Friday , August 18 2017
Narendra modi laptop

अफवाह या सच – क्या वाकई में नरेन्द्र मोदी व्हाट्सऐप पर फ्री लैपटाॅप दे रहे हैं?

व्हाट्सऐप पर अफवाह फैलाने वाले अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। आजकल व्हाट्सऐप पर देश के प्रधानमंत्री के नाम ‘नरेन्द्र मोदी लैपटाॅप वितरण योजना 2017″ नाम से एक मैसेज फैलाया जा रहा है। जिसमें बताया जा रहा है कि मोदी सरकार फ्री में लैपटाॅप वितरित कर रही है।

मैसेज में एक वेबसाइट का लिंक भी दिया जा रहा है। जिस पर जाने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की फोटो वाॅलपेपर वाला लैपटाॅप दिखाया जाता है। यह मैसेज धड़ल्ले से सभी व्हाट्सऐप ग्रुप में शेयर किया जा रहा है।

नीचे दी गई ईमेज में आप इस मैसेज को पढ़ सकते हैं। जिसमें साफ लिखा है कि मोदी सरकार की ओऱ से लैपटाॅप वितरित किया जा रहा है। मैसेज में दिए गए लिंक पर जाने पर एक वेबसाइट खुलेगी। जिसमें 1 जुलाई 2017 को लैपटाॅप वितरित करने की बात कही जा रही है। इसके साथ ही यह वेबसाइट आपसे आपका नाम, राज्य औऱ पसंदीदा लैपटाॅप ब्रांड भी पूछती है।

narendra modi laptop

modi laptop

अगर आप अपना नाम, राज्य औऱ लैपटाॅप ब्रांड भरकर Next पर क्लिक करेगें। नीचे दिया गया पेज खुलेगा। जिसमें आपसे लैपटाॅप बुक करने के लिए 12 मित्रों या ग्रुप के लोगों को इनवाइट करने के लिए कहा जाएगा। जिसके बाद ही आॅर्डर लैपटाॅप पर क्लिक कर लैपटाॅप डिलीवर करने की बात कही गई है।

narendra modi laptop

क्या वाकई में मिलेगा लैपटाॅप?

दोस्तों, हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि व्हाट्सऐप पर आने वाले इस तरह के मैसेज पर बिल्कुल ध्यान ना दें। इसके साथ ही इस तरह के मैसेज को आगे किसी मित्र या ग्रुप में भी ना भेजे। क्योंकि इस मैसेज में भी कोई लैपटाॅप नहीं मिलने वाला है। यह मैसेज केवल लोगों में भ्रम फैलाते हैं और उन्हें गुमराह करते हैं। इसलिए अगर आप इस वेबसाइट के मुताबिक 12 मित्रों को ये मैसेज भेज भी देगें तो भी आपको कोई लैपटाॅप नहीं मिलेगा।

क्यों आते हैं ये फर्जी मैसेज?

इस मैसेज में दी गई वेबसाइट को देखकर आप साफ समझ जाएंगे कि ये मैसेज कोरी अफवाह है औऱ इसमें कोई सच्चाई नहीं है। इस तरह के मैसेज बनाकर भेजने के कई कारण हो सकते हैं। अगर आप इस वेबसाइट को देखें तो पाएंगे कि इसमें दो विज्ञापन दिए गए हैं। जैसे-जैसे ये मैसेज लोगों तक पहुंचेगा, कई लोग इस वेबसाइट पर जाएंगे और इन विज्ञापन पर उनकी नजर पड़ेगी। इस तरह से ये वेबसाइट पैसे कमाएंगी। खुद पैसा कमाना ही इस मैसेज में दी गई वेबसाइट का उद्देश्य है। इसके अलावा लैपटाॅप देने की कोई योजना नहीं है। वहीं दूसरी ओर इस तरह के मैसेज फैलाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की छवि को भी खराब किया जा रहा है।

इसलिए अगर आपके पास भी कुछ इसी तरह का मैसेज आएं तो भेजने वाले को भी इस बारे में जागरुक करें और उनसे कहें कि इस तरह के मैसेज आगे ना फैलाएं। वहीं व्हाट्सऐप पर कोई अन्य तरह का मैसेज आपके दिमाग में भ्रम पैदा कर रहा हो तो उसे भी हमारे साथ कमेंट बाॅक्स में शेयर करें।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Whatsapp messages

अफवाह या सच! – क्या 777888999 से काॅल आने पर फोन फटेगा?

दोस्तों, आजकल व्हाट्सऐप और अन्य मैसेजिंग ऐप्स पर एक मैसेज बहुत वायरल हो रहा है। …