Friday , August 18 2017
4g volt wi bridge
4g volt wi bridge

रिलायंस कम्यूनिकेशन ने लाॅन्च किया एंड्राॅयड पर चलने वाला 4G VoLTE होम फोन

मुकेश अंबानी के जियो 4G के साथ ही उनके भाई अनिल अंबानी ने भी अपनी कंपनी रिलायंस कम्यूनिकेशन की CDMA सर्विसेज को 4G बैंडविथ वाली GSM सर्विसेज में बदलना शुरु कर दिया है। कई कस्टमर को GSM में माइग्रेट होने के दौरान समस्याओं का सामना करना पड़ा था। यहां तक कि कंपनी ने कुछ सर्कल में मात्र 93 रुपए में 10GB तेज स्पीड वाला इंटरनेट भी आॅफर किया था। जियो 4G की तुलना में RCom की 4G सिम बिना 4G नेटवर्क के भी काम करती है। हालांकि स्पीड नेटवर्क के आधार पर 3G/2G की ही आती है। जहां एक ओर CDMA फोन यूजर को GSM सिम मिल गई, वहीं दूसरी ओर कंपनी अब अपने फिक्स्ड वायरलैस फोन मार्केट को सुधारने में लगी हुई है और इसके लिए वह नए 4G VoLTE वायरलैस फोन बाजार में उतार रही है।

यहां तक कि जियो भी आने वाले महीनों में 4G VoLTE आधारित फीचर फोन बाजार में उतारने की सोच रहा है। RCom ने हाल ही में 4G VoLTE वाला होम फोन लाॅन्च किया है। यह इंडिया में अपने तरह का पहला फोन है जो देखने में तो किसी भी लैंडलाइन फोन की तरह ही दिखता है लेकिन इसमें कोई वायर की जरुरत नहीं होती। यह 3.5 इंच की टचस्क्रीन के साथ आता है और एंड्राॅयड 5.1 लाॅलीपाॅप आपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। इस होम फोन को वाईफाई हाॅटस्पाॅट की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है और इससे 8 डिवाइस को कनेक्ट किया जा सकता है। जियो 4G सिम की तरह ही RCom भी हाई डेफिनिशन वाॅइस काॅल क्लेरिटी देता है। यहां तक कि यूजर इस फोन से SMS भेज और रिसीव भी कर सकते हैं।

होमफोन का एंटीना ड्यूल फंक्शन के साथ आता है। यह 4G सिग्नल रिसीव करता है और साथ ही जब हाॅटस्पाॅट आॅन हो तो वाई-फाई सिग्नल भेज भी सकता है। कंपनी इस डिवाइस के साथ दो प्लान दे रही है – 4G स्मार्ट लाइफ 299 & 4G स्मार्ट लाइफ 499. 4G स्मार्ट

लाइफ 299 प्लान की कीमत 299 रुपए है और यह 300 मिनट लोकल & STD वाॅइस काॅल्स के साथ ही 2GB 4G डाटा के साथ आता है। वहीं 4G स्मार्ट लाइफ 400 प्लान में भी 300 मिनट लोकल & STD वाॅइस काॅल्स के साथ कंपनी 4GB 4G इंटरनेट डाटा दे रही है। फ्री वाॅइस काॅल्स मिनट खत्म होने के बाद सभी आउटगोइंग काॅल्स पर 40 पैसा प्रति मिनट की दर से चार्ज लगेगा। आने वाली इनकमिंग काॅल्स को भी दिए गए फ्री 300 मिनट में से ही काटा जाएगा।

लैंडलाइन फोन के इतर, होम फोन को देश में एक स्मार्टफोन की तरह कहीं भी ले जाया जा सकेगा। इसके अलावा डाटा चार्ज के बारे में अभी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। कंपनी मोबाइल फोन यूजर की तरह ही अन्य 4G प्लान ला सकती है। ऊपर बताए गए प्लान के साथ कोई भी फ्री SMS नहीं मिलेगें और 25 पैसे लोकल और 38 पैसा STD प्रति मैसेज पर चार्ज किया जाएगा। पता चला है कि कंपनी ने अभी तक इस तरह के केवल 60 डिवाइस ही मंगवाएं है। प्रत्येक की कीमत 3000 रुपए है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …