Sunday , October 22 2017
reliance jio mukesh ambani

रिलायंस जियो के हुए 10 करोड़ ग्राहक – मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मैनेजिंग डायरेक्टर औऱ चेयरमैन मुकेश अंबानी के मुताबिक जियो के अब 10 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हो गए है। अंबानी ने नासकाॅम इंडिया लीडरशिप फोरम 2017 के दौरान यह जानकारी दी। कंपनी ने यह कारनामा अपने लाॅन्च के छह महीने के दौरान ही कर दिखाया है। दिसम्बर 2016 में कंपननी के 7.2 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हो गए थे।

अंबानी ने बताया कि,” जब हमने रिलायंस जियो की शुरुआत की थी तब हमने 10 करोड़ ग्राहकों का लक्ष्य रखा था। तब हमने यह नहीं सोचा था कि हम इसे कुछ महीनों में ही पूरा कर लेगें। आधार कार्ड के कारण हम एक दिन में ही लाखों ग्राहक जोड़ सके जो कि पहले इंडस्ट्री में कभी नहीं हुआ था। जियो को पहले से ध्यान था कि दुनिया में तेजी से डिजीटलीकरण हो रहा है। इसमें जियो ने भारत के लोगों को अगली पीढ़ी की समस्याओं से लड़ने का प्लेटफाॅर्म दिया।”

उन्होंने बताया कि,” मेरी नजर में डाटा एक नया प्राकृतिक संसाधन है। इस मामले में इंडिया को 1.3 बिलियन लोग होने का सौभाग्य हासिल है। डाटा आज का तेल है जो समाज को बहुत फायदा पहुंचाएगा। इंडिया में युवाओं की आबादी इस पर एक ओऱ फायदा है।”

जियो के ग्राहक में इतनी भारी बढ़ोतरी का मुख्य कारण कंपनी की ओर से दी जाने वाली फ्री सेवाएं है जो कंपनी पिछले छह महीने से दे रही है। इसी के चलते अन्य कंपनियां जियो पर फ्री सर्विस बंद करने का दबाव भी बना रही है। यहां तक कि एयरटेल, आइडियो औऱ वोडाफोन तो विभिन्न फोरम में जियो की शिकायत भी कर चुकी है। वहीं जियो इन्हीं कंपनियों पर जरुरी इंटरकनेक्ट पोर्ट ना देने का आरोप भी लगा चुकी है। जियो का कहना है कि इससे वह अपनेे ग्राहकों को अच्छी सर्विस नहीं दे पा रही है।

जियो वर्तमान में हैप्पी न्यू ईय़र आॅफर के तहत रोज 1GB फ्री डाटा, अनलिमिटेड वाॅइस-वीडियो काॅलिंग, फ्री SMS समेत अन्य सर्विस दे रहा है। यह 31 मार्च 2017 तक जारी रहेगा। कुुछ रिपोर्ट के मुताबिक जियो 31 मार्च के बाद भी फ्री सर्विस देना जारी रख सकता है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Airtel

एयरटेल ने बदले अपने ब्राॅडबैंड प्लान, अब दे रहा दोगुना डाटा

रिलायंस जियो फाइबर के देश में लांच होने का असर अन्य रोड कंपनियों पर दिखना …