Friday , August 18 2017
rcom
rcom

रिलायंस कम्यूनिकेशन लाया 149 रुपए में अनलिमिटेड वाॅइस काॅल वाला प्लान

एक तरफ बड़े भाई मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो अपनी फ्री सर्विस से देश में धूम मचा रही है तो वहीं दूसरी ओर छोटे भाई की टेलीकाॅम कंपनी रिलायंस कम्यूनिकेशन(RCom) भी दौड़ में बने रहना चाहती है। RCom ने पूरे देश में 149 रुपए में किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड वाॅइस काॅल का प्लान उतारा है। इसके साथ ही कंपनी 300MB इंटरनेट डाटा भी दे रही है जिसे 2G/3G/4G किसी पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस प्लान की खास बात यह है कि यह 2G/3G/4G सभी पर उपलब्ध है और इसके लिए जियो की तरह आपको 4G VoLTE स्मार्टफोन होने की भी जरुरत नहीं है। आप एक फीचर फोन में भी RCom की सिम लगाकर अनलिमिटेड काॅल्स कर सकते हैं। अनलिमिटेड काॅल्स में लोकल और STD दोनों तरह की काॅल्स शामिल है। कह सकते हैं कि कंपनी का यह कदम जियो की लोकप्रियता को देखते हुए ही लिया गया है। अन्य कंपनियां भी जियो को देखते हुए रोज कई तरह के प्लान लाॅन्च कर रही है।

RCom ने एक बयान जारी कर कहा है कि यह प्लान लोगों को मोबाइल रिचार्ज के झंझट से मुक्ति दिलाएगा। साथ ही ग्राहक पारम्परिक प्रति मिनट चार्ज करने वाले माॅडल से भी छूटकारा दिलाएगा। प्लान का नाम कंपनी ने ‘149 अनलिमिटेड’ रखा है। कंपनी का मानना है कि देश में अभी 2G फोन चलाने वाले करोड़ों ग्राहक है जो इस प्लान का पूरा फायदा उठा पाएंगे।

कंपनी के को-सीईओ गुरदीप सिंह ने लाॅन्च के मौके पर कहा कि “हमारी नई अग्रणी और सिम्पल अनलिमिटेड प्लान में देश के लोगों के रिचार्ज करने के तरीके को बदलने का माद्दा है। यह टेलीकाॅम मार्केट में एक नया बदलाव ला सकता है। जैसा कि यह ‘यूनिट रेट’ वाले चार्जिंग प्लान्स को हटा सकता है और इसे एक बार रिचार्ज और अनलिमिटेड इस्तेमाल से बदल सकता है। यह ग्राहकों को पूरे देश में किसी भी तरह के हैंडसेट के साथ अनलिमिटेड काॅल्स करने का मौका देता है। हमारे प्लान से लाखों भारतीयों को फायदा होगा।”
RCom देश का चौथा सबसे बड़ा टेलीकाॅम आॅपरेटर है और इसके देश में करीब 10 करोड़ ग्राहक है। RCom ने 4G सर्विस के लिए जियो से हाथ मिलाया है। एक तरफ जियो देश के 4G मार्केट पर पूरी तरह अपना कब्जा जमा रही है और बचे हुए 4G मार्केट पर एयरटेल और वोडाफोन जैसी कंपनियां अपनी पकड़ मजबूत कर रही है। इस प्रतिस्पर्धा में RCom की ओर से 2G हैंडसेट इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों पर पकड़ बनाने के लिए यह प्लान लाना एक अच्छा कदम है। हालांकि जियो भी 999 और 1500 रुपए में फीचर फोन बाजार में लाना चाहता है। लेकिन यह वक्त ही बताएगा कि 2G में बाजी कौन मारेगा।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …