Sunday , October 22 2017
Remix IO 4K set top box
Remix IO 4K set top box

रिलायंस जियो लाॅन्च करेगा एंड्राॅयड पर चलने वाला 4K सेट टाॅप बाॅक्स (STB), जियो ऐप्स के साथ

एक सितम्बर को रिलायंस ने अधिकारिक तौर पर जियो सर्विसेज की इंडिया में घोषणा की थी। इसके बाद से कंपनी ने जियो वेलकम आॅफर समेत कई अन्य तरह की घोषणाएं भी की है। इससे पहले भी वर्ष 2016 की शुरुआत से कंपनी LYF ब्रांड के स्मार्टफोन समेत अन्य हार्डवेयर बाजार में उतारती रही है। कंपनी के LYF स्मार्टफोन जियो प्रीव्यू आॅफर के साथ बिक रहे थे। स्मार्टफोन के अलावा कंपनी स्मार्ट टीवी भी बेच रही है और अब अंदेशा लगाया जा रहा है कि कंपनी जल्दी ही अपना एंड्राॅयड टेबलेट भी लाने जा रही है।

इसके साथ ही कंपनी जल्दी ही एंड्राॅयड आपरेंटिग सिस्टम पर चलने वाला सेट टाॅप बाॅक्स(STB) भी बाजार में उतार सकती है। जैसा कि हमें पहले से पता है कि कंपनी के जियो फाइबर के साथ 1Gbps तक की स्पीड मिलेगी। कुछ महीनों पहले कंपनी ने 5,500 रुपए मूल्य के करीब 15,000 सेट टाॅप बाॅक्स आयात किए है। यह सेट टाॅप बाॅक्स वियतनाम में फाॅक्सकाॅन कंपनी ने बनाएं है और इनका माॅडल नंबर MCM3100 है। लेकिन लाॅन्च होने के साथ ही इसके दो अन्य माॅडल भी आ जाएंगें।

कंपनी के इस सेट टाॅप बाॅक्स में ब्राॅडकाॅम का चिपसैट है, वहीं दूसरे में मार्वेल प्रोसेसर है। हमारी जानकारी के अनुसार, दोनो बाॅक्स ही 4K UHD सपोर्ट करते हैं और एंड्राॅयड 6.0 मार्शमैलो पर चलते हैं।यूजर को इनसे 4K कंटेंट देखने के लिए 4K TV की जरुरत पड़ेगी। इन STB के साथ एक साधारण LCD/LED TV भी एंड्राॅयड पर चलने वाली स्मार्ट टीवी बन जाएगी। इन डिवाइस में प्ले स्टोर और कुछ एंड्राॅयड ऐप्स पहले से इंस्टाॅल आते हैं। इसके साथ ही जियो सूट की ऐप्स जैसे जियो TV और जियो आॅन डिमांड भी इनमें इंस्टाॅल आती है।

jio set top box android 4k

किसी IR रिमोट कंट्रोलर के बजाय, यह STB ब्लूटुथ रिमोट कंट्रोलर के साथ आता है और किसी स्मार्टफोन से भी कंट्रोल किया जा सकता है। इस रिमोट में वाॅइस सर्च के लिए एक माइक भी है। कनेक्टिविटी की बात करें तो इनमें LAN, USB और HDMI पोर्ट के साथ ही बिल्ट-इन वाई-फाई भी है। इसी महीने शाओमी ने भी अमरिकी बाजार में एंड्राॅयड पर चलने वाला अपना Mi बाॅक्स उतारा था। इसकी कीमत मात्र $69 रखी गई है और यह भी 4K और HDR सपोर्ट करता है।

इंडिया में एमकेट का लेटेस्ट EvoTV 2 की कीमत 6,999 रुपए है। यह करीब एक साल पूराने एंड्राॅयड 4.4 किटकैट पर चलता है और केवल फुल HD ही सपोर्ट करता है। इसकी तुलना जियो के बाॅक्स से करे तो जियो भारी पड़ता है और अच्छे फीचर, स्पेशिफिकेशन के साथ ही जियो सूट ऐप्स के साथ आथा है जो केवल जियो यूजर के लिए ही उपलब्ध है। इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए फोन राडार के साथ बने रहे।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …