Thursday , August 17 2017
samsung-galaxy-s7-display
samsung-galaxy-s7-display

पैसे देने पर भी सैमसंग रिपेयर नहीं कर रहा गैलेक्सी S7 एज की टूटी स्क्रीन, स्मार्टफोन वारंटी में

पूरी दुनिया को पता है कि वर्ष 2016 सैमसंग के लिए बहुत ही खराब रहा है। कंपनी के गैलेक्सी नोट 7 में हुए विस्फोटों ने कंपनी को अंदर तक हिला कर रख दिया है। इन घटनाओं के चलते कंपनी को नोट 7 को ही बंद करना पड़ गया था। अब कंपनी अपने अन्य प्राॅडक्ट पर ध्यान देना चाहेगी। लेकिन आज एक अजीब घटना हुई जिसमें एक ग्राहक ने कंपनी का गैलेक्सी S7 एज स्मार्टफोन खरीदा और कुछ समय बाद इसका डिस्प्ले चकनाचुर हो गया। ग्राहक ने इस मामले में कंपनी से संपर्क साधा और इसके लिए पैसे देकर इसे सही करनी की बात भी कही। लेकिन कंपनी ने अपनी व्यापार की हालत का हवाला देकर मना कर दिया।

हुआ यूं कि न्यूयाॅर्क के रहने वाले सोल रिगर नाम के शख्स ने गैलेक्सी S7 एज स्मार्टफोन कुछ समय पहले खरीदा था, कुछ समय बाद फोन गलती से नीचे गिर गया और इसकी स्क्रीन क्रैक हो गई। अब इसके बाद वाजिब सी बात है कि कोई भी कंपनी को संपर्क कर स्क्रीन को ठीक करवाएगा। सोल ने भी यही किया और सैमसंग सपोर्ट से जो जवाब उसे मिला वह वाइकी चौंकाने वाला था, आप नीचे दिए गए स्क्रीनशाॅट में यह खुद पढ़ सकते हैं।

अगर आपने कभी कोई ऐप्पल का प्राॅडक्ट खरीदा हो तो आप याद कर सकते हैं कि ऐप्पल अपने ग्राहकों को शानदार सर्विस देता है। इसलिए ही लोग ऐप्पल प्राॅडक्ट्स खरीदते हैं और ऐप्पल केयर प्रोग्राम की अवधि को आगे भी बढ़ा लेते हैं। लेकिन इस घटना में सैमसंग की ओर से मिला जवाब वाकई में चौंकाने वाला है। इस पर जब ग्राहक पैसे देकर भी अपना डिस्प्ले सही करवाने की बात कहता है तब भी उसे मना कर दिया जाता है। यह जवाब सैमसंग सपोर्ट टीम में किसी टैरी नाम के शख्स ने दिया है। इस तरह का जवाब हमने अभी तक पहली बार देखा है।
solreiger-samsung-response

जब आप कोई महंगा प्रीमियम स्मार्टफोन खरीदते हैं और अगर उसकी स्क्रीन टूट जाती है तो कंपनियां इसे फ्री में भी ठीक कर देती है। यहां तक कि सैमसंग भी नोट 7 को वापिस मंगवाने के दौरान फ्री स्क्रीन रिप्लेसमेंट आॅफर कर रहा था। लेकिन यह पहली बार हुआ है कि कंपनी ने ग्राहक को पूरी तरह से मना ही कर दिया। सोचने वाली बात यह है कि सैमसंग किस तरह की बिजनेस कंडिशन का हवाला दे रहा है। क्या कंपनी नोट 7 मंगवाने पर हुए भारी नुकसान की तरफ इशारा कर रही है और कोई भी पेड सर्विस देने से मना कर रही है? गैलेक्सी S7 एज का डिस्प्ले आधिकारिक तौर पर $269 का आता है, कंपनी को ग्राहक से कम्यूनिकेशन के दौरान यह बताना चाहिए था और ग्राहक के सवालों का जवाब देना चाहिए। इसके बजाय उसे पूरी तरह मना करना बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं है। अब ग्राहके के पास किसी थर्ड पार्टी से सर्विस लेने का ही विकल्प बचा है।

सैमसंग के अलावा किसी अन्य जगह से इसे ठीक करवाने पर फोन की वारंटी भी चली जाएगी जो कि सोल बिल्कुल भी नहीं चाहता। सोल चाहता है कि सैमसंग पैसा लेले और इसे ठीक कर दे, जिससे फोन की वारंटी भी बची रहेगी। सोल ने इसे लेकर एक आर्टिकल भी लिखा है-

But for some odd reason Samsung doesn’t think that they should offer the service of repairing their own devices, but no worries, if I do fix it by some local shop the phone will lose its warranty because it needs to be fixed by… whom exactly? Samsung won’t fix it for me, so I guess the best option is to fix it by some local shop and then lose the warranty.

Sorry to say, but I find this very cynical, and if this story would’ve happened by anyone else, I would’ve never believed it. This is beyond comprehensible- that in 2016 a company (especially one as big as Samsung) should be running from their devices faster than a cheetah runs after its prey.

आपका इस बारे में क्या सोचना है? क्या आपका भी किसी कंपनी की सर्विस से इसी तरह पाला पड़ा है। अपनी आपबीती हमारे साथ कमेंट सेक्शन में जरुर शेयर करें।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

best smartphone (1)

5,000 रुपये से कम में बेस्ट मोबाइल फोन – जून 2017

स्मार्टफोन निर्माताओं के बीच चल रही गलाकाट प्रतिस्पर्धा के साथ किफायती स्मार्टफोन भी अब बेहतर …