Sunday , October 22 2017
Apple iPhone 6 Back
Apple iPhone 6 Back

नए आईफोन लाॅंच के बाद ऐप्पल ने आईफोन 5S, 6 और 6S प्लस किए बंद, वेबसाइट से हटाया

कल के ऐप्पल इवेंट जिसमें कंपनी ने नए आईफोन लाॅंच किए थे। इसकी सबसे बड़ी बात यह रही कि कंपनी ने कुछ पुराने आईफोन वैरिएंट्स को बंद कर दिया है। हालांकि ऐप्पल ने यह पहली बार नहीं किया है। यह पहले से ही माना जा रहा था कि कंपनी आईफोन 5S को बंद करने वाली है। लेकिन कंपनी ने वर्ष 2014 के आईफोन्स को भी बंद कर दिया है। जी हां आपने सही पढ़ा, ऐप्पल ने आईफोन 6 और 6 प्लस के साथ ही आईफोन 5S को भी बंद कर दिया है।

यह बहुत ही चौंकाने वाला है क्योंकि आईफोन 6 और 6 प्लस अभी भी बहुत अच्छे फोन है। दोनों डिवाइस में अभी भी बहुत संभावना बाकी थी और अभी भी इन फोन्स के सामने बाजार में बिक रहे कुछ अच्छे फोन्स भी पानी भरते नजर आते हैं। इसलिए अंत में हमारे पास अब तीन ही तरह के आईफोन उपलब्ध है। इनमें सबसे ऊपर आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस है। एंट्री लेवल का आईफोन अब आईफोन SE है जो कंपनी ने अंतिम वर्ष लाॅंच किया था। वहीं आईफोन 6S और 6S प्लस मिड लेवल के हैं।

यह भी ध्यान रखे कि आईफोन में सबसे कम स्टोरेज अब 32GB की आएगी। और 128GB और 256GB के अन्य माॅडल आएगें। यहां तक कि आईफोन 6S और 6S प्लस की भी स्टोरेज बढ़ा दी गई है और दोनों अब 32GB के बेस वैरिएंट में उपलब्ध है। कंपनी की ओर से यह एक अच्छा कदम है क्योंकि कम स्टोरेज से ज्यादातर लोग परेशान थे। हालांकि आईफोन SE अब भी 16GB और 64GB में मिलेगा। इससे प्रतीत होता है कि कंपनी कई माॅडल आॅफर करने के बजाय अपना ध्यान लिमिटेड आॅप्शन पर ऱखेगी।

साथ ही आईफोन 6S और 6S प्लस की भी कीमत कम कर दी गई है। अब दोनों की कीमत $100 कम कर दी गई है। आईफोन 6S अब $99 में वहीं 6S प्लस $199 के कॉन्ट्रैक्ट पर मिलेगा। दूसरी बात यह भी ध्यान देने वाली है कि कंपनी जैसे कि कुछ आईफोन वैरिऐंट्स को बंद कर दिया है इसका मतलब यह है नहीं है कि ऐप्पल इन्हें सपोर्ट नहीं करेगा। ऐप्पल आगे भी इन्हें साॅफ्टवेयर अपडेट आदि देता रहेगा। लेकिन यह पता नहीं कि कब तक, लेकिन अभी के लिए जिन आईफोन्स को iOS 10 अपडेट मिलेगी उनकी लिस्ट कुछ इस प्रकार है-

अगर आपके पास भी ऊपर दिए गए आईफोन्स में से कोई एक है तो कंपनी जल्द ही OTA के तहत आॅफिशियल रोल आउट शुरू करेगी। लेकिन यह अच्छा ही है कि समय रहते पुराने फोन  को बेच नया खरीद लिया जाए। आपका इस बारे में क्या सोचना है, हमें जरुर बताएं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

best smartphone (1)

5,000 रुपये से कम में बेस्ट मोबाइल फोन – जून 2017

स्मार्टफोन निर्माताओं के बीच चल रही गलाकाट प्रतिस्पर्धा के साथ किफायती स्मार्टफोन भी अब बेहतर …