Friday , August 18 2017
TRAI MySpeed
TRAI MySpeed

रिलायंस जियो 4G की डाउनलोड स्पीड इंडिया में सबसे धीमी, एयरटेल सबसे तेज: TRAI

रिलायंस जियो 4G ने चाहे करोड़ों लोगों तक हाई-स्पीड इंटरनेट की सुविधा पहुंचाई हो। लेकिन स्पीड के मामले में जियो का 4G अन्य कंपनियों के 4G से मात खा गया। टेलीकाॅम रेगूलेटरी आर्थोरिटी आॅफ इंडिया की माय स्पीड ऐप तो यही कहती है। ऐप के मुताबिक जियो 4G देश में सबसे धीमा 4G नेटवर्क है। वहीं एयरटेल देश में सबसे तेज 4G नेटवर्क है। इसके मुताबिक एयरटेल जहां सबसे तेज 11.44Mbps की औसत स्पीड दे रहा है तो वहीं रिलायंस जियो औसतन 6.2Mbps की स्पीड ही दे पा रहा है।

माय स्पीड ऐप पर विभिन्न आॅपरेटर्स की अपलोड स्पीड की भी जांच की जा सकती है। इसके मुताबिक अन्य कंपनियां जैसे अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस के ग्राहकों को 7.9Mbps की औसतन स्पीड मिल रही है तो वहीं आईडिया 7.6Mbps और वोडाफोन अपने ग्राहकों को 7.3Mbps की डाउनलोड स्पीड दे रहा है। जिसमें भी अंबानी बंधुओ की दोनो कंपनियां जियो और रिलायंस फिसड्डी साबित हुई है। अपलोड स्पीड के मामले में सबसे नीचे अनिल अंबानी की रिलायंस रही तो वहीं उससे एक पायदान उपर मुकेश अंबानी की कंपनी जियो रही। अपलोड स्पीड के मामले में आईडिया ने बाजी मारी है और कंपनी अपने ग्राहकों को 4.1Mbps की स्पीड से डाटा अपलोड करने दे रही है। वहीं वोडाफोन 4Mbps, एयरटेल 3.7Mbps, जियो 2.4Mbps और रिलायंस 2.1Mbps की स्पीड से डाटा अपलोड हो रहा है।
Reliance Jio speed slow

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि TRAI ने कुछ समय पहले MySpeed नाम से एक ऐप लाॅन्च की थी। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल आईओएस स्टोर पर भी उपलब्ध है। इस ऐप को इंस्टाॅल कर स्मार्टफोन में मिलने वाली डाउनलोड और अपलोड स्पीड की जांच की जा सकती है। स्पीड रिजल्ट मिलने के बाद यह डाटा TRAI की वेबसाइट पर सेम्पल के तौर पर अपलोड हो जाता है। इसी तरह पूरे देश में लाखों लोगों ने इस ऐप को इंस्टाॅल किया और अपने आॅपरेटर से मिलने वाली स्पीड की जांच की। इससे मिले डाटा से ही यह आंकड़े तैयार किए गए है।

माय स्पीड ऐप एक तरह का सर्वे है और आप भी इसमें हिस्सा ले सकते हैं। माय स्पीड नाम से ऐप को अपने 3G/4G स्मार्टफोन पर डाउनलोड करें और अपने क्षेत्र में मिल रही स्पीड की जांच करे। माय स्पीड के आॅनलाइन पोर्टल के मुताबिक रिलायंस जियो जम्मू कश्मीर में सबसे तेज 11.170Mbps की औसतन स्पीड और सबसे धीमे केरल में 3.7Mbps की स्पीड दे रहा है। इसी तरह से कंपनी अपलोड स्पीड भी सबसे तेज जम्मू कश्मीर में और केरल में सबसे धीमी स्पीड दे रही है। आपको अपने क्षेत्र में कितना डाउनलोड स्पीड मिल रही है, हमें कमेंट सेक्शन में जरुर बताएं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …