Sunday , October 22 2017
PayTM Jio PM Ad Notice

पेटीएम & जियो को मिला नोटिस, विज्ञापन में किया था प्रधानमंत्री की फोटो का इस्तेमाल

पिछले वर्ष टेलीकाॅम कंपनी रिलायंस जियो और मोबाइल वाॅलेट पेटीएम ने अपने विज्ञापनों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की फोटो का इस्तेमाल किया था। जिसके बाद दोनों कंपनियों की कई लोगों ने आलोचना की थी। अब मामले में सरकार ने दोनों कंपनियों को नोटिस भेजा है। यह नोटिस मिनिस्ट्री आॅफ कंजूमर अफेयर ने दोनों कंपनियों को भेजा है।

गौरतलब है कि मिनिस्ट्री देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत कई एतिहासिक लोगों की संरक्षक है। दोनों कंपनियों को यह नोटिस किसी के नाम और प्रतीक का गलत इस्तेमाल करने के एक्ट 1950 के अन्तर्गत भेजा गया है। दोनों कंपनियों ने अपने विज्ञापनों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम औऱ फोटो का गलत इस्तेमाल किया था।

इस दौरान कंजूमर अफेयर सेक्रेटरी हेम पांडे ने पीटीआई को बताया कि”हमने दोनों कंपनियों को प्रधानमंत्री की पिक्चर को अपने विज्ञापनों में इस्तेमाल करने के लिए नोटिस भेजा है। हमें इस बारे में अभी तक दोनों कंपनियों से कोई जवाब नहीं मिला है।” इस मामले में कोई कार्रवाही करने के बारे में पूछने पर उन्होंने बताया कि “एक बार जवाब आने के बाद हम इस मामले को देखेंगे।”

नोटिस के अंदर दोनों कंपनियों पर लगाए गए एक्ट के तहत नियमों के उल्लघंन का साफ मामला बनता है और इसके लिए दोनों पर प्रधानमंत्री की फोटो का इस्तेमाल करने के लिए नाममात्र की पेनल्टी भी लगाई जा सकती है।

आपको बता दे कि रिलायंस जियो ने पिछले वर्ष सितम्बर में देश के विभिन्न समाचार पत्रों में अपनी जियो 4G सर्विस को मोदी सरकार के डिजीटल इंडिया प्रोजेक्ट को समर्पित किया था। इसके लिए कंपनी ने प्रधानमंत्री की फोटो के साथ पूरे पेज के विज्ञापन देश के विभिन्न समाचार पत्रों में छपवाएं थे। वहीं दूसरी ओर पेटीएम ने नोटबंदी के दौरान अपने मोबाइल वाॅलेट का प्रचार करने के लिए प्रधानमंत्री की फोटा वाले कुछ इसी तरह के विज्ञापन छपवाएं थे।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Airtel

एयरटेल ने बदले अपने ब्राॅडबैंड प्लान, अब दे रहा दोगुना डाटा

रिलायंस जियो फाइबर के देश में लांच होने का असर अन्य रोड कंपनियों पर दिखना …