Sunday , August 20 2017
Nokia 6 Android
Nokia 6 Android

एंड्राॅयड नूगट पर चलने वाला नोकिया 6 स्मार्टफोन 4GB रैम, 16MP कैमरा के साथ हुआ लाॅन्च

काफी उम्मीदों और इंतजार के बाद आखिरकार नोकिया की ओर से एक एंड्रायड स्मार्टफोन बाजार में आ ही गया। 10 साल के लिए नोकिया ब्रांड के अधिकार प्राप्त करने वाले कंपनी HMD ग्लोबल ने बाजार में नोकिया 6 स्मार्टफोन उतार दिया है। इससे पहले माइक्रोसाॅफ्ट की डील और आज की लाॅच के बीच नोकिया N1 टैबलेट भी चीन में लाॅन्च कर चुकी है। इसी तरह नोकिया 6 भी अभी चीनी बाजार में ही बिकेगा। इसकी कीमत 1699 युआन (करीब $245/ INR 17,000) रखी गई है और यह JD.com पर बिकेगा। नोकिया 6 कंपनी की ओर से हाल ही का पहला स्मार्टफोन है और इसके बाद कंनी अन्य स्मार्टफोन को भी आने वाले महीनों में लाॅन्च करने जा रही है।

इस मौके पर HMD ग्लोबल के CEO अर्तो नूमेला ने बताया कि अभी कुछ ही समय पहले हमने HMD ग्लोबल की घोषणा की थी। शुरु से ही हमने अपनी इच्छा जाहिर कर दी है हम स्पीड से स्मार्टफोन बाजार में अपनी अहम भागीदारी देगें और ग्राहकों की जरुरत के हिसाब से प्राॅडक्ट भी तैयार करेगें। नोकिया 6 भी ग्राहकों की मांग के हिसाब से ही तैयार किया गया है जो बहुत ही सुंदरता से क्राॅफ्ट किया गया है और इसका टिकाउपन, इंटरटेनमेंट और डिस्प्ले फीचर शानदार है। हमारी महत्वकांक्षा एक प्रीमियम प्राॅडक्ट लाने की है जो उपभोक्ताओं की हर कीमत की जरुरत को पूरा करे। आज से हमने हमारे प्रीमियम हाई क्वालिटी नोकिया 6 से इसकी शुरुआत की है जो चीनी ग्राहकों को शानदार एक्सपिरियंस देगा। इस साल की छमाही में हम अन्य प्राॅडक्ट भी बाजार में उतारेगें।

डिवाइस की बात करें तो यह हाईक्वालिटी यूनीबाॅडी डिजाइन के साथ आता है। इसमें 5.5-इंच की फुल HD डिस्प्ले है जिसका रिजाॅल्यूशन 1920 x 1080 पिक्सल है। यह 2.5D गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन के साथ भी आता है। जानकारों के मुताबिक इसमें 1.4GHz 64 बिट स्नैपड्रैगन 430 क्वाॅडकोर प्रोसेसर के साथ ही एड्रीनो 505 GPU भी है। फोन में 4GB रैम के साथ ही 64GB इंटरनल स्टोरेज भी है। फोन के ड्यूल एम्प्लीफायर स्पीकर जो डाॅल्बी एटम सपोर्ट के साथ आते हैं 6dB तक साउंड आउटपुट देते हैं।

फोन के कैमरा की बात करें तो इसमें पीछे की ओर 16 मेगापिक्सल का कैमरा f/2.0 अपर्चर, PDAF और LED फ्लैश के साथ है। वहीं सामने की ओर सेल्फी लेने के लिए इसमें 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा f/2.0 अपर्चर और 84- डिग्री वाइड-एंगल लेंस के साथ आता है। कंपनी का कहना है कि नोकिया 6 का कैमरा यूजर इंटरफेस अलग तरह का है जो आॅटोमैटिक सीन डिटेक्शन के साथ आता है। यह स्मार्टफोन एंड्रायड 7.0 नूगट पर चलता है। फोन में 3,000 mAh की बैटरी है जो कम से कम एक दिन तक चल सकती है। कनेक्टिवटी की बात करें को नोकिया 6 4G LTE, वाई-फाई, ब्लूटुथ 4.1, GPS, USB OTG, 3.5mm आॅडियो पोर्ट और माइक्रो USB 2.0 पोर्ट के साथ भी आता है। अभी इस फोन के इंडिया में लाॅन्च होने के बारे में कोई जानकारी नहीं है। लेकिन दुनिया के सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार में से एक होने के कारण कंपनी इंडिया में भी जल्द ही कोई स्मार्टफोन लाॅन्च जरुर करेगी। नोकिया से जुड़ी नई अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहिए।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …