Tuesday , October 24 2017
M- kavach

जानिए क्या है M-कवच? स्मार्टफोन को कैसे बनाएं सुरक्षित?

भारत सरकार ने अपने साइबर स्वच्छता केन्द्र के अन्तर्गत करीब आधा दर्जन फ्री साॅफ्टवेयर और टूल्स लाॅन्च किए है। इन्हें भारत के लोगों को साइबर सुरक्षा के प्रति सचेत करने के लिए लाॅन्च किया गया है। इन्हीं में से एक है M-कवच जो एक सिक्योरिटी औऱ एंडी-थेफ्ट साॅल्यूशन है। सरल भाषा में बात करें तो M-कवच एक मोबाइल एंटी वायरस साॅफ्टवेयर है जो एंड्राॅयड आॅपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले डिवाइस को सुरक्षित बनाता है।

M-कवच मोबाइल डिवाइस के वाई-फाई, ब्लूटुथ और कैमरा आदि से जुड़े गलत इस्तेमाल को रोकता है। यह किसी अन्य को आपके डिवाइस का गलत इस्तेमाल नहीं करने देता। आपने मोबाइल हैक होने या फोटो-वीडियो समेत जानकारियां लीक होने की खबरें सुनी होगी। यह ऐसा होने से रोकता है। M-कवच को इंस्टाॅल करने के बाद यूजर चाहे तो कुछ ऐप्स का एसेस बंद भी कर सकता है। यहां तक कि मोबाइल वाॅलेट और मीडिया ऐप्स के एसेस को सुरक्षित रखने के लिए बंद भी कर सकता है। इसके साथ ही अनचाही काॅल औऱ SMS को भी रोका जा सकता है।

M-कवच के फीचर

  • अनचाही काॅल औऱ SMS को ब्लाॅक करना
  • मोबाइल वाॅलेट, मीडिया ऐप तक पहुंच को सीमित करना
  • कुछ हार्डवेयर फंक्शन जैसे वाई-फाई, ब्लूटुथ, कैमरा आदि को कंट्रोल में करना
  • काॅन्टैक्ट & काॅल लाॅग को SMS से खत्म करना
  • SMS से फोन को रिमोटली फैक्टरी रिसेट करना
  • जावा स्क्रिप्ट मालवेयर से प्रोटेक्शन
  • डिवाइस का बैकअप लेना और रिस्टोर करना

M-कवच ऐफ एंड्राॅयड 4.4, 5.0 और 6.0+ आदि पर चलने वाले स्मार्टफोन पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड की जा सकती है। भारत सरकार ने मोबाइल के अलावा डेस्कटाॅप और ब्राउजर पर चलने वाले साॅफ्टवेयर और एक्सटेंशन भी लाॅन्च किए है। जिन्हें आप साइबर स्वच्छता केन्द्र की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

whatsapp snapchat

लोकप्रियता में व्हाट्सऐप स्टेटस ने स्नैपचैट स्टोरीज को छोड़ा पीछे, डेली एक्टिव यूजर हुए ज्यादा

आपको पता ही होगा कि फेसबुक ने अपनी सभी ऐप्स में स्नैपचैट के स्टोरीज फीचर …