Friday , August 18 2017
Find my Google Voice Recording
Find my Google Voice Recording

क्या आपको पता है गूगल चुपचाप आपकी आवाज रिकॉर्ड कर रहा है, पता लगाए, सुने और इसे डिलीट करें

गूगल जिसने एक सर्च इंजन की तरह अपना सफर शुरु किया था, अब कई क्षेत्रों में आ चुका है। स्मार्टफोन से लेकर इंटरनेट देने तक, यह कई सारी चीजें एक साथ ही कर रहा है। गूगल के आॅपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड को करोड़ों लोग यूज करते हैं। इन सभी फोन्स में केवल एक वाॅइस कमांड से ही कई सारे काम किए जा सकते हैं। यह बहुत ही सरल और काम की चीज है। फिर चाहे किसी को इतनी अच्छी इंग्लिश भी नहीं आती हो, वह भी आवाज से ही कई काम कर सकता है। गूगल वाॅइस सर्च अब कई क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध है।

इस स्टोरी के दो पक्ष है। पहला तो यह कि गूगल आपकी आवाज रिकॉर्ड करता है उसके फायदों के बारे में। वहीं दूसरा पक्ष यह कि गूगल आपकी मर्जी के बिना क्यों आपकी आवाज रिकॉर्ड कर रहा है। जब भी आप गूगल पर कुछ सर्च करते हैं तो आपकी समस्या से जुड़ी जानकारी गूगल स्टोर कर लेता है। आप इस बारे में भी देख सकते हैं कि आपकी कौनसी जानकारी गूगल के पास स्टोर है।

वाॅइस रिकॉर्डिंग को आॅनलाइन फाइंड करें

गूगल सर्च की तरह ही वाॅइस सर्च में भी आपकी समस्या के साथ जानकारी रिकॉर्ड की जाती है। यह आपके लिए अजीब भी हो सकता है जब आप खुद की रिकाॅर्ड हो चुकी सैकड़ों रिकाॅर्डिंग सुनेंगे। यह आपके गूगल अकाउंट में ही स्टोर की जाती है। इनमें वह टेस्ट सर्च भी होती है जो आपने कुछ टेस्ट डिवाइस पर की थी।

PhoneRadar Voice Audio Activity

अपनी रिकाॅर्डेड वाॅइस सुनने के लिए इन स्टेप्स को फाॅलो करें-

  1. सबसे पहले history.google.com पर जाएं और अपने गूगल अकाउंट में लाॅगइन करें
  2. यहां आपको एक सर्च बार दिखेगा, इस पर क्लिक करेंगे तो एक नया मीनू खुलेगा, उसमें केवल Voice & Audio सलेक्ट कर सर्च करें।
  3. आपको शुरू से लेकर अभी तक की सभी वाॅइस सर्च दिख जाएगी। आप इन्हें प्ले कर सुन सकते हैं।
  4. आप चाहे तो तीन डाॅट वाले आॅप्शन पर क्लिक कर इन्हें डिलीट भी कर सकते हैं

इस डाटा का फायदा

अगर आपके घर में कोई छोटा बच्चा है जो एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करता है तो यह टूल सोने की खान की तरह है क्योंकि आप इसमें उसकी रिकाॅर्ड की हुई क्यूट वाॅइस सुन पाएंगे, अगर उसने वाॅइस सर्च की है। इतना ही नहीं उसकी सालों पुरानी पहली वाॅइस सर्च से लेकर अभी तक के वाॅइस सेम्पल यादों की तरह आप सहेज सकते हैं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

AAdhar

नंबर डिएक्टिवेट होने से बचाएं – आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक कैसे करवाएं?

जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि कुछ समय बाद आधार कार्ड के बिना …