवल एक ही लिखा जा सकेगा। अपलोड के बाद पोस्ट में एक चौकोर आइकन होगा जिसका मतलब होगा कि सामने दिख रही फोटो के अलावा इसमें अन्य फोटो भी है।

पोस्ट के नीचे फोटो गैलेरी की तरह ब्लू डाॅट दिखेगें जिससे आपको फोटो के क्रम का पता चलेगा। इंस्टाग्राम पर एक से ज्यादा फोटो या वीडियो शेयर करने का यह फीचर एक तरह से फोटो एलबम की तरह है। यह फीचर इस माह की शुरुआत में ही ऐप के बीटा वर्जन में देखा गया था। अब इंस्टाग्राम ने इसे आधिकारिक बना दिया है और जल्द ही यह सभी के पास पहुंच जाएगा।

इंस्टाग्राम ने अपने ब्लाॅग पर लिखा कि,” अब जिस एक्सपीरियंस को आप याद रखना चाहते हैं उसके लिए आपको एक बेस्ट फोटो या वीडियो का चयन नहीं करना पड़ेगा। अब आप एक साथ 10 फोटो या वीडियो एक पोस्ट में ही अपलोड कर सकेंगे औऱ उन्हें स्वाइप कर देख सकेंगे।”

इस तरह से एक साथ कई फोटो या वीडियो अपलोड करने पर उनके लाइक्स और कमेंट पूरी पोस्ट के नीचे दिखेंगे। इंस्टाग्राम अभी के लिए इस फोटो एलबम में केवल वर्गाकार फोटो के लिए ही अनुमति दे रहा है। हालांकि एक से ज्यादा फोटो अपलोड करने की कुछ लोग निंदा भी कर रहे हैं और कहा जा रहा है कि इससे इंस्टाग्राम अपनी छाप खो देगा। लेकिन यह तो आने वाला वक्त ही बता सकता है।

इंस्टाग्राम के वर्तमान में 40 करोड़ से भी ज्यादा डेली एक्टिव यूजर है। व्हाट्सऐप की तरह ही इंस्टाग्राम को भी फेसबुक ने खरीद रखा है और फेसबुक दोनों ऐप में पिछले कुछ समय से कई तरह के बदलाव कर रहा है। हालांकि फेसबुक पर अपनी ऐप्स के लिए स्नैपचैट से फीचर चोरी करने के आरोप भी लग चुके हैं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Facebook

अब फेसबुक पर घर बैठे मंगवा सकेगें रेस्टोरेंट से खाना, जानिए कैसे?

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक जल्द ही घर बैठे खाना आॅर्डर करने का फीचर लाने जा …