Friday , August 18 2017
Reliance Jio Logo
Reliance Jio Logo

रिलायंस ने मुंबई में शुरु किया 100Mbps स्पीड वाला जियो फाइबर ब्राॅडबैंड, जल्द ही अन्य शहरों में भी होगा शुरु

रिलायंस जियो वह कंपनी जिसने पिछले कुछ महीनों से देश के टेलीकाॅम सेक्टर में धमाका कर रखा है। एक बार फिर से कुछ वैसा ही करने के लिए तैयार हो गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने अपने फाइबर टू होम ब्राॅडबैंड सर्विस को मुंबई में शुरु कर दिया है। जियो फाइबर 100Mbps की स्पीड के साथ आता है। जो कि देश में अभी मौजूद अन्य ब्राॅडबैंड कंपनियों की ओर से दी जाने वाली स्पीड के औसत से कहीं ज्यादा है।

रोचक बात यह है कि कंपनी जियो फाइबर को तीन महीने तक के लिए बिना किसी शुल्क के देने जा रही है। इसका मतलब यह हुआ कि जिसे भी जियो फाइबर का कनेक्शन मिलेगा ।उसे तीन महीने तक के लिए फ्री में ही तेज स्पीड वाला इंटरनेट मिलेगा। इंडिया टूडे में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने मुंबई की कुछ बिल्डिंगों में यह सेवा शुरु कर दी है। जहां लोग इसका सब्क्रिप्शन ले सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी की ओर से फाइबर टू द होम (FTTH) सर्विस का इंस्टालेशन पिछले साल नवंबर में ही शुरु हो गया था।

मुंबई की वाल्केश्वर रोड की राहूल बिल्डिंग में रहने वाले श्रषभ वोरा के अनुसार रिलायंस जियो बिल्डिंग में फाइबर का सेटअप कर रहा है और यह लगभग पूरा हो भी गया है। यहां तक कि कई लोग इसका इस्तेमाल भी करने लगे हैं। यह भी बताया जा रहा है कि जियो फाइबर को कंपनी ने शहर के नेपिनसी रोड इलाके में भी शुरु कर दिया है। कनेक्शन लगने के पहले तीन महीनों में कंपनी यह सेवा पूरी तरह फ्री देने वाली है। यूजर को इस दौरान फाइबर की स्पीड 70-100Mbps के बीच मिल रही है।

पिछले साल भी रिलायंस जियो इंफोकाॅम लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया था कि कंपनी देश में ना केवल 4G LTE स्मार्टफोन लेकर आ रही है, बल्कि अपने तेज गति के ब्राॅडबैंड की मदद से मेट्रो शहरों के घरों को बदलने जा रही है। कंपनी के पहले फेज के रोल आउट में दिल्ली, चेन्नई और पूणे जैसे शहर भी शामिल है। जहां भी जल्द ही यह सेवा शुरु कर दी जाएगी।

कंपनी के अनुसार हम जियो फाइबर की स्पीड 1Gbps तक उम्मीद कर सकते हैं। कंपनी इसके लिए विभिन्न तरह के प्लान लेकर आ रही है। रिलायंस जियो का मकसद इस तरह की सर्विस को देश के 100 शहरों में शुरु करने का है। जहां वह अपने FTTH सर्विस को लोगों को दे सकता है। यह ना केवल विभिन्न बिल्डिंग के निवासियों के लिए होगा, बल्कि कंपनी कई इंटरप्राइज साॅल्यूशन को भी यह आॅफर करेगी। इनमें भी कंपनी गिगाबाइट तक स्पीड देने का वादा कर रही है। इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए फोन राडार के साथ बने रहे। अगर इस बारे में आप कोई जानकारी हमारे साथ बांटना चाहते हैं तो कमेंट कर हमें बताएं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …