Sunday , June 25 2017
Google map toilet locate

मिशन टाॅयलेट लोकेटर – जल्द ही गूगल मैप पर ढूंढ सकेगें सार्वजनिक शौचालय

कई बार सार्वजनिक स्थलोंं पर शौचालय ना ढूंढ पानी की वजह से हम परेशानी झेलनी पड़ती है। यहां तक कि शौचालय ना ढूंढ पानी की वजह से कई लोग खुले में ही शौच कर काम चला लेते हैं। लेकिन अच्छी बात यह है कि आम लोगों की इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने एक पहल शुरू की है। यह पहल ‘ मिशन टाॅयलेट लोकेटर’ है।

इसके तहत जल्द ही केन्द्र सरकार गूगल मैप पर सार्वजनिक शौचालयों की लोकेशन डालने जा रही है। 2 अक्टूबर से देश के 85 शहरों में मौजूद शौचालयों की लोकेशन गूगल मैप पर डाल दी जाएगी। इसके साथ ही एक ऐप भी लाॅन्च की जाएगी जिसमें आसपास शौचालय ढूंढे जा सकेगें।

मिशन टाॅयलेट लोकेटर के तहत अभी आगरा, अजमेर, अहमदाबाद, भिलाई नगर, भुवनेश्वर, धानबाद, ग्रेटर मुंबई, गुवाहटी, जयपुर, जम्मू,कोच्चि, विजयवाड़ा समेत ग्रेटर बैंगलूरू को शामिल किया गया है। इस पहल की शुरूआत सबसे पहले दिल्ली के नेशनल कैपिटल रिजन (NCR) में शुरू की गई थी।

NCR में यह पता चला कि रोजाना करीब 50-60 लोग टाॅयलेट लोकेटर ऐप का इस्तेमाल करते हैं। इसके साथ ही टाॅयलेट की कंडिशन को भी रेटिंग देते हैं। अभी तक कुल 5,162 शौचालय को मैप पर डाल दिया गया है।

देश के शहरी विकास मंत्रालय ने इस बारे में नगरपालिकाओं को क्वालिटी काउसिंल आॅफ इंडिया (QCI) से जुड़ने के लिए कहा है। जिससे कि सभी सार्वजनिक शौचालयों को मैप पर लिस्ट किया जा सके। मंत्रालय के अनुसार,”QCI सभी तरह के इंफोर्मेशन और कम्यूनिकेशन टेक्नोलाॅजी प्लेटफाॅर्म के लिए जिम्मेदार रहेगा। हेल्प डेस्क सर्विस की मदद से सभी तरह के शौचालयों का डाटा कलेक्ट किया जाएगा।”

जानकारी के मुताबिक इस बारे में मंत्रालय लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए फीडबैक देने औऱ शौचालयों की रेटिंग देने के लिए पुरूस्कार योजना भी लाने जा रहा है। इस तरह से यह ऐप भी लोकप्रिय हो जाएगी। एक बार लोगों से फीडबैक मिलना शुरू होने के बाद इस शौचालयों में सुधार किया जाएगा।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

vodafone saferoad app

अब वोडाफोन बचाएगा गाड़ी चलाते समय आपकी जान, लाॅन्च की एंड्राॅयड ऐप

टेलीकाॅम कंपनी वोडाफोन ने एक बहुत ही अच्छा काम किया है। वोडाफोन ने एक ऐसा …