Sunday , August 20 2017
malware
malware

गृहमंत्रालय- पाकिस्तानी एजेंसी ने किया 4 एंड्राॅयड ऐप्स को संक्रमित, इन्हें अपने स्मार्टफोन से जल्दी करे डिलीट

पूरी दुनिया में स्मार्टफोन को लोगों के द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। हम स्मार्टफोन को रोजाना ही नहीं हर घंटे, हर मिनट इस्तेमाल करते हैं। जब हम इतने महत्वपूर्ण गैजेट की बात करते हैं तो इनकी सुरक्षा भी हमारे लिए पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। खासकर जब हैकिंग और साइबर फ्राॅड का मुद्दा ताजा खबरों में बना हुआ है। वर्तमान में यह चीज बड़ी चिंता का विषय होना भी चाहिए। इसी कड़ी में बताया जा रहा है कि गृह मंत्रालय ने मोबाइल यूजर्स को अपने स्मार्टफोन से चार एंड्राॅयड एप्लीकेशन को तुरंत डिलीट करने के लिए कहा है। उनके अनुसार पाकिस्तानी एजेंसी भारत में स्मार्टफोन को मालवेयर से इंफेक्ट कर रही है।

गृह मंत्रालय ने सतर्क किया है कि पाकिस्तानी एजेंसी इन एप्लीकेशन की मदद से स्मार्टफोन में मालवेयर भेज रही है। ऐसा बताया जा रहा है कि पाकिस्तानी एजेंसी ऐसा जानकारी चोरी करने के लिए कर रही है। यह बहुत ही चिंता का विषय है क्योंकि वर्तमान में लगभग सभी के पास स्मार्टफोन है और इतना ही नहीं इन स्मार्टफोन पर कई लोग मोबाइल पेमेंट सर्विसेज का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। जिनमें पेटीएम और मोबिक्विक प्रमुख है। इन चार एप्लीकेशन से अटैकर किसी भी तरह का डाटा चोरी कर सकते हैं।
गृह मंत्रालय ने नीचे दी गई ऐप्स को स्मार्टफोन से तुरंत डिलीट करने के लिए कहा है-

  • Top Gun (Game App)
  • Mpjunkie (Music App)
  • Bdjunkie (Video App)
  • Talking Frog (Entertainment App)

आपने भी ऊपर दी गई है ऐप्स में से किसी भी एक को अपने फोन में कभी इंस्टाल किया है तो किसी भी तरह के सायबर फ्राॅड से बचने के लिए इन्हें तुरंत डिलीट कर दें। रिपोर्ट के मुताबिक इन ऐप्स से आपके स्मार्टफोन का डाटा चोरी करने से लेकर आसपास के क्षेत्रों में निगरानी भी रख सकती है। गृह मंत्रालय का कहना है कि इन ऐप्स से सायबर फ्राॅड होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है क्योंकि ज्यादातर लोग मोबाइल बैंकिंग अपने स्मार्टफोन से ही कर रहे हैं। इस तरह की घटना हम पहली बार नहीं सुन रहे हैं। पहले भी स्मार्टफोन में मालवेयर डालने की घटनाएं सामने आ चुकी है। पहले भी QuadRoot ने डिवाइस को इंफेक्ट किया था।

इसलिए इन ऐप्स को अपने स्मार्टफोन से तुरंत डिलीट कर दे और किसी भी तरह की थर्ड पार्टी ऐप्स को इंस्टॉल करने से पहले इसकी पूरी जानकारी ले ले। विकल्प के तौर पर आप किसी एंटीवायरस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल भी कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए फोन राडार पढ़ते रहे।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …