Tuesday , June 27 2017
Jio vodafone idea airtel

रिलायंस जियो की फ्री सर्विस के बाद भी एयरटेल, वोडाफोन & आइडिया को हुआ फायदा, जाने कैसे?

एक ओर रिलायंस जियो लगातार फ्री और आकर्षक सर्विस देकर धड़ाधड़ा ग्राहक जोड़े जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर टाॅप टेलीकाॅम तिकड़ी एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया भी इस मामले में पीछे नहीं रहे हैं। ब्रोकरेज CLSA के अनुसार तीनों कंपनियों की ग्राहक संख्या 12 प्रतिशत की दर से बढ़ी है। ऐसा वर्ष 2016-17 की दूसरी तिमाही के दौरान हुआ है।

गौरतलब है कि मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो अपने लाॅन्च के बाद से ही फ्री सर्विस दे रही है। इसके साथ ही कंपनी ने हाल ही में अपने ग्राहकों से पहली बार पैसा भी लेना शुरु किया है। इतना ही नहीं जियो ने प्राइम मेंबरशिप भी लाॅन्च की है। इसके साथ ही जियो धन धना धना आॅफर भी लेकर आई है। इसी के चलते कंपनी के मार्च तक 108.9 मिलियन ग्राहक हो गए हैं। इसके साथ ही करीब 7.2 करोड़ से ज्यादा लोग जियो प्राइम से भी जुड़ चुके हैं। कंपनी की सफलता के पीछे फ्री सर्विस देना ही कारण बताया जा रहा है।
reliance jio mukesh ambani

अब नई रिपोर्ट के मुताबिक पता चला है कि एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन ने भी इस दौरान कई ग्राहक जोड़े लिए हैं। जो कि चौंकाने वाला है। होंगकोंग की फर्म CLSA के अनुसार,”जियो के 93 मिलयन नए ग्राहक जोड़ने के बावजूद भी इन तीन शीर्ष टेलीकाॅम कंपनियों ने भी 12 प्रतिशत की दर से करीब 39 मिलियन ग्राहक जोड़ लिए हैं।” जियो ने अपनी सर्विस पिछले वर्ष सितम्बर में शुरु की थी। लेकिन ऐसा नहीं है कि जिसके बाद सभी कंपनियों के ग्राहक बढ़े ही है। फर्म के अनुसार टाटा ग्रुप की टाटा टेलीसर्विसेज ने इस दौरान करीब 8 मिलियन ग्राहक खो दिए हैं। यह भी बताया जा रहा है कि जियो की वजह से डोंगल से इंटरनेट चलाने वाले भी कम हो गए हैं।
Tata Docomo

जियो ने लाॅन्च के बाद एक के बाद एक प्रमोशनल आॅफर लाॅन्च किए थे। जिससे कंपनियों को अपने ग्राहक बचाना बहुत मुश्किल हो रहा था। लेकिन एयरटेल, वोडाफोन औऱ आइडिया ने प्रतिस्पर्धा में बने रहे और ग्राहकों को लुभाने के लिए कई आॅफर लाॅन्च किए। अभी भी ये कंपनियां इसी काम में लगी हुई है। लेकिन वहीं दूसरी ओर छोटी कंपनियों ने इस दौरान करीब 15 मिलियन ग्राहक खो दिए हैं। इस मामले में टाटा टेलीसर्विसेज का नंबर सबसे ऊपर है।

Dual SIM

हालांकि रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि जियो के आने से ज्यादा लोग दो सिम इस्तेमाल करने लगे हैं। कई लोगों ने जियो तो अपना लिया। लेकिन पूरानी सिम को नहीं छोड़ा है। इस तरह से पूरानी सिम काम नहीं आ रही है औऱ निष्क्रिय है। इसी के चलते देश में निष्क्रिय सिम की संख्या भी बढ़ गई है। लेकिन जियो की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों तक भी 4G पहुंच गया है।

Source – GadgetsNow

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

bsnl satellite phone

BSNL ने लाॅन्च की सैटेलाइट फोन सर्विस, देश के हर इलाके तक होगी पहुं

सरकारी कंपनी BSNL ने देश में अपनी सैटेलाइट सेवा शुरू कर दी है। यह सेवा …