Tuesday , September 26 2017
WhatsApp Logo

नया व्हाट्सऐप घोटाला – यूजर का अकाउंट वैरिफाई करने के स्कैमर मांग रहे पैसे

व्हाट्सऐप, जो अभी दुनिया में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफार्मों में से एक है। शायद इसी के चलते यहां घोटाले या स्कैम भी आएं दिए होते रहते हैं। हर कोई फेक या नकली मैसेज बनाकर व्हाट्सऐप पर चला देता है और यही मैसेज जल्द ही आग की तरह फैल जाते हैं। व्हाट्सऐप यूजर को पूरी दुनिया में कई तरह से टारगेट किया जाता है। हाल ही में, हमने भी ऐसे दो स्कैम की सूचना दी थी जहां हमने देखा कि कैसे नकली संदेश व्हाट्सऐप चलाने वाले से पैसा लेने या विज्ञापनों पर क्लिक करने के लिए प्रेरित करते हैं। अब हमारे पास एक और रिपोर्ट है जो भी कुछ ऐसा ही फिर से कर रही है।

नई रिपोर्टों के मुताबिक, ऐसा लगता है कि अब स्कैमर्स मैसेज भेजकर नकली सदस्यता शुल्क का इस्तेमाल करके लोगों से पैसा निकलवाने का प्रयास कर रहे हैं। जी हां, यह अब लोगों को टारगेट करने का नया तरीका है। इन फेक मैसेज में लिखा गया है ‘आपका सबस्क्रिप्शन समाप्त हो गया है, और अपने अकाउंट को वैरिफाई करने और इस लिंक जाकर सिर्फ 0.9 9 जीबीपी के लिए आजीवन सदस्यता खरीदें।’

जैसा कि हम सभी पहले से जानते हैं, व्हाट्सएेप पूरी तरह से नि: शुल्क है और इसका उपयोग करने के लिए अब कोई सब्स्क्रिप्शन फीस नहीं है। हां, कुछ साल पहले, व्हाट्सएेप से जुड़ने के लिए एक मामूली शुल्क का भुगतान जरूर किया जाता था, लेकिन उसे फिर कंपनी ने बंद कर दिया था। इसलिए, यह केवल एक नकली संदेश है जिसके द्वारा स्पैमर आपकी पेमेंट डिटेल्स को इकट्ठा करने की कोशिश कर रहे हैं। एक बार जब आप लिंक पर टैप कर लेते हैं, तो भुगतान करने के लिए वह आपसे पेमेंट डिटेल्स मांगेगा। ज्यादातर लोग यह नहीं जानते होगें कि एक बार इस 0.9 9 जीबीपी का भुगतान करने की कोशिश करते हैं, तो आपकी पेमेंट डिटेल ट्रैक कर ली जाएगी।

हम आपको पहले भी सुझाव देते रहे हैं कि ऐसे किसी भी प्रकार के इन व्हाट्सऐप मैसेज को गंभीरता से नहीं लेवें। अगर आप इन मैसेज में दी गई जानकारी पर कुछ करने वाले हैं तो पहले अच्छे से रिसर्च जरूर कर लें। इसलिए अगर आपको भी कुछ इसी तरह का मैसेज मिला है, तो हम आपको सुझाव देते हैं कि आप तुरंत मैसेज डिलीट कर दें। दूसरी ओर, यदि आपने पहले गलती से लिंक पर क्लिक कर दिया है, तो एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर की मदद से यह सुनिश्चित कर लें कि आपका डिवाइस किसी भी प्रकार के मैलवेयर से संक्रमित नहीं है

Source – Independent 

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Whatsapp messages

अफवाह या सच! – क्या 777888999 से काॅल आने पर फोन फटेगा?

दोस्तों, आजकल व्हाट्सऐप और अन्य मैसेजिंग ऐप्स पर एक मैसेज बहुत वायरल हो रहा है। …