Sunday , October 22 2017
Jio Digital Life
Jio Digital Life

रिलायंस जियो 4G सिम कार्ड घर पर कैसे मंगवाएं? पूरा प्रोसेस जानें

कुछ सप्ताह पहले हमने आपको बताया था कि रिलायंस जियो कुछ शहरों में 4G सिम की होम डिलीवरी करने जा रहा है। अब कंपनी ने आधिकारिक रुप से इसकी पुष्टि कर दी है और कंपनी लोगों के घर जाकर सिम बांट रही है। पहले कंपनी किसी एक व्यक्ति को सिम डिलीवर नहीं कर रही थी। लेकिन सूचना मिली है कि कंपनी अब सभी को सिम बांट रही है। डिलीवरी सिस्टम की घोषणा सितम्बर में जियो 4G लाॅन्च के समय ही कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी ने कर दी थी। नीचे आप जान सकते हैं कि जियो सिम की होम डिलीवरी के लिए कैसे अप्लाई करें और साथ ही क्या महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें।

अकेले व्यक्ति/ व्यक्तिगत/ इंडिविजुअल के लिए
जियो 4G सिम की होम डिलीवरी अभी भी शुरूआती स्तर पर है और केवल कुछ बड़े शहरों में ही उपलब्ध है। यह सर्विस मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकत्ता, अहमदाबाद, पुणे, बेंगलुरू, चण्डीगढ़ और जयपुर में उपलब्ध है। अभी तक इस बारे में कोई भी सूचना नहीं है कि यह सर्विस पूरे देश में कब शुरू की जाएगी। जियो सिम की फ्री होम डिलीवरी के लिए अप्लाई करने के लिए यूजर को अपने 4G VoLTE स्मार्टफोन में इनवाइट जनरेट करना होगा। एक बार यह होने पर वह अपने चुने हुए समय पर जियो सिम की डिलीवरी करवा सकता है।

इंटरप्राइज & हाउसिंग सोसायटी के लिए
अप्लाई करने के लिए कम से कम 40 लोगों का ग्रुप होना चाहिए। वर्तमान में यह सर्विस मुंबई, दिल्ली NCR, कोलकात्ता, चेन्नई, बेंगलुरू, हैदराबाद, पुणे और अहमदाबाद में ही मौजूद है। ग्रुप में से कोई भी जियो की वेबसाइट पर जाकर संपर्क कर सकता है। लिकं में यूजर को हाउसिंग काॅम्पलेक्स और इंटरप्राइज में से एक चुनना होगा और बाकि की जानकारी भरनी होगी। प्रत्येक आवेदक को अपने 4G स्मार्टफोन पर बारकोड जनरेट करना होगा और आधार कार्ड अपने साथ रखना होगा। एक बार सारी कार्यवाही पूरी होने पर जियो प्रतिनिधि आपको फोन करेगा और आने का समय पूछेगा।

पहले की तरह आॅफलाइन प्रोसेस की तुलना में, कंपनी नया eKYC प्रोसेस लेकर आई है, जिसमें ग्राहक को हाथोंहाथ सिम दे दी जाती है। इतना ही नहीं अगर eKYC पूरा हो गया तो सिम भी 15 मिनट में एक्टीवेट हो जाती है। जियो प्रतिनिधि आपके फिंगरप्रिंट लेकर सत्यता की जांच भी कर सकता है। इश्यू की गई सिम वाॅइस काॅल और इंटरनेट चलाने के लिए 15 मिनट में चालू भी हो जाएगी। एयरटेल और वोडाफोन ने भी eKYC प्रोसेस शुरु कर दिया है जिसमें भी तुरंत सिम एक्टीवेट हो जाती है। लेकिन अभी जियो के अलावा कोई भी दूसरी कंपनी होम डिलीवरी की सुविधा नहीं दे रही है।

3 दिसम्बर से पहले एक्टीवेट हुए सभी जियो 4G सिम कार्ड जियो वेलकम आॅफर के योग्य होगें। जिसमें उन्हें अनलिमिटेड 4G इंटरनेट, वाॅइस काॅल और SMS मिलेगें। हालांकि ऐसा भी कहा जा रहा है कि कंपनी इस आॅफर को नए नाम और अनलिमिटेड इस्तेमाल के साथ फिर से बाजार में उतार सकती है। और इसे मार्च 2017 तक बढ़ा भी सकती है। अभी जियो पर फ्री वाॅइस काॅल एक तरह से किसी काम का नहीं है क्योंकि कंपनी भारी काॅल ड्राॅप का सामना कर रही है। जियो का कहना है कि उसे जरुरी इंटरकनेक्शन पाइंट्स नहीं मिल रहे हैं। इसी के चलते कंपनी अपने फ्री आॅफर को मार्च 2017 तक बढ़ाने की सोच रही है। क्या आप भी जियो सिम घर पर ही मंगवाने की सोच रहे हैं? या फिर आपने पहले से ही जियो सिम घर पर मंगवा ली है, अपना अनुभव हमारे साथ नीचे कमेंट सेक्शन में लिखना ना भूलें। साथ ही जियो सिम को लेकर आपको हो रही परेशानी या स्पीड के बारे में भी बताएं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …