Sunday , October 22 2017
amazon-kindle-digital-books-launched-with-five-indian-language
amazon-kindle-digital-books-launched-with-five-indian-language

अमेजन ने अपनी किंडल डिजिटल बुक्स हिंदी समेत पांच भारतीय भाषाओं में लांच की

अमेजन का किंडल अब हिंदी समेत पांच भारतीय भाषाओं को भी सपोर्ट करेगा। यह बुक रीडर अपनी फ्री एंड्रॉयड और आईओएस ऐप पर यूजर को ईबुक्स पढ़ने देगा। किंडल पहले से ही अंग्रेजी, चाइनीस, फ्रेंच, जर्मन और जापानीस भाषाओं को सपोर्ट करता है। कुछ रिपोर्ट के मुताबिक इंडिया में प्रिंट बुक का मार्केट 4 मिलियन डॉलर (करीब 27340 करोड रूपए) होने का अनुमान है और इंडिया अंग्रेजी भाषा में पब्लिशिंग के मामले में अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम के बाद तीसरे स्थान पर आता है।

किंडल पर अंग्रेजी भाषा में दुनियाभर की किताबें मौजूद हैं लेकिन भारतीय भाषाओं में इनकी संख्या बहुत ही कम है। गूगल की ओर से भी इस बारे में लोगों तक डिजिटल रीजनल कंटेंट पहुंचाने को लेकर काफी प्रयास किए जा चुके हैं। जिससे इसके यूजर्स की भी देश में भी बढ़ोतरी हुई है।

“हम किंडल बुक स्टोर पर हिंदी, तमिल, मराठी, गुजराती और मलयालम भाषाओं में हजारों डिजिटल बुक्स जोड़ रहे हैं। इन किताबों में हजारों बेस्ट सेलर समेत एक्सक्लूसिव टाइटल और फ्री क्लासिक बुक्स का कलेक्शन भी है। किंडल अनलिमिटेड के सबक्राइबर्स भी भारतीय भाषाओं के कंटेंट को पढ़ पाएंगे। यह नया लैंग्वेज सलेक्शन किंडल बुक स्टॉल पर पहले से मौजूद 3 मिलियन किताबों में नया जुड़ाव है।” अमेजन किंडल डायरेक्ट(कंटेंट) संजय संजीव झा ने पीटीआई को बताया।

रवीश कुमार की इश्क में शहर होना (हिंदी), राजराजा की सा ना कनन (तमिल), शिवाजी सावंत की मृत्युंजय (मराठी), काजल ओझा वैद्य की एक बिजा ने गमता रहिए (गुजराती), केआर मीरा की अार्चार (मलयालम) जैसे बेस्ट सेलर बुक्स को भी अमेजन लिस्ट में जोड़ने वाला है। सत्यव्यास की बनारस टाॅकिज, माधनन्द की की.मू.की.पाई, काजल ओझा वैद्य की द्रौपदी और टाइटल जिसे शिवाजी की मायापुरी आदि को भी यूजर्स के लिए पहली बार अमेजन डिजिटल फॉर्मेट में उपलब्ध करवाएगा।

हालांकि अमेजॉन ने देश में अपने वृद्दि दर के आंकड़े नहीं बताए। लेकिन झा ने बताया कि इंडिया किंडल के लिए दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ता मार्केट है। “ हम कुछ नए फीचर जैसे फोंट के आकार को बदलना, नोट्स और हाइलाइट्स, ऑटोमेटिक सेव और विभिन्न डिवाइस में सिंक होने की क्षमता को किंडल में इन भाषाओं के साथ जोड़ रहे हैं।

मात्र तीन साल में ही हमनें अमेजन को इंडिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन स्टोर बनाया है जिस पर लोग विश्वास कर सके और इस पर ढूंढकर कुछ भी ऑनलाइन खरीद सके। “हमारा वेस्टलैंड का अधिग्रहण हमारे इंडिया के प्रति प्रतिबद्दता को दर्शाता है। जिससे वेस्टलैंड के विभिन्न प्रतिभावन लेखक और उनकी किताबें अमेजन के इंडिया और विश्व के विभिन्न कस्टमर को मिल सके। इस साल की शुरूआत में वेस्टलैंड में पैसा लगाने के साथ ही हमने कंपनी और उसके लेखक के साथ एक बहुत ही अच्छा संबंध बनाया है। इस अधिग्रहण के साथ ही हम वेस्टलैंड के साथ अपने संबंधों को एक नई ऊंचाई तक ले जाने के लिए बहुत ही उत्सुक हैं।”, झा ने बताया।

कुछ रिपोर्ट के मुताबिकअमेजन एक 7 इंच के टच स्क्रीन डिस्प्ले वाले डिवाइस पर काम कर रहा है जो कंपनी के वर्चुअल असिस्टेंट एलेक्सा के साथ आएगा। इस डिवाइस की 2017 की पहली तिमाही में ही घोषणा कर दी जाएगी और यह उम्मीद लगाई जा रही है कि यह ईको से भी बेहतर साउंड क्वालिटी देगा। तो क्या आप भी अमेजन बुक रीडर किंडल डिवाइस या इसकी ऐप का इस्तेमाल करते हैं। अमेजन ने अब भारतीय भाषाओं में भी कंटेंट उपलब्ध करवाना शुरू कर दिया है। इसे लेकर क्या आप उत्सुक है? अपनी राय हमें कमेंट सेक्शन में जरुर दे और फोन राडार के साथ बने रहें।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …