Sunday , October 22 2017
Lenovo Phab 2 Pro
Lenovo Phab 2 Pro

लेनोवो ने इंडिया में लाॅन्च किया चार कैमरे & 6.4″ डिस्प्ले वाला Phab 2 Pro स्मार्टफोन, कीमत ₹29,990

लेनोवो ने दुनिया का पहला गूगल टैंगो आधारित स्मार्टफोन Phab 2 Pro (यहां खरीदें)को इंडिया में लाॅन्च कर दिया है। यह स्मार्टफोन फ्लिपकार्ट पर 29,990 रुपए में खरीदने के लिए उपलब्ध है। Phab 2 Pro विदेशी बाजारों में पहले से ही बिक रहा है। जहां कंपनी ने इसे पिछले साल के जुन माह में ही लाॅन्च कर दिया था। आपको बता दे कि टैंगो गूगल की ओर से बनाया गया एक आॅगमेंटेड रिएलिटी कम्यूटिंग प्लेटफाॅर्म है। इसमें कंपनी स्मार्टफोन के कई सेंसर जैसे GPS आदि का इस्तेमाल कर आसपास के क्षेत्र की गहराई मापती है। इससे स्मार्टफोन अपने आसपास रखी चीजों के बारे में पता कर लेता है। इसी के लिए फोन में पीछे की ओर तीन कैमरा है और सामने की ओर एक कैमरा है। इसके साथ ही यह टैंगो आधारित कई अन्य सेंसर के साथ भी आता है।

कंपनी ने इस फोन को दो कलर गनमैटल ग्रै और शैम्पेन गोल्ड में लाॅन्च किया था। लेकिन फ्लिपकार्ट पर यह केवल शैम्पेन गोल्ड कलर में ही बिक रहा है। फोन के सबसे मुख्य फीचर की बात करें तो इसमें तीन रियर कैमरा है जो एक 3D कैमरा सिस्टम की तरह काम करते हैं। इसमें 16 मेगापिक्सल का RGB कैमरा सेंसर LED फ्लैश लाइट के साथ पीछे की ओर है। साथ ही पीछे की ओऱ दो अन्य कैमरा सेंसर डेप्थ कैमरा और फिश आई कैमरा भी है। ये तीनों कैमरा सेंसर स्मार्टफोन को आसपास रखी चीजों को स्कैन करने में मदद करते हैं। इसकी मदद से फोन में आॅगमेंटेड रिएलिट गेम भी खेले जा सकते हैं। इसके लिए Phab 2 Pro मोशन ट्रेकिंग सेंसर औऱ डेप्थ सेंसर के साथ भी आता है। फोटोग्राफी के लिए लेनोवो का दावा है कि यह फोन मात्र 0.3 सेकण्ड में ही सुपर फास्ट फोकस कर सकता है और फोटो ले सकता है।

फोन के अन्य स्पेशिफिकेशन की बात करें तो यह 6.4-इंच की बड़ी डिस्प्ले के साथ आता है जिसका रिजाॅल्यूशन 2560 x 1440 पिक्सल है। इसकी डिजाइऩ मैटल यूनिबाॅडी है। इसमें 2.5D कर्व्ड ग्लास प्रोटेक्शन भी है। यह 1.8GHz क्वाॅलकाॅम स्नैपड्रैगन 652 प्रोसेसर पर चलता है और इसमें 4GB की रैम है। फोन में 64GB इंटरनल स्टोरेज है जिसे 128GB तक आगे मेमोरी कार्ड की मदद से बढ़ाया भी जा सकता है। यह फोन एंड्राॅयड 6.0 मार्शमैलो आॅपरेटिंग सिस्टम पर चलता है।

फोन में पीछे की ओर एक फिंगरप्रिंट सेंसर भी है जिससे स्मार्टफोन के अनलाॅक आदि काम किए जा सकते है। कनेक्टिविटी की बात करें तो यह फोन एक ड्यूल सिम स्मार्टफोन है जो 4G LTE सपोर्ट करता है। इसमें वाई-फाई, ब्लूटुथ 4.0, माइक्रो USB, 3.5mm हेडफोन जैक भी है। हालांकि फोन में हायब्रिड सिम कार्ड स्लाॅट है जिसमें आप दो सिम लगा सकते हैं। लेकिन मेमोरी कार्ड लगाने के लिए आपको एक सिम निकालनी पड़ेगी। यह फोन डाॅल्बी एटम्स कैप्चर 5.1 के साथ भी आता है जो फोन के साउंड को बेहतर बनाते हैं। स्मार्टफोन और गैजेट्स से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए फोन राडार पढ़ते रहिए।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …