Sunday , June 25 2017
jio mobile phone
jio mobile phone

रिलायंस जियो का 4G VoLTE पर चलने वाला फीचर फोन हुआ आॅनलाइन लीक, कीमत ₹1,299

रिलायंस जियो के फीचर फोन को लेकर काफी समय से अफवाहों का दौर जारी है। अब एक रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस जियो के आने वाले फीचर फोन की एक ईमेज आॅनलाइन लीक हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी का यह नया फीचर फोन 1,299 रुपए में बाजार में आएगा। ईमेज के लीक होने से हमें कंपनी के फीचर फोन के लुक, डिजाइन और शाॅर्टकट की के सेटअप के बारे में पता चल गया है। हालांकि इस फोन को जियो ने किस कंपनी से बनाया है। इसके बारे में कोई जानकारी हासिल नहीं हो सकी है। नीचे दी गई ईमेज में आप साफ तौर पर देख सकते हैं कि यह फीचर फोन कुछ शाॅर्टकट बटन के साथ आता है। जिन्हें दबाकर जियो लाइव टीवी, जियो म्यूजिक, जियो वीडियो और माय जियो ऐप आदि को खोला जा सकता है। हालांकि यह फोन टचस्क्रीन सपोर्ट नहीं करता है।

बाजार में उपलब्ध अन्य फीचर फोन की तरह ही यह फोन भी एक डेडिकेटेड टाॅर्चलाइट बटन के साथ आता है। जो कि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले कई लोगों की ओर से पसंद भी किया जाता है। फोनT9 कीपैड और D-पैड के साथ आता है। यह रिलायंस जियो के फीचर फोन की पहली ईमेज है। यह फोन रिलायंस जियो 4G VoLTE भी सपोर्ट करता है। कंपनी इसे जल्द ही भारतीय बाजार में लाॅन्च कर सकती है। यह अनलिमिटेड काॅलिंग और कंपनी की अन्य फ्री सर्विस के साथ आएगा। इस बारे में हमारे पास अभी पूरा जानकारी नहीं है।

इससे पहले भी हम आपको बता चुके हैं कि कंपनी एक 4G VoLTE वाला फीचर फोन भारतीय बाजार में लाॅन्च कर सकती है जो खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में इसके ग्राहकों की संख्या को बढ़ाएगा। यहां तक कि कंपनी मात्र 999 रुपए की कीमत वाले औरर 4G VoLTE सपोर्ट करने वाले फोन को भी लाॅन्च कर सकती है। देश में अभी भी कई लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं और फीचर फोन से ही अपना काम चलाते हैं। यह फोन उन्हीं लोगों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।

Reliance Jio VoLTE feature phone

अन्य देशों में देखा जाए तो वहां फीचर फोन का बाजार धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। वहीं विकासशील देश जैसे भारत में उल्टे फीचर फोन का बाजार अभी भी अपना महत्व बनाएं हुए है। कुछ रिपोर्ट के मुताबिक देश में अभी भी 65 प्रतिशत लोग फीचर फोन का ही इस्तेमाल करते हैं। इसका एक कारण इन फोन की कीमत कम होना भी बताया जाता है। इसी के चलते कई स्मार्टफोन कंपनियां देश में अपने डिवाइस की कीमत कम कर उन्हें किफायती बना रही है। वहीं दूसरी ओर जियो अनलिमिटेड काॅलिंग और अन्य सर्विसेज के साथ फीचर फोन को ही नया रुप देकर देश में लाॅन्च कर रहा है। जियो का मकसद ऐसा कर देश के टेलीकाॅम बाजार में अपना मार्केट शेयर बढ़ाना है। कंपनी जल्द से जल्द 100 मिलियन ग्राहकों के अपने लक्ष्य को हासिल करना चाहती है।

देश के मोबाइल बाजार में पहले से ही कई फीचर फोन मौजूद है। लेकिन वे अनलिमिटेड काॅलिंग के साथ नहीं आते हैं और ना ही जियो 4G सिम को सपोर्ट करते हैं। जियो अपने फीचर फोन के लिए आने वाले समय में अनलिमिटेड काॅलिंग, SMS और अन्य फ्री सर्विसेज वाला एक प्लान भी बाजार में उतार सकता है। इस 1,299 रुपए कीमत वाले फोन के अलावा कंपनी अन्य फीचर फोन भी बाजार में उतार सकती है। लेकिन उनके बारे में अभी पुख्ता जानकारी नहीं है। आपका इन फीचर फोन के बारे में क्या कहना है। जियो 4G VoLTE सपोर्ट करने वाले इन फोन के बारे में अपनी राय हमें कमेंट कर जरुर बताएं। ज्यादा जानकारी के लिए फोन राडार के साथ बने रहिए।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

best smartphone (1)

5,000 रुपये से कम में बेस्ट मोबाइल फोन – जून 2017

स्मार्टफोन निर्माताओं के बीच चल रही गलाकाट प्रतिस्पर्धा के साथ किफायती स्मार्टफोन भी अब बेहतर …