Sunday , October 22 2017
oneplus-5-2017-ceramic
oneplus-5-2017-ceramic

वनप्लस 3 के बाद सीधे वनप्लस 5 होगा लाॅन्च! जानिए चीनी कंपनियों को 4 नंबर से क्यों लगता है डर

अगले साल लॉन्च होने वाले फ्लैगशिप स्मार्टफोन को लेकर खबरों का बाजार अभी से गर्म है। सैमसंग गैलेक्सी S8, LG G6 और शाओमी मी 6 के MWC 2017 में लांच होने की संभावना जताई जा रही है। लेकिन वनप्लस के अलगे स्मार्टफोन को लेकर हमें एक बहुत रोचक जानकारी मिली है। वनप्लस 3 को लॉन्च करने के बाद कंपनी ने अभी हाल ही में वनप्लस 3T स्मार्टफोन लॉन्च किया था। वनप्लस 3 के बाद आप उम्मीद लगा रहे होगें कि कंपनी वनप्लस 4 स्मार्टफोन को लाॅन्च करेगी। लेकिन हमें इस मामले में एक बहुत ही अजीब बात पता चली है कि चीन में 4 नंबर को सामान्य तौर पर अशुभ माना जाता है। इसलिए यह पक्का है कि कंपनी वनप्लस 4 मॉडल लॉन्च करने के बजाय वर्ष 2017 में सीधे वनप्लस 5 लॉन्च कर दें। वीवो ने भी अपने वीवो V3 के अगले माॅडल V4 को लाॅन्च करने की बजाय सीधे वीवो V5 लाॅन्च कर दिया था।

आपको इस बारे में बता दे कि वीवो के साथ ही वनप्लस भी BBK ग्रुप की ही एक कंपनी है। इतना ही नहीं चाइना में कई छोटे-छोटे इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड है जो चार नंबर को अपने प्रोडक्ट के नाम, वर्जन आदी में नहीं डालते हैं और चार अंक को छोड़ देते हैं। विकिपीडिया के अनुसार चीन, कोरिया, जापान समेत कुछ अन्य एशियन देशो में टेट्राफोबिया नाम की एक प्रथा का प्रचलन है जिसके अनुसार चार नंबर को अशुभ माना जाता है और यहां के लोग इसे मृत्यु के प्रतीक के तौर पर भी मानते हैं। चार नंबर को भरसक प्रयास कर टालने की कोशिश करते हैं। चीन में स्मार्टफोन इंडस्ट्री भी इस चलन से अछूती नहीं है और इस बात को सच साबित करने के लिए कई सारे उदाहरण भरे पड़े हैं। जरा याद कर देखिए कि सोनी ने भी एक्सपीरिया Z4 को लाॅन्च नहीं किया था और बाद में Z3 प्लस स्मार्टफोन लेकर आई थी। वही नोकिया, सैमसंग और कैनन भी पूरी कोशिश करते हैं कि 4 नंबर को उनके सीरियल नंबर और प्राॅडक्ट नंबर में जगह ना मिले।

वनप्लस 5 स्मार्टफोन की बात करें तो चीन से एक रिपोर्ट प्राप्त हुई है। जिसके अनुसार वनप्लस 5 स्मार्टफोन सेरेमिक बाॅडी के साथ आ सकता है। जिस कंपनी ने शाओमी मी मिक्स के लिए सेरेमिक सामग्री सप्लाई की थी उसने यह भी बताया था कि वनप्लस भी उनका एक क्लाइंट है। पोस्ट के अनुसार यह भी बताया गया है कि मैटल से बने स्मार्टफोन 5G सिग्नल के लिए अच्छे वाहक नहीं होते हैं। इसी कारण कंपनी अपने वाले स्मार्टफोन के लिए सेरेमिक मैटेरियल का चयन कर सकती है। एक ओर जहां बहुत ही कम देशों में 5जी नेटवर्क है और 4G नेटवर्क की पहुंच भी कई देशों में अच्छे से नहीं हो पाई है। वहीं दूसरी ओर वनप्लस 5 बेहतर 5G के लिए सेरेमिक बॉडी वाला डिवाइस लाने जा रही है। इसके साथ लॉन्च हुआ वनप्लस X कंपनी का पहला स्मार्टफोन था जिसमें भी सेरेमिक बॉडी थी।

अगर हम सेरामिक बॉडी से बने स्मार्टफोन की बात करें तो हम शाओमी मी मिक्स को पहले ही देख चुके हैं। जो हाथ से फिसलने वाला और बहुत फिंगरप्रिंट पकड़ने वाला स्मार्टफोन था। लेकिन इनका एक फायदा यह भी है कि ये बहुत कठोर और स्क्रेच रेजिस्टेंट भी होते हैं। लेकिन इन फायदों को देखते हुए भी सिरेमिक से स्मार्टफोन बनाना ग्लास या मैटल से स्मार्टफोन बनाने की तुलना में काफी मुश्किल और मंहगा काम होता है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …