Tuesday , September 26 2017
Jelly smartphone

जैली – ये है दुनिया का सबसे छोटा 4G एंड्राॅयड स्मार्टफोन, कीमत 5,000 से शुरू

वर्तमान में बाजार में बिकने वाले स्मार्टफोन की स्क्रीन पर गौर करें तो हमें अब 4-इंच का फोन भी छोटा लगता है। आजकल 5.5-इंच के डिवाइस आम है और इनकी कीमत भी बहुत कम है। जिसके चलते लगभग सभी के हाथों में बड़े-बड़े फोन दिख ही जाते हैं। अब इसी के बीच आपसे कोई दुनिया के सबसे छोटे फोन की बात करें तो आप चौंक जाएंगे कि जब बड़े फोन चलन में है तो छोटे की क्या जरुरत है। लेकिन जैली नाम के एक छोटे फोन किकस्टार्टर बेबसाइट पर डाल दिया गया है। इस फोन को दुनिया का सबसे छोटा 4G एंड्राॅयड स्मार्टफोन बताया जा रहा है।

अगर आपको किकस्टार्टर के बारे में पता नहीं है तो हम आपको बता दे कि किकस्टार्टर एक क्राउडफंडिग प्लेटफाॅर्म है जिसमें बड़ी संख्या में लोग अपना धन जुटाकर एक नई प्राॅडक्ट कंपनी को देते हैं। उस धन की मदद से वह कंपनी अपना आॅपरेशन शुरू करती है। आम भाषा में कहे तो यह चंदा जुटाने वाली वेबसाइट है जिसमें चंदा देने की एवज में आपको भी कुछ मिलता है। जैली नाम के इस सबसे फोन के बड़े स्तर पर निर्माण के लिए कंपनी ने 30 हजार डाॅलर का चंदा मांगा था। जिसे जुटा लिया गया है।
Jelly phone
जैली फोन की बात करें तो यह पर्ल व्हाइट, स्काई ब्लू और स्पेस ब्लैक कलर में आता है। इसमें 1GB की रैम औऱ 8GB की इंटरनल स्टोरेज है। वहीं फोन की प्रो वर्जन जैली प्रो 2GB रैम और 16GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। तो इन फीचर को देख आप अंदाजा लगा सकते हैं कि फोन चाहे छोटा हो लेकिन ये पावरफूल भी है। जैसा कि जैली फोन को आप फोटो में देख सकते हैं कि इसके डिस्प्ले के चारों ओर बड़े बेजल है और यह 13.3mm मोटा है। हालांकि यह ऐसा फोन नहीं है कि आप पूराने फोन को छोड़ दे औऱ इसे रोजाना इस्तेमाल करने लग जाएं।

इसमें सभी तरह के बेसिक फीचर है और यह लेटेस्ट एंड्राॅयड 7.0 नूगट आॅपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। फोन में 950mAh की रिमूवेबल बैटरी है जो तीन दिन तक का टाॅकटाइम और 7 दिनों का स्टैंडबाय टाइम दे सकती है। यह फोन ड्यूल सिम स्मार्टफोन है औऱ मेमोरी कार्ड भी सपोर्ट करता है।
jelly smartphone
फोन के कैमरा की बात करें तो इसमें पीछे की ओर 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है जो LED फ्लैश लाइट के साथ आता है। वहीं सामने की ओर इसमें 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है जिससे सेल्फी ली जा सकती है। इसमें 2.45-इंच का डिस्प्ले है जिसका रिजाॅल्यूशन 240 x 432 पिक्सल है। फोन में कनेक्टिविटी के लिए 4G LTE, वाई-फाई, ब्लूटुथ 4.0, GPS, 3.5mm आॅडियो जैक औऱ एक माइक्रो USB 2.0 पोर्ट आदि है।

फोन की कीमत की बात करें तो जैली स्मार्टफोन $79 (करीब 5,000 रुपए) और जैली प्रो $95 (करीब 6,000 रुपए) में बिक रहा है। जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि यह किकस्टार्टर पर मिल रहा है तो पहले चंदा देने वाले कुछ लोगों को कंपनी डिस्काउंट भी दे रही है। पैसा देने पर कंपनी इस फोन को अगस्त माह से भेजना शुरु कर देगी।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

nokia 3

नोकिया 3, नोकिया 5 & नोकिया 6 एंड्राॅयड स्मार्टफोन भारत में 13 जून को होगें लाॅन्च

भारत में नोकिया 3310 लाॅन्च करने के बाद, नोकिया अब देश में अब नए नोकिया …