Saturday , October 21 2017
jio-mobile-phone-lava
jio-mobile-phone-lava

रिलायंस जियो 999 रुपए में लाॅन्च करेगा एंड्राॅयड पर चलने वाला 4G VoLTE फीचर फोन

कुछ सप्ताह पहले खबर आई थी कि रिलायंस VoLTE सपोर्ट करने वाला फीचर फोन लॉन्च करेगा। उस समय हमारे पास इस बारे में बहुत कम जानकारी थी, लेकिन अब कुछ अपडेट मिली है। जिसके अनुसार यह डिवाइस मात्र 999 रुपए में लाॅन्च होगा और वैधता के साथ अनलिमिटेड वाॅइस और वीडियो काॅल् के साथ आएगा। जैसा कि हमें पता है कि जियो VoLTE डिवाइस सपोर्ट करता है, जिसके चलते ही इसने ग्रामीण इलाके में अपनी पहुंच अभी तक नहीं बनाई है। क्योंकि वहां अभी भी लोगों के पास 4G VoLTE फोन नहीं है। एक ओर जहां दुनिया में दिनो-दिन फीचर फोन का मार्केट खत्म हो रहा है, वहीं दूसरी ओर इंडिया जैसे उभरते बाजार में फीचर फोन का मार्केट शेयर अभी भी बड़ा है। इंडिया में 65% लोग अभी भी फीचर फोन का ही इस्तेमाल करते हैं। सस्ते फीचर फोन लाकर जियो अपने 100 मिलियन सब्क्राइबर्स के लक्ष्य को पाना चाहती है।

हालांकि बाजार में पहले से ही नोकिया और सैमसंग के कुछ अच्छे फीचर फोन उपलब्ध है, लेकिन ये केवल 3G ही सपोर्ट करते हैं। इनके साथ जियो की सिम काम नहीं करती है। लेकिन केवल जियो की 4G सिम चलाने के लिए नया फोन खरीदते समय केवल कीमत ही एक कारण नहीं होगा। रिलायंस 4G स्मार्टफोन ब्रांड LYF भी पहले सबसे सस्ता 4G स्मार्टफोन मात्र 2,999 रुपए में लॉन्च कर चुका है। यह डिवाइस पहली बार स्मार्टफोन लेने वाले लोगों के लिए अच्छा विकल्प हो सकते हैं जिनका बजट कम है। यहीं वह समय है जब ज्यादातर भारतीय फीचर फोन से स्मार्टफोन खरीद रहे हैं। जियो अपने 150 रुपए के बेसिक प्लान के साथ अनलिमिटेड नाइट डाटा( 2AM – 5AM), वाॅइस काॅल और SMS दे रहा है। लेकिन यहीं प्लान फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर के लिए नहीं लाया जा सकता क्योंकि हो सकता है कि वह 150 रुपए का भी रिचार्ज नहीं करवाए।

वैसे 999 रुपए के फीचर फोन के अलावा, कंपनी 1500 रुपए में थोड़े अच्छे स्पेसिफिकेशन के साथ एक ओर फोन लाॅन्च कर सकती है। दोनों डिवाइस को वर्ष 2017 की शुरुआत में लाॅन्च कर दिया जाएगा और दोनों इंटरनेट चलाने के साथ ही वाॅइस और वीडियो काॅल करने के काम आएँगे। लावा और अन्य चाइनीज कंपनियां इन डिवाइस को 2500 रुपए प्रति यूनिट की लागत से बना रही है। जिसके बाद जियो इन पर सब्सिडी के साथ 999 रुपए में बेच देगा। इन फोन को कंपनी LYF ब्रांड के अंतर्गत लाॅन्च नहीं करेगी। इसके बजाय ये जियो और लावा की ब्रांडिंग के साथ आएंगे। जैसा कि हमने पहले बताया इन फोन में स्प्रेडट्रम प्रोसेसर होगा। सभी फोन की तरह इनमें फ्रंट और रियर कैमरा होगा। टचस्क्रीन की बजाय इनमें की-बोर्ड होगी। लेकिन अभी इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है कि ये QWERTY या T9 की-बोर्ड होगी।

जियो की ऐप्स जैसे जियो वाॅलेट, जियो प्ले और जियो म्यूजिक इनमें पहले से इंस्टाॅल होकर आएगी। इन डिवाइस के बारे में कंपनी की ओर से अभी भी आधिकारिक तौर पर पुष्टि होना बाकि है। इसलिए इस जानकारी को अंतिम ना मानें क्योंकि समय के साथ इनमें बदलाव संभव है। अगर आप अभी किसी सस्ते फोन को खरीदना चाहते हैं जो जियो सिम सपोर्ट करें तो आप LYF फ्लैम सीरिज स्मार्टफोन पर ग़ौर कर सकते हैं जो मात्र 2,999 रुपए में बाजार में उपलब्ध है और यह जियो वेलकम आॅफर के साथ भी आता है। जिसमें आपको अनलिमिटेड 4G डाटा, वाॅइस काॅल और SMS मिलेंगे।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …