Thursday , June 29 2017
Jio vodafone idea airtel

जियो 303 Vs एयरटेल 349 Vs वोडाफोन 346 Vs आइडिया 348 – जानें कौनसा प्रीपेड प्लान है बेहतर

जैसा कि आपको पता है कि रिलायंस जियो अब अपनी फ्री सर्विस देना बंद करने वाला है। इसके साथ ही कंपनी जियो प्राइम नाम से एक नया प्लान लेकर आई है जो अभी बाजार में धूम मचा रहा है। जियो प्राइम के अंदर ही 303 रुपए का एक प्लान है जिसका रिचार्ज करवाने पर कंपनी जियो हैप्पी न्यू ईयर आॅफर को आपके नंबर पर जारी रखेगी औऱ इस आॅफर की सुविधाएं आपको मिलती रहेगी। लेकिन जियो को टक्कर देने के लिए अन्य टेलीकाॅम कंपनियां जैसे एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने भी अपने प्लान बाजार में लाॅन्च कर दिए है। इससे पहले ही हमने जियो के 149 रुपए और 303 रुपए वाले प्लान की तुलना एयरटेल के 145 रुपए और 345 रुपए वाले प्लान से की थी। जियो का 303 रुपए वाले प्लान की लोकप्रियता को देख ही अन्य कंपनियों के प्लान भी 300+ रुपए के ही है। इन्हीं प्लान की तुलना हम इस आर्टिकल में कर रहे हैं और जानने की कोशिश कर रहे हैं कि कौनसा प्लान पैसा वसूल है।

जियो 303

सबसे पहले शुरुआत करतें है रिलायंस जियो के 303 रुपए वाले प्लान से। यह हैप्पी न्यू ईय़र आॅफर के फायदों को जारी रखने के लिए लाया गया है। इसकी वैधता 28 दिनों की है। इस प्लान में जियो आपको लोकल, STD वाॅइस काॅल को किसी भी नेटवर्क पर फ्री दे रहा है। साथ ही इस प्लान के साथ इंटरनेट डाटा भी अनलिमिटेड मिल रहा है। लेकिन रोज 4G स्पीड से डाटा इस्तेमाल करने की लिमिट 1GB तक ही है। उसके बाद डाटा तो मिलता रहेगा। लेकिन नेट की स्पीड 128 Kbps हो जाएगी जो बहुत कम है। रोज 1GB डाटा का इस्तेमाल करने के साथ ही आपको पूरे महीने के 28 दिन तक कुल 28GB डाटा कंपनी दे रही है। इतना ही नहीं, अगर आप 31 मार्च से पहले रिचार्ज करवाते हैं तो आपको 5GB डाटा अतिरिक्त भी मिलेगा। इसके लिए आपको जियो प्राइम मेंबरशिप लेनी होगी। इतना ही नहीं इस आॅफर के साथ जियो टीवी, जियो सिनेमा, जियो म्यूजिक. जियो मैग समेत अन्य जियो ऐप्स का फ्री सबस्क्रिप्शन भी मिलेगा।

एयरेटल 349

एयरटेल का 349 रुपए वाला प्लान भी 28 दिनों का ही है लेकिन ये हर किसी के लिए उपलब्ध नहीं है। एयरटेल कुछ चुनिंदा ग्राहकों को ही यह आॅफर दे रहा है। इसमें भी आपको अनलिमिटेड काॅल्स किसी भी नेटवर्क पर लोकल औऱ STD मिलती है। वहीं इसमें कंपनी 1GB डाटा रोज देने का दावा कर रही है। लेकिन इसकी हकीकत यह है कि 1GB में से 500MB डाटा दिन में वहीं बाकि 500MB डाटा रात के 3 बजे से सुबह 5 बजे तक के लिए मिलेगा। जिसका आप शायद ही इस्तेमाल कर पाएंगे। यह आॅफर 4G हैंडसेट पर ही कुछ टेलीकाॅम सर्कल में ही उपलब्ध है।

वोडाफोन 346

वोडाफोन का 346 रुपए का प्लान एयरटेल के 349 रुपए वाले प्लान की तरह ही है। लेकिन इसमें आप अनलिमिटेड काॅलिंग के नाम पर रोजाना 300 मिनट और 1200 मिनट प्रति सप्ताह ही इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं वोडाफोन 1GB डाटा प्रति दिन के लिए दे रहा है जिसके बाद प्रति GB 4,000 रुपए आपसे वसूलेगा।

आइडिया 348

आइडिया का 348 रुपए का प्लान ऊपर दी गई दोनों कंपनियों के प्लानों की तरह ही है। आइडिया इसमें अनलिमिटेड काॅलिंग के साथ 14GB डाटा 28 दिनों के लिए दे रहा है। जिसमें से 500MB डाटा आप रोज इस्तेमाल कर सकते हैं।

Jio idea vodafone airtel prepaid

कौनसा पैसा वसूल?

जैसा कि आप ऊपर दी गई टेबल में देख ही सकते हैं कि एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन के प्लान करीब 45 रुपए ज्यादा के होने के साथ ही बहुत ही कम लाभ के साथ आते हैं। वोडाफोन तो अनलिमिटेड काॅलिंग भी नहीं दे रहा है। वहीं सबसे कम डाटा रोज के हिसाब से आइडिया दे रहा है। तीनों ही कंपनियों के प्लान सभी के लिए उपलब्ध नहीं है। वहीं जियो के प्लान सभी के लिए उपलब्ध है। वहीं एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन के प्लान का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास 4G स्मार्टफोन चाहिए। यह 3G यूजर के लिए बिल्कुल नहीं है। तीनों कंपनियां इन प्लानों को 15 मार्च से पहले ही दे रही है जिसके बाद ये प्लान नहीं मिलेंगे। इस तरह हम देख ही सकते हैं कि इतने नियमों के साथ एयरटेल 349, वोडाफोन 346 और आइडिया 348 प्लान जियो 303 प्लान के सामने कहीं नहीं ठहरते हैं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Airtel

एयरटेल ने बदले अपने ब्राॅडबैंड प्लान, अब दे रहा दोगुना डाटा

रिलायंस जियो फाइबर के देश में लांच होने का असर अन्य रोड कंपनियों पर दिखना …