Friday , August 18 2017
reliance-jio
reliance-jio

रिलायंस ने जियो 4G फ्री सर्विस 31 मार्च 2017 तक बढाई, जानिएं यह की घोषणाएं

मुकेश अंबानी ने आखिरकार सभी को फिर से चौंका दिया और टेलीकाॅम क्षेत्र में एक और नया ट्विस्ट लेकर आएं है। नई अपडेट के अनुसार कंपनी ने अपनी फ्री सेवाएं 31 मार्च 2017 तक बढ़ा दी है। कंपनी आने वाले महीनों में भी फ्री इंटरनेट, काॅल आदि देना जारी रखेगी। कंपनी का मकसद आने वाले दिनों में 100 मिलियन सब्क्राइबर जोड़ने का होगा। आइए आपको बताते हैं आज मुकेश अंबानी ने क्या घोषणाएं की-

जियो हैप्पी न्यू ईयर आॅफर

कंपनी जियो वेलकम आॅफर के स्थान पर एक नया जियो हैप्पी न्यू ईय़र आॅफर लेकर आई है । जिसमें कस्टमर को 31 मार्च 2017 तक फ्री डाटा, वाॅइस, वीडियो, वाई-फाई और जियो ऐप्स मिलेगी। यह आॅपर पुराने ग्राहकों के साथ ही नए ग्राहकों को भी मिलेगा। पुराने कस्टमर 1 जनवरी 2017 से स्वतः ही इस आॅफर पर माइग्रेट हो जाएगे। लेकिन इसके साथ ही कंपनी ने रोज इंटरनेट इस्तेमाल करने की लिमिट भी घटा दी है। पहले जहां 4GB की लिमिट के बाद स्पीड कम हो जाती थी। अब यह लिमिट 1GB कर दी गई है। हालांकि कंपनी का कहना है कि ऐसा उसने इसलिए किया क्योंकि ज्यादातर यूजर अभी 1GB रोज डाटा ही इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन फिर भी यह अन्य टेलीकाॅम कंपनियों के यूजर से 30 गुना ज्यादा है।

कांफ्रेंस के दौरान मुकेश अंबानी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नोटबंदी निर्णय की भी सराहना की और कहां कि यह देश को आगे ले जाएगा। इसके साथ ही कंपनी ने अपने जियो मनी वालेट को लेकर प्लान पर भी प्रकाश डाला और कहा कि जियो पूरे देश में आधार कार्ड आधारित माइक्रो ATM खोलेगा।

अंबानी ने कहा कि 4 दिसम्बर के बाद सभी नए जियो यूजर को न्यू ईयर आॅफर के तहत फ्री काॅल, डाटा, SMS और जियो ऐप्स मिलेगी। अंबानी ने यह अपने कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा। ट्राई के आदेश के कारण कंपनी को अपने पहले के जियो वेलकम आॅफर को 3 दिसम्बर तक ही स्थगित करना पड़ा था। कंपनी शुरुआत के 83 दिनों में ही 50 मिलियन यूजर जोड़ चुकी है। वोडाफोन को ऐसा करने में 13 साल तो वहीं एयरटेल को ऐसा करने में 12 साल का समय लगा था।

अंबानी ने अपने संबोधन में अन्य कंपनियों पर भी निशाना साधा। और कहा कि देश के तीन शीर्ष टेलीकाॅल आपरेटरों की वजह से जियो के ग्राहकों की करीब 900 करोड़ काॅल्स ब्लाॅक हुई है जिसके लिए जियो ने ट्राई से इन कंपनियों की शिकायत भी की है। वहीं दूसरी ओर अन्य कंपनियों का कहना है कि उन्होंने जियो काॅल्स के लिए जरुरी पोर्ट उपलब्ध करवाएं है। अंबानी ने कहा कि इन कंपनियों के प्रतिस्पर्धा रोधी व्यवहार के कारण ही जियो के ग्राहकों को जियो की बेहतर सुविधा नहीं मिल पाई है।

जियो मनी मर्चेन्ट साॅल्युशन
अंबानी ने इस दौरान कंपनी की ओर से एक नई तरह की सर्विस की भी घोषणा की। जियो मनी मर्चेन्ट साॅल्युशन के अन्तर्गत कंपनी व्यापारियों को डिजिटल इकोसिस्टम बनाने में मदद करेगी और करीब 10 मिलियन व्यापारियों को इससे जोड़ेगी। 5 दिसम्बर से कोई भी व्यापारी कंपनी की ऐप डाउनलोड कर साइनअप कर सकेगा और डिजीटली व्यापार कर सकेगा। वहीं ग्राहक जियो मनी वालेट का इस्तेमाल कर चीजें खरीद सकेगें। यह नगदी को डिजिटल कैश में भी बदलेगा।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …