Monday , October 23 2017
Jio Prime Membership

जियो प्राइम मेम्बरशिप के बारे में वो सबकुछ जो आप जानना चाहते हैं – वीडियो

हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चैयरमैन औऱ मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने घोषणा की थी कि अप्रैल के बाद से जियो फ्री सर्विस नहीं देगा। उन्होंने जियो प्राइम मेंबरशिप की घोषणा की थी। जिसमें आज 1 मार्च से जुड़ा जा सकता है। जियो के दस करोड़ से भी ज्यादा ग्राहक है और कंपनी लाखों नए ग्राहक हर दिन लगातार जोड़ रही है। जियो का मकसद पूरे देश को जियो के नेटवर्क से जोड़ना है और देश को तेज इंटरनेट सर्विस देना है। अभी तक जियो ने छह महीने से भी ज्यादा समय तक फ्री सर्विस दे चुका है। अब आगे आने वाली जियो प्राइम मेम्बरशिप को लेकर हमारे पाठकों ने कई तरह के सवाल किए है जिनके हमने इस आर्टिकल में जवाब देने की कोशिश की है। साथ ही इस आर्टकिल में जियो प्राइम मेंबरशिप से जुड़े कई अन्य चीजों को भी पूरी तरह कवर करने का प्रयास रहेगा।

जियो प्राइम से जुड़े भ्रम

यह जियो होली आॅफर नहीं है, जो फ्री में आगे भी मिलता रहेगा।
‘मात्र 99 रुपए देकर अगले पूरे वर्ष के लिए फ्री सर्विस मिलती रहेगी।’ यह बात पूरी तरह से गलत है। 99 रूपए देकर केवल प्राइम से आप जुड़ सकते हैं। 99 रूपए एक तरह से रजिस्ट्रेशन फीस के समान है। इसलिए अगर कोई आपको कहता है कि 99 रुपए में पूरे वर्ष फ्री जियो मिलेगा तो वह गलत है।

जियो प्राइम क्या है?

जियो प्राइम एक तरह का रजिस्ट्रेशन है जिसे ग्राहक 31 मार्च तक कर सकते हैं। यह एक तरह की वार्षिक मेंबरशिप फीस है जिसकी कीमत 99 रुपए है। इसके अन्तर्गत कंपनी आगे भी कई तरह की डील्स लाती रहेगी।

जियो प्राइम कैसे ज्वाॅइन करें?

इस बारे में हम पहले भी एक पूरा आर्टिकल लिख चुके हैं। आप हमारे इसी लिंक पर जाकर उसे विस्तार से पढ़ सकते हैं। जियो प्राइम से जुड़ना बहुत आसान है और इसके लिए आपको माय जियो नाम की ऐप को पहले अपडेट करना होगा। उसी में जियो प्राइम के विकल्प पर जाकर आप 99 रुपए देकर इसे ज्वाॅइन कर सकते हैंं। इसके साथ ही आप जियो की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी जियो प्राइम ज्वाॅइन कर सकते हैं। वहीं आप नजदीकी रिलायंस स्टोर पर जाकर भी 99 रुपए देकर यह सुविधा पा सकते हैं।

मैं जियो नहीं इस्तेमाल करता। क्या मैं भी जियो प्राइम से जुड़ सकता हूं?

अगर आप 3 मार्च तक जियो सिम खरीदते हैं तो 31 मार्च तक आपको पूराने आॅफर के तहत जियो की सर्विस फ्री में मिलेगी। फिर उसके बाद आपको भी 3 मार्च से 31 मार्च तक आपको 99 रुपए देकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। वहीं 3 मार्च के बाद जियो सिम खरीदते हुए 99 रुपए देकर आप सीधे प्राइम से जुड़ सकते हैं।

जियो प्राइम औऱ अन्य प्लान में अंतर क्या है?

जियो प्राइम में रजिस्टर करने के बाद आपको इसके अंदर कई तरह के प्लान मिलते हैं। इनमें 303 रूपए औऱ 499 रुपए के प्लान लोकप्रिय है। वहीं अन्य प्लान 19 रुपए से लेकर 9,999 रुपए तक के आते हैं। जिन्हें आप माय जियो ऐप या वेबसाइट से रिचार्ज करवा सकते हैं। ये प्राइम प्लान अन्य प्लान की तरह ही है। लेकिन प्राइम मेंबरशिप के तहत जियो इन पर दुगुना डाटा देता है। यहीं प्राइम और अन्य प्लान में मुख्य अंतर है।

जियो प्राइम के फायदे क्या है?

जियो प्राइम के दोनों प्लान में आपको अनलिमिटेड लोकल, STD, रोमिंग काॅल्स सभी नेटवर्क पर मिलती है। इसके साथ ही इन प्लान में आप अनलिमिटेड SMS भी कर सकते हैं। इनमें साथ ही आपको जियो ऐप्स जैसे म्यूजिक, मैगजीन, सिनेमा, टीवी आदि की सबस्क्रिप्शन फ्री मिलती है। लेकिन जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया, प्राइम प्लान के फायदे यह है कि इसमें आपको दुगुना इंटरनेट डाटा मिलता है।
Jio Plans

क्या मुझे जियो प्राइम से जुड़ना चाहिए?

जियो प्राइम के दोनों प्लान के बारे में हमने ऊपर बताया है। अगर आपको लगता है कि ये दोनों प्लान आपके काम के हैं तो आप इससे जुड़ सकते हैं।

मैं जियो प्राइम मेंबर हूं, लेकिन मैं रिचार्ज नहीं करूं तो क्या होगा?

अगर आपने 99 रुपए देकर जियो की मेंबरशिप ली है। लेकिन अगर आप आगे मासिक रिचार्ज नहीं करवाना चाहते हैं तो आपकी सिम पर इनकमिंग काॅल औऱ मैसेज आते रहेगें। लेकिन आप काॅल आदि नहीं कर पाएंगे। साथ ही 90 दिनों बाद आपका सिम कार्ड भी डिएक्टिवेट हो जाएगा।

अगर आपके जियो प्राइम मेम्बरशिप से जुड़े अन्य सवाल हो तो आप उन्हें कमेंट कर हमसे पूछ सकते हैं। आपके सवालों के जवाब देने का हमारी तरफ से पूरा प्रयास रहेगा।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

bsnl satellite phone

BSNL ने लाॅन्च की सैटेलाइट फोन सर्विस, देश के हर इलाके तक होगी पहुं

सरकारी कंपनी BSNL ने देश में अपनी सैटेलाइट सेवा शुरू कर दी है। यह सेवा …