Thursday , August 17 2017
Android Nougat update OTA
Android Nougat update OTA

इन 30 स्मार्टफोन को आधिकारिक तौर पर मिल चुकी है लेटेस्ट एंड्राॅयड 7.0 नूगट अपडेट

एंड्राॅयड नूगट की घोषणा गूगल नेI/O 2016 इवेंट के दौरान की थी। तब से लेकर अभी तक कुछ ही फ्लैगशिप डिवाइस को यह लेटेस्ट अपडेट OTA(over the air) मिली है। कल ही गूगल ने I/O 2017 इवेंट की घोषणा भी की है जो 17 मई से 19 मई तक होने जा रहा है। इसी दौरान गूगल एंड्राॅयड के अगले वर्जन की घोषणा भी कर सकता है। हालांकि अभी इसकी पुख्ता जानकारी नहीं है। नए वर्जन का नाम अक्षर ‘O’ से शुरु होगा।

एंड्राॅयड नूगट की बात करें तो ज्यादातर डिवाइस को यह अपडेट अभी नहीं मिली है। यहां तक कि कंपनियों के टाॅप स्मार्टफोन को ही अभी यह अपडेट मिल रही है। इसलिए हमने नीचे एक लिस्ट बनाई है जिसमें स्मार्टफोन और टैबलेट दोनों को रखा गया है जिन्हें अभी तक नूगट अपडेट मिल चुकी है। यहां यह ध्यान रखे कि इन डिवाइस को आधिकारिक तौर पर OTA यह अपडेट मिली है। जिन डिवाइस को भविष्य में नूगट अपडेट मिलने वाली है उन्हें हमने इस लिस्ट में शामिल नहीं किया है।

नूगट अपडेट पाने वाले स्मार्टफोन और डैबलेट की लिस्ट

पिक्सल & नेक्सस डिवाइस

HTC

हुवावे & होनर

मोटोरोला

LG

वनप्लस

सैमसंग

सोनी

शाओमी

UMi

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं डिवाइस जैसे गूगल पिक्सल या पिक्सल XL, LG V20, हुवावे मैट 9 को हमने इस लिस्ट में शामिल नहीं किया है क्योंकि इनमें पहले से ही नूगट अपडेट आई थी। इसके साथ ही जिन डिवाइस के बारे में पुष्टि हो गई कि उन्हें नूगट अपडेट मिलेगी। लेकिन अभी तक मिली नहीं है, उन्हें भी इसमें शामिल नहीं किया गया है। लेकिन एक बार उन स्मार्टफोन या टैबलेट को यह अपडेट मिलते ही उन्हें भी इस लिस्ट में शामिल कर लिया जाएगा। इसलिए हम आपको कहना चाहते हैं कि इस पेज को बुकमार्क कर ले क्योंकि हम इसे आगे भी अपडेट करते रहेगें।

वे डिवाइस जिन्हें नूगट अपडेट नहीं मिलेगी

जब गूगल ने एंड्राॅयड 7.0 नूगट की पिछले साल घोषणा की थी तो वहीं यह बताया था कि यह वर्जन हाई-एंड ग्राफिक्स अनुभव के लिए वुलकेन API सपोर्ट करता है। इसलिए इसमें ओपन GL ES 3.1 हार्डवेयर की दरकार होगी। यह जरुरी सपोर्ट गूगल की ओर से ही तय किया गया था। इसलिए पूराने चिपसेट जैसे स्नैपड्रैगन 800 औ 801 जो वर्ष 2014 में लाॅन्च हुए थे। उन्हें नूगट अपडेट नहीं मिलेगी।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

best smartphone (1)

5,000 रुपये से कम में बेस्ट मोबाइल फोन – जून 2017

स्मार्टफोन निर्माताओं के बीच चल रही गलाकाट प्रतिस्पर्धा के साथ किफायती स्मार्टफोन भी अब बेहतर …