Thursday , August 17 2017
Jio Digital Life
Jio Digital Life

रिलायंस जियो के पोस्टपेड टैरिफ, वाॅइस चार्ज के साथ 31 रूपए का सबसे किफायती प्लान

मुंबई में आयोजित ऐन्यूअल जनरल मीटिंग में प्रीपेड प्लान्स की घोषणा करने के बाद, रिलायंस जियो ने अपने पोस्टपेड प्लान्स भी लांच कर दिए है। 5 सितम्बर से अपनी सर्विसेज शुरू करने की घोषणा के साथ ही रिलायंस जियो ने यह प्लान घोषित किए है। जियो अपने इन प्लान्स को सिम्पल ही रखना चाहती है। इसलिए डाटा, वाॅइस, हाॅटस्पाॅट और SMS के लाभ एक ही प्लान में दे दिए गए है।
इवेंट के दौरान, कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने केवल आॅल-इन-वन 10 प्रीपेड टैरिफ ही लांच किए थे। XXS से शुरू होकर XXXL पर खत्म होने वाली कैटेगिरी भी लांच की थी। वहीं पोस्टपेड प्लान्स केवल सात ही बताए गए थे, जिनमें अनलिमिटेड वाॅइस काॅल और डाटा कैप जैसे बेनिफिट शामिल थे।

अाॅफिशिल लांच – रिलायंस Jio 4G के प्लान, डाटा पैक, एक्टिवेशन डिटेल्स और आपके सवालों के जवाब

एयरटेल 4G Vs रिलायंस जियो 4G – प्लान, वैलेडिटी की तुलना, सबसे महंगा और सस्ता पैकेज

Reliance Jio Postpaid plans 1
कंपनी की ओर से एक आठवां प्लान भी सामने आया है जो मात्र 31 रूपए का है और पूरे महीने की वैलिडिटी के साथ आता है। लेकिन एक बात ध्यान रखे चाहे कोई भी पोस्टपेड प्लान हो फिर चाहे यह 31 रूपए वाला ही क्यों ना हो। इनके लिए आपको 4000 रूपए डिपोसिट भी करना होता है, अगर आप अपने जियो पोस्टपेड नंबर को इंटरनेशनली यूज करनी का सोच रहे है। यह भी ध्यान रखे कि यह केवल सिक्योरिटी मनी है और इसका रिफंड कंपनी की पाॅलिसी के हिसाब से मिलेगा। जबकि छह प्लान जो 499 रूपए से शुरू हैं उनमें हीं ISD टैरिफ में डिस्काउंट और फ्री मिनट्स (जैसा कि प्लान में दिया है) मिलेगा।

Reliance Jio Postpaid plans 3
अगर पोस्टपेड प्लान्स की प्रीपेड प्लान्स से तुलना करे तो यह थोड़े महंगें है। क्योंकि आपको इनके साथ टैक्स का भी भुगतान करना होगा। साथ ही यह भी ध्यान रखे कि प्रीपेड प्लान्स केवल 28 दिनों के ही है, वहीं पोस्टपेड में आपको महीने के अंत में ही पैमेंट करना होगा।
31 रूपए वाले पोस्टपेड प्लान में एक बात ध्यान देने वाली है कि कंपनी आपको वाॅइस के लिए 2 पैसा प्रति सेकंड और विडियो काॅलिंग के लिए 5 पैसे प्रति सेकंड की दर से चार्ज करेगी। वहीं रोमिंग में भी इसी दर से पैसा वसुला जाएगा।

अपने 2G/3G स्मार्टफोन को JioFi वाई-फाई हाॅटस्पाॅट से कनेक्ट कर काॅल कैसे करे?

अपने मोबाइल नंबर को रिलायंस Jio 4G में कैसे पोर्ट करे – MNP करवाने के स्टेप्स
कंपनी ने अपनी सात प्रीमियम एप्स सर्विसेज की भी घोषणा की है, जिनमें JioTV, JioCinema, JioMusic, JioMags, JioNewspaper, JioCloud और Jio Security इन पोस्टपेड प्लान्स के साथ फ्री में मिलेगी। हालाकि ये फ्री वेलकम आॅफर के अन्तर्गत दिसम्बर 2016 तक भी फ्री मिलेगी। एक बार जब आप अपने पोस्टपेड प्लान्स की डाटा लिमिट को पार कर लेगें, तब कंपनी आपसे 250 रूपए प्रति GB के हिसाब से चार्ज करेगी। वहीं 31 रूपए वाले पोस्टपेड प्लान में 10KB का 5 रूपया चार्ज किया जाएगा।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …