Tuesday , June 27 2017
Karbonn K9 Smart 4G
Karbonn K9 Smart 4G

कार्बन ने लाॅन्च किया VoLTE वाला K9 स्मार्ट 4G स्मार्टफोन, ₹4,777 कीमत के साथ स्नैपडील पर उपलब्ध

भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी कार्बन मोबाइल ने अपने पुराने स्मार्टफोन K9 स्मार्ट का बेहतर वर्जन बाजार में लॉन्च किया है। नया स्मार्टफोन कार्बन K9 स्मार्ट 4G केवल स्नैपडील पर 4,777 रुपए की कीमत के साथ उपलब्ध है। कंपनी ने नए स्मार्टफोन के बेसिक स्पेसिफिकेशन पुराने वाले की तरह ही रखें हैं। लेकिन नया वाला डिवाइस 4G VoLTE सपोर्ट के साथ आता है जैसा कि इसका नाम खुद ही बताता है। इसके अलावा कंपनी ने नए फोन के प्रोसेसर, कैमरा और एंड्रॉयड वर्जन में भी सुधार किया है। कंपनी का K9 स्मार्ट डिवाइस इसी साल के जनवरी माह में लॉन्च हुआ था। नया K9 स्मार्ट फोन ब्लैक सेंडस्टाॅर्म, ब्लैक सिल्वर, ग्रे सेंडस्टाॅर्म कलर में उपलब्ध है। इतना ही नहीं स्नैपडील इस पर कुछ क्रेडिट और डेबिट कार्ड के साथ 10% डिस्काउंट भी दे रही है।

इस फोन के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें 5 इंच का डिस्प्ले है। जिसका रिजाॅल्यूशन 854 x 480 पिक्सल है। फोन की स्क्रीन की पिक्सल डेंसिटी 240 PPI है। कंपनी ने नए फोन की स्क्रीन साइज और रिजाॅल्यूशन पहले वाले की तरह ही रखा है। फोन की डायमेंशन 14.4 x 7.4 x 1 cm है। वहीं इसका वजन 105 ग्राम है। फोन में 1GB रैम और 8GB इंटरनल स्टोरेज है। जिसमें से 6 GB ही इस्तेमाल के लिए उपलब्ध है। फोन की मेमोरी को 32GB तक मेमोरी कार्ड की मदद से बढ़ाया भी जा सकता है। फोन में 1.2GHz का मीडियाटेक क्वाॅड-कोर प्रोसेसर है।

फोन के कैमरा की बात करें इसमें आगे और पीछे की ओर 5 मेगापिक्सल का एक ही तरह का कैमरा है। वहीं दूसरी ओर पहले वाले K9 स्मार्ट में केवल 3.2 मेगापिक्सल का रियर और 1.3 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरे थे। नया स्मार्टफोन एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो पर चलता है। कनेक्टिविटी की बात करें तो यह ड्यूल सिम स्मार्टफोन है और 4G VoLTE सपोर्ट करता है। फोन में वाई-फाई, ब्लूटुथ, GPS और FM रेडियो भी है। फोन एक्सीलरोमीटर और लाइट सेंसर के साथ आता है। इसमें 2300 mAh की बैटरी है जो कंपनी के अनुसार 6 घंटे का टाॅकटाइम और 250 घंटों का स्टैंडबाय टाइम दे सकती है।

अभी हाल ही में कार्बन मोबाइल ने आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) स्टार्टअप के साथ भी टाइअप किया था। इससे कंपनी एक नई स्मार्टफोन सर्विस लाॅन्च करने जा रही है। इस नए स्मार्टफोन में कंपनी कुछ स्मार्ट ऐप्स जैसे मैसेज, म्यूजिक और कैमरा आदि को लॉन्च करने जा रही है। इससे पहले कार्बन मोबाइल इंडस OS के साथ भी साझेदारी कर चुका है। यह एक क्षेत्रीय ऑपरेटिंग सिस्टम है और कई क्षेत्रीय भाषाओं को सपोर्ट करता है। इंडस OS 12 क्षेत्रीय भाषाओं को सपोर्ट करती है और और कार्बन मोबाइल अपने स्मार्टफोन में इन भाषाओं को इंटीग्रेट करने जा रहा है।

कार्बन K9 स्मार्ट 4G के लाॅन्च के साथ ही कंपनी अपने 4G VolTE सपोर्ट करने वाले स्मार्टफोन का पोर्टफोलिया बढ़ाना चाहती है। कंपनी के स्मार्ट सीरीज के डिवाइस पहले से ही इंडिया में लोकप्रिय है, कंपनी इस सीरीज के कई फोन पहले ही लाॅन्च कर चुकी है। ज्यादातर स्मार्ट सीरीज के फोन वहन कर सकने योग्य कीमत के साथ आते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए फोन राडार हिन्दी पढ़ते रहिए।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …