Thursday , August 17 2017
nokia 3310

नोकिया 3310 फीचर फोन नए अंदाज में फिर हुआ लाॅन्च

नोकिया ने अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले फीचर फोन 3310 को फिर से लाॅन्च कर दिया है। कंपनी ने आज बार्सिलोना में चल रहे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) इवेंट के दौरान यह घोषणा की। नोकिया 3310 वर्ष 2000 में लाॅन्च हुआ था और इसकी 126 मिलियन यूनिट कंपनी ने बेची थी। लेकिन नया नोकिया 3310 में कंपनी ने कई बदलाव किए है। लुक्स से लेकर, स्पेशिफिकेशन में थोड़ा बदलाव कर कंपनी ने पूराने नोकिया 3310 में नई जान डाल दी है।

नया नोकिया 3310 2.4-इंच के QVGA डिस्प्ले के साथ आता है। इसमें 2 मेगापिक्सल का कैमरा है और एक माइक्रो SD कार्ड स्लाॅट भी है। इसमें नेट चलाने के लिए ओपेरा मिनी ब्राउजर भी है जिससे बेसिक वेब सर्फिंग की जा सकती है। फोन में 1200mAh की बैटरी है। कंपनी का दावा है कि फोन की बैटरी 25 दिनों का स्टैंडबाय टाइम दे सकती है। वहीं टाक टाइम 22 घंटों का देती ैह। इसकी कीमत 49 यूरो (करीब $52) है।

स्नैक गेम की वापसी

नोकिया ने फोन में पूराने स्नैक गेम का आधुनिक अवतार भी इंस्टाॅल कर दिया है। इस तरह आप नोकिया 3310 पर स्नैक गेम भी खेल सकते हैं। फोन चार कलर लाल, पीला, गहरा नीला और ग्रे कलर में आता है जो फोन को बहुत ही रंगीन बनाते हैं। फोन में सामने की ओर वही पुराने तीन पुश बटन है।

फोन ड्यूल सिम और सिंगल सिम दो वैरिएंट में उपलब्ध होगा। कनेक्टिविटी के लिए फोन केवल 2G सपोर्ट करेगा। फोन में FM रेडियो और म्यूजिक सुनने के लिए MP3 प्लेयर है। यह 16GB स्टोरेज के साथ आता है और 32GB तक मेमोरी कार्ड भी सपोर्ट करता है। फोन में माइक्रो USB 2.0 पोर्ट है जिससे इसे चार्ज किया जा सकता है। साथ ही यह ब्लूटुथ 3.0 भी सपोर्ट करता है।

नोकिया ने लाॅन्च के दौरान तीन अन्य एंड्राॅयड स्मार्टफोन नोकिया 3, नोकिया 5 और नोकिया 6 भी लाॅन्च किए है। लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा का विषय नोकिया 3310 रहा है जिसके बारे में पिछले कई महीनों से अफवाहों का दौर जारी था। नोकिया ब्रांड के फोन बनाने का लाइसेंस HMD ग्लोबल नाम की कंपनी ने खरीदा है जो ही यह फोन बना रही है। कंपनी में नोकिया के पूराने कर्मचारी भी काम कर रहे हैं।

नए नोकिया 3310 की स्क्रीन पूराने वाले से थोड़ी बड़ी है। पूराने वाले में पीछे की ओर कैमरा नहीं था। लेकिन नए वाले में 2 मेगापिक्सल का कैमरा है। यह वास्तविक S30 साॅप्टवेयर के अपडेटेड वर्जन पर चलता है। नया वाला माइक्रो USB पोर्ट के साथ आता है। इसलिए आप इसे पतली पिन वाले नोकिया चार्जर से चार्ज नहीं कर पाएंगे।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Yu Yureka Black

Yu यूरेका ब्लैक स्मार्टफोन 1 जून को फ्लिपकार्ट पर होगा लाॅन्च

जैसा कि यू ने पिछले ही सप्ताह बताया था कि यू यूरेका ब्लैक स्मार्टफोन 1 …