Thursday , June 29 2017
reliance jio logo
reliance jio logo

अाॅफिशिल लांच – रिलायंस Jio 4G के प्लान, डाटा पैक, एक्टिवेशन डिटेल्स और आपके सवालों के जवाब

मुंबई में आज सुबह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 42वीं ऐन्यूअल जनरल मीटिंग में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कुछ बहुत ही रोचक घोषणाएं की। रिलायंस जियो जो कि इंडिया में 4G का दूसरा नाम बन चुका है देश का पहला IP नेटवर्क है। जिसका मतलब है कि यह भविष्य में आने वाली 5G और6G तकनीक के लिए पहले से ही तैयार है। यह कंपनी को अन्य IP नेटवर्क की तुलना में भविष्य में आने वाली तकनीकों को अपनाने में तेजी से मदद करेगा। अभी तक कंपनी देश में 18 हजार शहर और 2 लाख गांवों को कवर कर चुकी है। अंबानी ने वादा भी किया है कि देश की 90 प्रतिशत जनसंख्या को मार्च, 2017 तक 4G मिल जाएगा।

रिलायंस जियो आज पूरे विश्व में सबसे बड़ा 4G LTE नेटवर्क है। VoLTE क्रिस्टल की तरह साफ काॅल क्वालिटी देता है और साथ में इसमें वाॅइस और डाटा को इस्तेमाल करने की क्षमता है, जो अन्य 4G अाॅपरेटर्स में नहीं है।

LYF handets

मीटिंग में इसके साथ ही, जियो ने 2,999 रूपए कीमत के LYF स्मार्टफोन्स की भी घोषणा की है और JioFi पर्सनल राउटर की कीमत 1,999 रूपए रखी गई है। इसके बाद कंपनी की ओर से 3,999 रूपए, 4,999 रूपए और 5,999 रूपए की कीमत वाले स्मार्टफोन भी घोषित किए गए है। अंबानी के अनुसार इन स्मार्टफोन्स में 15 हजार रूपए की कीमतों के Jio प्रीमियम एप्स सब्क्रिप्शन के साथ पहले से इंस्टॊल है।

रिलायंस e-KYC सिस्टम भी लेकर आ रहा है, जिसकी शुरूआत मुंबई और दिल्ली से होगी। कोई भी अपने आधार कार्ड के साथ अब जियो कनेक्शन ले सकता है और 15 मिनट में SIM एक्टिवेशन भी हो जाएगा। गौर करने वाली बात यह है कि जियो कस्टमर्स को वाॅइस काॅल्स के साथ ही राॅमिंग के लिए भी कोई चार्ज नहीं देना होगा। इसका मतलब है कि जियो सब्क्राइबर्स को फ्री अनलिमिटेड हाई क्वालिटी वाॅइस काॅल्स मिलेगी और पूरे देश में बिना राॅमिंग के घूम सकेगें।

Jio Tariffs

रिलायंस ने डाटा टैरिफ की भी घोषणा की है। अब मात्र 50 रूपए में 1GB डाटा मिलेगा। जिसके बारे में कहा गया है कि यह पूरे विश्व में सबसे सस्ता है। साथ ही देश में वर्तमान में मौजूद डाटा प्लान्स से भी यह दस गुना सस्ता है। यह भी कहा गया कि पब्लिक होलिडे जैसे दिवाली, होली आदि ब्लैकआउड डे के दौरान SMS आदि पर लगने वाली डबल रेट भी बंद होगी।

अन्य प्लान की बात करे तो, कंपनी ने प्लान्स को काफी सिम्पल कर दिया है। अब एक प्लान में ही डाटा, वाॅइस और SMS की सुविधा मिलेगी। जिससे बहुत सारे प्लान्स को लेकर यूजर के बीच कंफ्यूजन ना हो। यह प्लान 149 रूपए से शुरू होकर 4,999 रूपए तक होगें। जिससे बहुत सारे प्लान्स को लेकर यूजर के बीच कंफ्यूजन ना हो। यह प्लान 149 रूपए से शुरू होकर 4,999 रूपए तक होगें। इनकी वैधता 28 दिनों की होगी। साथ ही एक दिन के प्लान 19 रूपए, 199 रूपए और 299 रूपए के भी होगें। कंपनी ने पूरे देश में विभिन्न जगहों, स्कूल, काॅलेज और पब्लिक एरिया में दस लाख वाई-फाई हाॅटस्पाॅट बनाए है।

Lowest Data in World

कंपनी ने एक स्टूडेंट प्लान की भी घोषणा की है जिसमें स्कूल और काॅलेज स्टूडेंट को इन्ही प्लान्स में 25 प्रतिशत ज्यादा डाटा मिलेगा। कंपनी का दावा है कि उन्होंने करीब 30 हजार स्कूल और काॅलेज कनेक्ट किए है। एंटरप्राइजेज के लिए कंपनी से अलग से प्लान है जिसमें कुछ यूनिक सर्विसेज है, जैसे सस्ती इंटरनेशनल काॅल्स, कांफ्रेंस सर्विसेज आदि।

मुकेश अंबानी ने फ्री वेलकम अाॅफर की भी घोषणा की है जिनके अन्तर्गत अनलिमिटेड डाटा, वाॅइस, वीडियो, वाई-फाई और जियो एप्स मिलेगी। यह 31 दिसम्बर, 2016 तक लागू होगा।

रिलायंस को देश के टाॅप 100 शहरों को फाइबर नेटवर्क से जोड़ने का भी प्लान है। जिसके अन्तर्गत यह 1Gbps की स्पीड अाॅफर करने वाला है। यह एंटरप्राइजेज के लिए अच्छी सुविधा होगी। इसलिए कंपनी ने देश की छोटी-बड़ी कई फर्मों से भी टाईअप किया है। साथ ही देश की नई स्टाॅर्टअप्स के लिए स्टाॅर्टअप फंड की भी घोषणा की गई है। शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि से जुड़ी एप्स पर भी काम चल रहा है।

मुकेश अंबानी ने अपनी जियो टीम के लिए 10 करोड़ सब्क्राइबर्स का भी टारगेट सेट किया है। कंपनी के 10 करोड़ सब्क्राइबर्स होने पर इसके 250 करोड़ GB डाटा का आंकड़ा छू लेने की उम्मीद लगाई जा रही है। उन्होने अन्य प्राइवेट टेलीकॊम अाॅपरेटर्स से ईजी MNP सर्विस देने की भी अपील की। जिससे कोई भी आसानी से जियो स्विच कर सके। 5 सितम्बर को जियो कमर्शियल लांच होगा।

रिलायंस जियो के बारे में सवाल-जवाब

नाइट प्लान कितने में मिल रहा हैं?
नाइट प्लान 499 रूपए से शुरू है जिसमें अनलिमिटेड डाटा मिल रहा है।

नाइट प्लान रात को कब से कब तक मान्य है?
नाइट प्लान रात दो बजे से सुबह पांच बजे तक मान्य है।

स्टूडेंट प्लान का क्या मापदंड है?
कंपनी की ओर से इस बारे में ज्यादा कुछ नहीं बताया गया है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि स्टूडेंट स्कूल या काॅलेज की वैलिड आईडी कार्ड के साथ जियो सिम ले सकेगें।

स्टूडेंट प्लान कैसे एक्टिवेट करे?
स्टूडेंट्स स्कूल या काॅलेज की आईडी के साथ जियो स्टोर जाकर एक्टिवेशन करवा सकते हैं।

स्टूडेंट प्लान में क्या मिल रहा है?
स्टूडेंट प्लान रेगूलर प्लान्स की तरह ही है, बस इनमें स्टूडेंट्स को 25 प्रतिशत ज्यादा डाटा मिलेगा।

क्या पुराने जियो यूजर ‘जियो वेलकम आफर’ का फायदा ले सकते हैं?
हां, यह अाॅफर पुराने कस्टमर्स के लिए भी है। इसके तहत 31 दिसम्बर 2016 तक फ्री अनलिमिटेड डाटा, वाॅइस काॅल्स और मैसेज मिल रहे हैं।

किसी दूसरे नेटवर्क से जियो में पोर्टेबिलिटी कैसे करे?
एक बार जब 5 सितम्बर से जियो सर्विसेज शूरू हो जाएगी। तब आप दूसरे नेटवर्क के नंबर से 1900 पर डायल कर यूनिक कोड ले सकते हैं और किसी भी जियो स्टोर पर जाकर डाॅक्यूमेंट्स सब्मिट कर नंबर पोर्ट कर सकते हैं।

क्या जियो के अलग से स्टोर्स होगें या फिर वे रिलायंस डिजिटल से ही काम चालू रखेगें?
जियो के देश में विभिन्न जगहों पर वैसे ही कई एक्सक्लूजिव स्टोर्स है।

क्या जियो 3G भी देता है? बिना 4G वाला स्मार्टफोन में भी जियो चलेगा क्या?
बिना 4G वाले स्मार्टफोन्स के लिए जियो उपलब्ध नहीं है।

50 रूपए में 1GB मिलेगा, लेकिन ऐसा तो कोई प्लान ही नहीं है, फिर ऐसा क्यो कहा जा रहा है?
जियो के विभिन्न प्लान्स को देखे तो ये 5 पैसे प्रति MB के होते हैं। इसी हिसाब से यह दर 50रूपए/GB की हुई।
जियो के लिए MNP कब शुरू होगी?
जियो के लिए MNP 5 सितम्बर से शुरू होगी, जब जियो मोबाइल नेटवर्क की अाॅफिशियल लांचिग भी होगी।

जियो स्विच कैसे करे?
अपने दूसरे नेटवर्क के मोबाइल नंबर से पोर्ट आउट रिक्वेस्ट भेजने के लिए SMS करे ” < Port > < space> < mobile number >” और 1900 पर भेजे। आपको मैसेज से एक यूनिक कोड मिलेगा। अब अपने पास के जियो स्टोर जाए और वहां जरूरी डाॅक्यूमेंट सब्मिट कर फॊर्म भरे।

एंटरप्राइजेज प्लान्स कौनसे हैं?
काॅर्पोरेट और मीडिया घरानों के लिए जियो ने कुछ प्लान घोषित किए है। इनमें कंपनी वीडियो क्रांफेंस आदि इंटरनेशन रेट्स पर देगी।

एंटरप्राइजेज प्लान्स में कितना पैसा लगेगा?
इस बारे में अभी तक कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। क्योंकि कंपनी की ओर से अभी भी सर्विसेज शूरू होना बाकि है।

घर के लिए फाइबर प्लान का कितना खर्चा आएगा?
अभी तक रिलायंस ने फाइबर सर्विसेज शुरू नहीं की है। यह पहले देश के कुछ शहरों से शुरू होकर टाॅप 100 शहरों में शुरू किया जाएगा।

क्या JioFi में भी LYF स्मार्टफोन की तरह एक साल तक फ्री 4G मिलेगा?
मिली जानकारी के मुताबिक, कंपनी LYF स्मार्टफोन या JioFi डिवाइस किसी को भी फ्री 4G नहीं देगी। यह फ्री सर्विसेज केवल दिसम्बर 2016 तक ही मिलेगी। इसके बाद यूजर को पैसा देना होगा।

एयरटेल आपन नेटवर्क की इसमें भी कोई हेल्पलाइन है क्या?
अभी तक एयरटेल आपन नेटवर्क की तरह दूसरे ब्रांड्स ने ऐसा कुछ नहीं किया है। जहां यूजर कमजोर नेटवर्क की शिकायत कर सके। हालाकि कुछ नए टेलीकाॅम अाॅपरेटर इस बारे में काम कर रहे हैं।

देश में जियो सर्विसेज कहां उपलब्ध है?
पांच सितम्बर से जियो सर्विसेज पूरे देश में शुरू हो जाएगी।

टैरिफ में बताए गए हाॅटस्पाॅट डाटा कैप का क्या मतलब है?
कंपनी पूरे देश में करीब दस लाख वाई-फाई हाॅट्स्पाॅट लगा चुकी है। हाॅटस्पाॅट डाटा कैप का मतलब है इन हाॅटस्पाॅट से इंटरनेट चलाना। यह पुरे देश में की पब्लिक जगहों पर उपलब्ध होगें।

क्या जियो में VoLTE का यूज कर काॅल करने पर डाटा लगेगा?
हां VoLTE के लिए इसमें डाटा लगेगा।

VoLTE काॅल्स के लिए डाटा पहले के डाटा में से ही कटेगा?
नहीं, यह पहले के रिचार्ज किए गए डाटा में से नहीं कटेगा।

मैं अपने एयरटेल नंबर से मेरी जियो सिम में काॅल नहीं कर पा रहा हूं। क्या भविष्य में दूसरे नेटवर्क पर काॅलिंग बेहतर होगी?
रिलायंस ने दूसरे नेटवर्क अाॅपरेटर्स से भी इस मामले में अपील की है। एयरटेल ने इस मामले में एक प्रेस रिलीज भी जारी की है, जिसमें बताया गया है कि एयरटेल जियो से एयरटेल नंबर पर काॅल करने में सहायता करेगा।

रिलायंस जियो के कस्टमर केयर नंबर क्या है?
अपने जियो नंबर से 199 पर डायल कर आप कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं।

क्या जियो में कोई ब्लैकआउट डे होगा?
नहीं, रिलायंस जियो ने बताया है कि ब्लैकआउट डे पर यह SMS के लिए अलग से चार्ज नहीं करेगा।

SMS को कोई पैसा लगेगा क्या?
नहीं SMS के साथ ही सभी वाॅइस काॅल्स फ्री होगी।

मैं अपनी जियो SIM से इंटरनेट कनेक्ट नहीं कर पा रहा हूं, ऐसा क्यों?
अगर आप इस तरह को कोई इश्यू फेस कर रहे हैं तो हो सकता है कि आपने अपने मोबाइल में इंटरनेट सेटिंग्स गलत सेव कर रखी हो। कस्टमर केयर से बात सेटिंग्स के बारे में एक बार पता कर ले।

जियो वेलकम आफर में FUP- फेयर यूजेज पॊलिसी है क्या?
हां, यह है। जियो वेलकम अाॅफर में यूजर 4GB रोजाना का ही डाटा यूज कर सकेगा। हालांकि इसके बाद भी यूजर इंटरनेट का इस्तेमाल कर पायेगा या नहीं, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

नोट – ऊपर इन सवालों के जो जवाब दिए गए है, वह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की गुरूवार सुबह हुई ऐन्यूअल जनरल मीटिंग के दौरान दी गई जानकारी से लिए गए है। साथ ही इस इंफोर्मेशन को कलेक्ट करने में थर्ड-पार्टी रिलायंस जियो रिटेलर्स की भी मदद ली गई है। अगर आपको लगता है कि ऊपर दी गई जानकारी में कुछ गलत है तो आप हमें नीचे कमेंट कर इस बारे में बता सकते हैं। जानकारी गलत होने पर इसकी जिम्मेदारी हमारी नहीं होगी।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …