Friday , August 18 2017

माइक्रोसाॅफ्ट ने दी नई विंडोज 10 अपडेट, जानिए नए फीचर और इसे कैसे हासिल करें

माइक्रोसाॅफ्ट ने अपने आॅपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 की नई अपडेट को जारी कर दिया है। धीरे-धीरे यह अपडेट सभी विंडोज 10 यूजर तक पहुंचेगी। इस नई अपडेट के बारे में काफी लंबे समय से बात की जा रही थी और इसका इंतजार भी किया जा रहा था। माइक्रोसाॅफ्ट ने नई अपडेट के साथ कई बड़े बदलाव किए है जिनके बारे में हम इस आॅर्टिकल में बात करेगें। माइक्रोसाॅफ्ट इस नई अपडेट को विंडोज 10 क्रिएटर अपडेट का नाम दिया है। इसके साथ कंपनी ने अपने ब्राउजर एज, असिस्टेंट कोर्टना में बदलाव किए है। वहीं नए फीचर जैसे नाइट लाइट, गेम मोड आदि भी विंडोज 10 के साथ जोड़े हैं।

माइक्रोसाॅफ्ट का कहना है कि उसने अपने यूजर से लगातार फीडबैक लेकर इन नए फीचर को इस अपडेट के साथ विंडोज 10 में जोड़ा है। यह नई अपडेट लाइसेंसधारी विंडोज 10 यूजर के लिए पूरी तरह फ्री है और माइक्रोसाॅफ्ट इसके लिए किसी तरह का पैसा नहीं ले रहा है। कंपनी का कहना है कि,”सभी के दिल में एक क्रिएटर छुपा होता है और यह क्रिएटिविटी मानवता का लक्षण है। और चाहे आप कोई भी हो विंडोज 10 आपके अंदर छुपे क्रिएटर को निखारने का काम करेगी।”

विंडोज 10 क्रिएटर अपडेट कैसे प्राप्त करें?

जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि नई अपडेट को कंपनी ने सभी विंडोज 10 यूजर को भेजना शुरु कर दिया है। धीरे-धीरे यह अपडेट सभी विंडोज 10 इस्तेमाल करने वाले यूजर तक पहुंच जाएगी। विंडोज 10 के करीब 40 करोड़ से ज्यादा यूजर है इसलिए इसे सभी तक पहुंचने में समय भी लग सकता है। लेकिन अगर आप इंतजार नहीं करना चाहते हैं तो अभी इनसाइडर प्रीव्यू प्रोग्राम पर जाकर ज्वाइन कर सकते हैं औऱ नई अपडेट जल्द ही प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपके सिस्टम में लाइसेंस वाला विंडोज 10 चल रहा है तो आप खुद ही विंडोज 10 अपडेट को डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपडेट असिस्टेंट डाउनलोड करना होगा। लेकिन इन स्टेप्स को ध्यान से और अपनी रिस्क पर ही करें। अगर आपको ये प्रोसेस समझ नहीं आता है तो थोड़ा इंतजार करें और माइक्रोसाॅफ्ट खुद ही नई अपडेट के लिए आपकी विंडोज पर नोटिफिकेशन दे देगा।

विंडोज 10 में अब 3D

Remix-3D
अभी तक आपने अपने विंडोज सिस्टम पर पेंट नाम की साधारण सी ऐप का इस्तेमाल तो किया ही होगा। लेकिन माइक्रोसाॅफ्ट ने इस नई अपडेट के साथ पेंट 3D नाम की ऐप दी है। जिससे आॅनलाइन क्रिएटिव कम्यूनिटी से जुड़ा जा सकता है। इस नई ऐप के साथ 3D आॅब्जेक्ट्स को बनाया या बदला जा सकता है। इसके साथ 2D इमेज को 3D वर्क आॅर्ट में भी बदला जा सकता है। इसके साथ ही इन आॅब्जेक्ट को आॅनलाइन भी शेयर किया जा सकता है। यहां तक कि आॅनलाइन कम्यूनिटी से 3D के बारे में नए-नए आइडिया भी ले सकते हैं।

गेम करें ब्राॅडकास्ट

Windows 10 Beam
अगर आप विंडोज पर गेमिंग करते हैं और इसमें महारत रखते हैं तो आप अपनी गेमिंग को नई अपडेट के साथ अगले लेवल तक ले जा सकते हैं। माइक्रोसाॅफ्ट ने क्रिएटर अपडेट के साथ बीम नाम के गेम बार जोड़ा है जो गेम खेलते समय उसे ब्राॅडकास्ट करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए गेम खेलते समय अपने सिस्टम की कीबोर्ड पर विॆडोज-की औऱ G बटन दबाएं और आपके सामने एक गेम बार खुल जाएगा जिसमें ब्राॅडकास्ट का आॅप्शन होगा। इस तरह आप अपनी गेमिंग प्रतिभा को दुनिया को दिखा सकते हैं।

नाइट लाइट – तेज रोशनी से आंखों को बचाएं

आपको पता ही होगा कि स्मार्टफोन औऱ कम्प्यूटर से निकलने वाली ब्लू लाइट आंखों के लिए हानिकारक होती है औऱ यह नींद भी खराब करती है। आजकल लगभग सभी आॅपरेटिंग सिस्टम जैसे एंड्राॅयड, आईओएस नाइट मोड फीचर के साथ आते हैं। तो फिर भला माइक्रोसाॅफ्ट पीछे क्यों रहे? माइक्रोसाॅफ्ट ने भी अपने विंडोज 10 आॅपरेटिंग सिस्टम में नाइट लाइट फीचर इस नई अपडेट के साथ जोड़ दिया है। पहले f.lux जैसी ऐप्स इंस्टाॅल कर विंडोज में नाइट मोड चालू करना पड़ता था। लेकिन अब आपको कोई ऐप डाउनलोड करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। नाइट लाइट को शुरु करने के लिए अपने कम्प्यूटर की सेटिंग्स>सिस्टम>डिस्प्ले में जाएं। यहां से आप नाइट लाइट को शुरु कर सकते हैं और अपनी आंखों का बचाव कर सकते हैं।

एज हुआ फास्ट, टैब मैनेज करना भी आसान

MS-EDGE-Tab-Preview-Bar
माइक्रोसाॅफ्ट ने विंडोज 10 को लाॅन्च करते समय एज ब्राउजर को भी लाॅन्च किया था। हालांकि यह गूगल क्राॅम औऱ मोजिला फायरफाॅक्स को टक्कर तो नहीं दे सका। लेकिन माइक्रोसाॅफ्ट इसमें बदलाव करता रहता है। नई अपडेट के साथ कंपनी का दावा है कि एज पहले से भी तेज हो गया है। इसके साथ ही कंपनी ने इसमें नया टैब मैनेजमेंट फीचर, नए एक्सटेंशन, बुकस्टोर औऱ रीडिंग एक्सपीरियंस भी जोड़ा है। कंपनी का दावा है कि यह क्राॅम और फायरफाॅक्स से भी तेज है और बैटरी भी कम खाता है। इसके साथ ही इसमें टैब प्रीव्यू बार भी जोड़ा गया है। इसकी मदद से आप किसी टैब पर गए बिना ही उसका प्रीव्यू देख सकेगें। कई सारी टैब खुली होने की स्थिति में यह बहुत काम का साबित हो सकता है।

कोर्टना अपडेट

माइक्रोसाॅफ्ट ने अपने असिस्टेंट कोर्टना में भी इस अपडेट के साथ बदलाव किया है। अब कोर्टना आपके ईमेल के आधार पर ‘सजेस्टेड रिमाइंडर’ बताता रहेगा। इसके साथ ही कोर्टना ने म्यूजिक ने ऐप ग्रुव में भी बदलाव किए है। लेकिन ये केवल अभी अमेरिका में ही उपलब्ध है। वहीं एज ब्राउजर की हिस्ट्री को देखकर कोर्टना ‘Pick up Where I Left Off’ फीचर भी दिखाएगा औऱ आपको नोटिफिकेशन देता रहेगा।

पिक्चर-इन-पिक्चर मोड

Night light
यह एक तरह से मिनी मोड है जिसमें आप किसी भी ऐप में काम करते समय अन्य किसी ऐप की छोटी विंडो को टाॅप पर देख सकते हैं। इस तरह आप कुछ काम करते समय कोई वीडियो आदि को भी टाॅप पर देख सकते हैं। आपको विंडोज की नई अपडेट का कौनसा फीचर अच्छा लगा। हमें कमेंट कर जरुर बताएं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …