Sunday , August 20 2017
BHIM App Iphone

आईफोन पर लाॅन्च होते ही टाॅप लिस्ट में आई BHIM ऐप

भारत इंटरफेस फोस मनी (BHIM) ऐप अब आईफोन पर भी उपलब्ध हो गई है। सबसे पहले इस ऐप को केवल एंड्राॅयड आॅपरेटिंग सिस्टम पर ही लाॅन्च किया गया था। जिसके बाद से गूगल प्ले स्टोर पर यह ऐप कई दिनों तक टाॅप स्थान पर रही थी। अब आईफोन के लिए लाॅन्च होने के बाद ऐप स्टोर पर भी भीम ऐप यहीं कारनामा दोहरा रही है। भीम ऐप टाॅप ट्रेंड में होने के साथ ही टाॅप फ्री ऐप की लिस्ट में व्हाट्सऐप को पछाड़ कर पहले स्थान पर बनी हुई है।

भीम ऐप को समाचार लिखे जाने तक करीब 505 लोग 4 स्टार रेटिगं दे चुके हैं। आईफोन स्टोर पर भीम ट्रेडिंग लिस्ट में तीसरे स्थान पर बनी हुई है। एंड्राॅयड की तरह ही आईफोन पर भी भीम ऐप को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसे पैसे भेजन, पेमेंट ट्रांसफर आदि कामों के लिए खास तौर पर बनाया गया है।

आईफोन पर भी यह ऐप एंड्राॅयड की तरह ही काम करती है। भीम ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से जुड़ा होना चाहिए। अन्यथा आप इस ऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। जिसके बाद आप खुद का वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) बनाकर किसी से भी पैसा रिसीव कर सकते हैं। पेमेंट करने के लिए ऐफ में स्कैन फीचर भी है जो हम पेटीएम वाॅलेट जैसी ऐप में पहले ही देख चुके हैं। QR कोड की मदद से पैसा रिसीव भी किया जा सकता है।

आपके द्वारा पहले किए गए पेमेंट को देखने के लिए ऐप में रिकार्ड भी रखा जाता है जिसे आप देख सकते हैं। गौरतलब है कि इस ऐफ को नेशनल पेमेंट्स काॅर्पोरेशन आॅफ इंडिया (NPCI) ने डवलप किया है। NPCI के मैनेजिंग डायरेक्टर औऱ CEO एपी होटा ने बताया कि ” आईफोन के लिए लाॅन्च के साथ ही भीम ऐप अब देश के 100 प्रतिशत यूजर की सेवा के लिए उपलब्ध है। इससे अब सभी वर्गों के कंजूमर के लिए डिजीटल पेमेंट करना और स्वीकारना आसान हो जाएगा।”

वर्तमान में भीम ऐप का आईफोन वर्जन केवल अंग्रेजी औऱ हिन्दी भाषा ही सपोर्ट करता है। जिसे आगे आने वाली अपडेट के साथ बढ़ाया भी जा सकता है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

whatsapp snapchat

लोकप्रियता में व्हाट्सऐप स्टेटस ने स्नैपचैट स्टोरीज को छोड़ा पीछे, डेली एक्टिव यूजर हुए ज्यादा

आपको पता ही होगा कि फेसबुक ने अपनी सभी ऐप्स में स्नैपचैट के स्टोरीज फीचर …