Thursday , August 17 2017
Jio SIm card

क्या जियो सिम का इस्तेमाल इस्लाम के खिलाफ है? Quora यूजर ने पूछा

Quora एक ऐसा प्लेटफाॅर्म है जिस पर हर कोई अपना सवाल पूछ सकता है और उस सवाल के बारे में जानकारी रखने वाले यूजर अपने जवाब पोस्ट कर सकते हैं। Quora इंडिया में बहुत लोकप्रिय वेबसाइट है और इस पर देश, समाज और हर लोकप्रिय टाॅपिक पर सवाल पूछे भी जाते हैं। ऐसा ही एक टाॅपिक है रिलायंस जियो 4G जिस पर अपनी शंकाओं से जुड़े सवाल भी कई लोग पूछते हैं। लेकिन कई बार लोग अजीब सवाल भी पूछ बैठते है और Quora यूजर्स के गुस्से का शिकार बन बैठते हैं। हालांकि कुछ लोग इस तरह के सवालों को भाव नहीं देते है और इन्हें इग्नोर करने की ही सलाह देते हैं।

कुछ इसी तरह रिलायंस जियो से जुड़ा एक अजीब सवाल एक Quora यूजर ने पूछा। यूजर ने पूछा है कि,” मैं एक भारतीय मुस्लिम हूं और मैंने कहीं पढ़ा है कि जियो सिम या फिर किसी भी 4G कनेक्शन का इस्तेमाल करना इस्लाम के खिलाफ है। क्या कोई इसके उपयुक्त कारण बता सकता है?” सवाल पर Quora यूजर ने अपनी तीखी प्रतिक्रिया दी है और कहा है कि ऐसा सवाल वाकई में कोई मुर्ख इंसान ही पूछ सकता है। कई लोगों ने इस सवाल की मंशा पर प्रश्नचिन्ह लगाते हुए इसे डाउनवोट करने तक के लिए लोगों को कहा।

एक यूजर ने सवाल को मुस्लिमों का मजाक उडा़ने वाला माना है और Bassam Atheeque ने पूछा है कि,” एक मुसलमान होने औऱ जियो सिम के इस्तेमाल करने में आखिर संबंध क्या है? मैं Quora पर कई जवाब पढ़ता हूं औऱ यह सवाल समझ से परे है। मैं एक भारतीय मुस्लिम हूं औऱ यह सवाल मुस्लिम कम्यूनिटी का मजाक उडा़ने जैसा लगता है। हां हम भी जियो सिम का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि हम भी इंसान है और हमें भी आॅफर्स पसंद है।”

Quora के एक दूसरे यूजर मोहम्मद वासिद के मुताबिक,” मैं बस एक सुझाव देना चाहता हूं कि इस तरह के सनसनी फैलाने वाली सामग्री को पढ़ना बंद करे और अपना खुद का दिमाग लगाएं। अगर आप जियो या फिर किसी भी दूसरे नेटवर्क को गलत काम करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह इस्लाम के खिलाफ है। इसलिए इसका इस्तेमाल पढ़ने, सीखने औऱ अच्छी चीजों को लोगों के बीच फैलाने के लिए करें।”

मुस्लिम Quora यूजर के साथ ही अन्य धर्मों के लोगों ने भी इस तरह के सवालो को बकवास बताया और कहा है कि जियो सिम के इस्तेमाल का मुस्लिम होने से कोई लेना देना नहीं है और यह बस तकनीक है जिसका इस्तेमाल प्रत्येक इंसान कर सकता है। एक अन्य Quora यूजर तौसीफ अहमद ने लिखा है कि,” इस तरह के सोशल मीडिया पर चलने वाले प्रचार से दूर रहे। पहले तो मैं इस सवाल को पढ़कर हंसा और फिर जवाब लिखा कि जियो सिम या किसी भी सिम के इस्तेमाल करने में कोई बुराई नहीं है।”

Quora पर इस सवाल के 60 से ज्यादा जवाब दिए जा चुके हैं और ज्यादातर यूजर ने इस सवाल को बेहूदा बताया है और इसे हंसी में उड़ा दिया है। जियो सिम के इस्तेमाल का मुस्लिम होने से कोई संबंध नहीं है और ज्यादातर यूजर ने लिखा है कि कोई भी इंसान जियो या फिर किसी भी तरह की सिम आदि को इस्तेमाल कर सकता है।

Source – Quora

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Phone driving

गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करने पर कटेगा ई-चालान

क्या आपको पता है कि देश में प्रत्येक मिनट एक एक्सिडेंट होता है और हर …