Thursday , August 17 2017
Google Play Store
Google Play Store

गूगल ने प्ले स्टोर पर ऐप्स की साइज 90% तक घटाई, अब तेज गति से कर सकेंगे ऐप डाउनलोड

क्या आपके स्मार्टफोन में स्पेस कम है? या फिर प्ले स्टोर से आप किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड या अपडेट करने को लेकर चिंतित हैं। लेकिन अब आपको इसके लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। गूगल ने घोषणा की है कि उसने गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद एप्लीकेशन की साइज और उनकी अपडेट को छोटा करने का एक तरीका निकाला है। इसे गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद ऐप्स को तेज गति से डाउनलोड कर पाएंगे और सबसे बड़ी बात यह कि इससे ऐप्स स्मार्टफोन की स्पेस भी नहीं भरेगी। इस तरह से आप ज्यादा एप्लीकेशन डाउनलोड कर पाएंगे और आपको स्टोरेज खत्म होने की भी चिन्ता नहीं करनी पड़ेगी।

इससे पहले भी गूगल ने ऐप्स की डाउनलोड साइज को 45 प्रतिशत तक कम करने का एक तरीका निकाला था। जिससे कुछ ऐप्स की साइज 50% तक कम हो गई थी। इसके लिए गूगल ने एक नई तरह की एल्गोरिथम को काम में लिया था जो पुरानी एल्गोरिथम की तुलना में 50% तक ऐप्स की डेल्टा साइज कम कर देती है। अब गूगल ने एक नया तरीका निकाला है जो एप्लिकेशंस की साइज को 65% तक कम कर देगा। वहीं गूगल ने कहा है कि कुछ मामलों में इन एप्लीकेशंस फाइल की साइज 90 प्रतिशत तक कम हो गई है।

आप लोग भी कई बार APK पैकेज से कई तरह की एंड्राॅयड एप्लीकेशंस को अपने स्मार्ट फोन में इंस्टॉल करते होंगे। कई बार इनका आकार कम करने के लिए इन्हें जिप फाइल में भी कनवर्ट किया जाता है। लेकिन इस तरह से कम्प्रेस करने में भी कुछ समस्या है। इस तरह से कम्प्रेस करके फिर इन्हें इस्तेमाल करने में कई बार कुछ समस्या आती है। लेकिन नई तकनीक के साथ गूगल ने इसका हल निकाल लिया है और अब यह ठीक से काम करती है। गूगल प्ले में इस पेंचिंग तकनीक को पहले भी ऐप्स अपडेट के लिए इस्तेमाल किया था। जिसमें यूजर को ऐप अपडेट करते समय ज्यादा वक्त तक इंतजार नहीं करना पड़ता था।

गूगल ने अपने ब्लॉग पर भी इसका एक उदाहरण दिया है। गूगल के अनुसार जैसे कि किसी लेखक की एक किताब प्रकाशित करनी होती है और यह अपने संपादक को इसे भेज चुका होता है, लेकिन बाद में वह किसी लाइन को बदलने की सोचता है तो वह संपादक को पूरी किताब दोबारा नहीं भेजता। तब लेखक संपादक को बस यह बता देता है कि उसे कौनसी लाइन चेंज करनी है और क्या चेंज करना है। गूगल भी अपनी एेप्स के साथ छोटे बदलाव के लिए पूरी ऐप को डाउनलोड करवाने के बजाय उस बदलाव को ही अपडेट करवाना चाहता है। क्योंकि बाकि ऐप पहले से ही यूजर के पास है। आपका इस बारे में क्या सोचना है? क्या इससे हल निकलेगा? क्या आप भी गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करने की बजाय कई बार APK फाइल का सहारा लेते हैं? ऐप की साइज छोटी कर देने पर आपको सहूलियत होगी, हमें कमेंट कर अपनी राय जरुर बताएं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …