Sunday , August 20 2017
reliance jio mukesh ambani

जियो दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क, डाटा डिजीटल लाइफ के लिए आॅक्सीजन – मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चैयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने आज एक इवेंट आयोजित कर कुछ नई घोषणाएं औऱ रिलायंस जियो के बारे में जानकारी शेयर की। अंबानी ने जियो की सफलता श्रेय अपने ग्राहकों को दिया औऱ कहा कि उनके साथ की वजह से जियो इतना आगे जा सका है। इसके साथ ही उन्होंने जियो यूजर के बारे में कुछ रोचक आंकड़े भी शेयर किए। उन्होंने बताया कि जियो अन्य टेलीकाॅम कंपनियों के मुकाबले अपने टैरिफ प्लान में 20 प्रतिशत ज्यादा डाटा देगा। जियो के नेटवर्क पर घरेलू वाॅइस काॅल हमेशा के लिए फ्री रहेगी।

जियो के ग्राहक अभी तक 100 करोड़ GB से भी ज्यादा का डाटा इस्तेमाल कर चुके हैं। अंबानी के मुताबिक रोज 3.3 करोड़ GB का डाटा ग्राहक इस्तेमाल करते हैं। जो कि पुरी दुनिया में सबसे ज्यादा मोबाइल डाटा का इस्तेमाल है। जियो के लाॅन्च से पहले इंडिया मोबाइल डाटा के इस्तेमाल में पूरी दुनिया में 150वें स्थान पर था। लेकिन जियो के लाॅन्च के बाद इंडिया इस मामले में पहले नंबर पर आ गया है। उन्होंने बताया कि जियो के यूजर रोजाना करीब 5.5 करोड़ घंटों के वीडियो देखते हैं। जियो यूजर रोजाना 200 करोड़ मिनट की वाॅइस और वीडियो काॅलिंग करते हैं।

मात्र 170 दिनों के अंदर ही जियो के 10 करोड़ से भी ज्यादा ग्राहक हो गए है। जियो प्रति सेकण्ड 7 से भी ज्यादा ग्राहक अपने नेटवर्क से जोड़ रहा है। अब जियो का मकसद वर्ष 2017 के अंत तक देश की 99 प्रतिशत आबादी को अपने नेटवर्क से जोड़ने का है। 1 अप्रैल के बाद भी जियो पर वाॅइस काॅल फ्री रहेगी। यहां तक कि जियो रोमिंग औऱ ब्लैकआउट डे पर भी काॅल के लिए कोई पैसा नहीं लेगा।

मुकेश अंबानी ने इस दौरान कहा कि,” दोस्तों, सरल शब्दों में कहूं तो आपने हम पर विश्वास किया और इसके लिए मैं आपका बहुत आभारी हूं। अब हमारा यह कर्तव्य है कि जो कोई जियो के साथ है उसे आने वाले दिनों में सबसे अधिक फायदा मिले।”

जियो प्राइम मेंबर

जियो हैप्पी न्यू ईयर आॅफर के तहत 31 मार्च तक फ्री सर्विस दे रहा है। लेकिन 31 मार्च के बाद फ्री सर्विस जारी रखने के लिए आपको प्राइम मेंबर की सर्विस लेनी होगी। इसके लिए कंपनी आप से 303 रुपए प्रति माह वसुलेगी। इसके साथ ही आपको जियो की सर्विस का अनलिमिटेड फायदा मिलेगा। वहीं कंपनी ने यह भी कहा है कि 31 मार्च से पहले जियो लेने वाले ग्राहकों को मात्र 99 रुपए में ही जियो की प्राइम मेंबरशिप मिल जाएगी।

जानिए क्या है जियो की प्राइम मेंबरशिप

अब सबसे बड़ा सवाल यह उभरता है कि अब 31 मार्च के बाद जियो अपने ग्राहकों से पैसा लेना शुरु कर देगा। तब क्या आप इसके लिए पैसा देगें या फिर दूसरी कंपनी की सिम इस्तेमाल करना शुरु कर देगें। क्योंकि जियो की सर्विस अभी भी कई इलाकों में बहुत खराब है औऱ यहां तक कि नेटवर्क की समस्या भी है। जियो से कई बार काॅल नहीं लगता। काॅल लगने के बाद डिस्कनेक्ट की भी समस्या ज्यादातर यूजर को हो रही है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Phone driving

गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करने पर कटेगा ई-चालान

क्या आपको पता है कि देश में प्रत्येक मिनट एक एक्सिडेंट होता है और हर …