Thursday , August 17 2017
xiaomi plant india

मेक इन इंडिया – शाओमी देश में खोलेगा दूसरा स्मार्टफोन निर्माण प्लांट

चीनी स्मार्टफोन कंपनी शाओमी के वाइस प्रेसिडेंट और इंडिया मैनेजिंग डायरेक्टर मनु कुमार जैन ने सोमवार को घोषणा की है कि कंपनी जल्द ही देश में अपना दूसरा स्मार्टफोन निर्माण प्लांट खोलने जा रही है। कंपनी ऐसा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ‘मेक इन इंडिया’ पहल के अन्तर्गत करने जा रही है। जैन ने एक ट्वीट कर यह जानकारी दी। शाओमी देश में स्मार्टफोन की बिक्री के मामले में नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। कंपनी ने हाल ही में घोषणा की थी कि उसका रेवेन्यू पिछले वर्ष एक बिलियन से भी ज्यादा हो गया है। कंपनी ने यह मुकाम देश में लाॅन्च होने के दो वर्ष के अंदर ही हासिल कर लिया है।

जैन ने बताया कि देश में शाओमी के बिकने वाले फोन में से 95 प्रतिशत इंडिया में बने होते है। कंपनी की निर्माण यूनिट प्रति सेकण्ड एक फोन बना रही है। कंपनी के प्लांट से देश में पांच हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिला है। कंपनी की वर्कफोर्स में से 90 प्रतिशत से ज्यादा कर्मचारी महिलाएं है। इसके साथ ही उन्होंने आंध्रप्रदेश सरकार और राज्य के मुख्यमंत्री एन चन्द्रबाबू नायडू को भी धन्यवाद दिया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मेक इन इंडिया पहल के अन्तर्गत पिछले दो सालों में करीब दर्जन भर से ज्यादा कंपनियों ने देश में निर्माण प्लांट खोले है। हालांकि इनमें से ज्यादातर कंपनियां अभी देश में केवल स्मार्टफोन आदि की असेम्बलिंग ही कर रही है। इसका मतलब कि स्मार्टफोन के पूर्जे आदि अभी भी विदेश से मंगवाएं जाते हैं और उन्हें देश में जोड़ स्मार्टफोन बनाया जाता है। शाओमी ने हाल ही में नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान अपने लेटेस्ट रेडमी 4A स्मार्टफोन को भी लाॅन्च किया था। कंपनी ने इसकी कीमत 5,999 रुपए रखी है। इसमें 5-इंच का डिस्प्ले, 2GB रैम, स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर, 13 मेगापिक्सल रियर कैमरा, 4G VoLTE सपोर्ट आदि है। यह फोन 23 मार्च से अमेजन इंडिया पर बिकना शुरु हो जाएगा।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …