Monday , October 23 2017
reliance jio mukesh ambani

रिलायंस जियो अब जारी करेगा ‘6’ सीरीज वाले मोबाइल नंबर

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो अब 6-सीरीज वाले मोबाइल नंबर जारी करेगा। इसके लिए कंपनी ने टेलीकाॅम डिपार्टमेंट (DoT) से अनुमति भी ले ली है। कंपनी 6-सीरीज वाले नंबरर राजस्थान, असम और तमिलनाडू जोन में जारी केरगी। अभी तक कंपनियां 9, 8 और 7 अंक से शुरु होने वाली सीरीज के मोबाइल नंबर जारी करती रही है। लेकिन 6 अंक सेे शुरु होने वाली सीरीज के लिए अनुमति केवल रिलायंस जियो को ही मिली है।

टेलीकाॅम टाॅक की एक रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस जियो को राजस्थान में 60010-60019 MSC कोड, असम में 60020-60029 MSC और तमिलनाडू में 60030-60039 कोड मिले हैं। वहीं मध्यप्रदेश और गुजरात में कंपनी को 7 अंक से शुरु होने वाले MSC कोड औऱ कोलकाता, महाराष्ट्र में 8-सीरीज वाले MSC कोड मिले हैं। नए अंकों वाले मोबाइल नंबर कंपनी को बढ़ती ग्राहकों की संख्या के चलते दिए गए है।

टेलीकाॅम डिपार्टमेंट का कहना है कि “सर्विस प्रोवाइडर की मांग को ध्यान में रखते हुए इऩ MSC कोड को जारी किया गया है।” वर्तमान में मोबाइल ग्राहकों की बढ़ती संख्या के चलते 7, 8 और 9 से शुरु होने वाले नंबर खत्म होते जा रहे हैं। इसी के चलते नए नंबर वाली सीरीज शुरु की जा रही है। गौरतलब है कि रिलायंस जियो ने अपनी लाॅन्च के मात्र 83 दिनों में ही 5 करोड़ ग्राहक का आंकड़ा छू लिया था। वहीं 31 दिसम्बर 2016 तक कंपनी के करीब 7 करोड़ 20 लाख से भी ज्यादा ग्राहक हो गए थे। वर्तमान में भी कंपनी रोजाना करीब 6 लाख से ज्यादा ग्राहक जोड़ रही है।

टेलीकाॅम रेगूलेटरी आॅर्थोरिटी आॅफ इंडिया (TRAI) के नवीन डाटा के अनुसार देश में नवम्बर 2016 तक करीब 1 अरब 12 करोड़ ग्राहक हो गए थे। नंवम्बर माह में करीब 2.1 करोड़ ग्राहकों में बढ़ोतरी हुई थी। जिसका ज्यादातर श्रेय रिलायंस जियो को जाता है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Airtel

एयरटेल ने बदले अपने ब्राॅडबैंड प्लान, अब दे रहा दोगुना डाटा

रिलायंस जियो फाइबर के देश में लांच होने का असर अन्य रोड कंपनियों पर दिखना …