Friday , August 18 2017
free jio offer march 2017
free jio offer march 2017

रिलायंस जियो मार्च 2017 तक बढ़ा सकता है जियो वेलकम आॅफर, जारी रहेगा फ्री डाटा, SMS & काॅल

जियो 4G की घोषणा करते समय मुकेश अंबानी ने यब बताया था कि जियो वेलकम आॅफर(JWO) सभी भारतीयों के लिए 5 सितम्बर से शुरू होगा। उन्होंने यह भी बताया कि JWO में सभी को जियो डिजीटल लाइफ टेस्ट करने का मौका मिलेगा। जिसमें वाॅइस काॅल, 4G इटंरनेट, SMS और जियो सूट की सारी ऐप्स फ्री में आती है। फ्री डाटा, वाॅइस काॅल और SMS 31 दिसम्बर 2016 तक मिलेगा। वहीं जियो सूट के अन्तर्गत आने वाली ऐप्स 31 दिसम्बर 2017 तक फ्री रहेगी। जियो वेलकम आॅफर इससे पहले वाले जियो प्रीव्यू आॅफर(JPO) का ही एक रुप है। क्योंकि दोनों में लगभग सबकुछ एक जैसा ही है, जैसे कि जियो प्रीव्यू आॅफर में भी अनलिमिटेड 4G डाटा का मतलब रोजाना 4GB तक तेज स्पीड से और उसके बाद 128Kbps की स्पीड से डाटा मिलता है।

अब एक नई रिपोर्ट आई है कि जियो वेलकम आॅफर को कंपनी मार्च 2017 तक बढ़ा सकती है। ट्राई की गाइडलाइन के हिसाब से कोई भी नेटवर्क प्रोवाइडर किसी एक आॅफर को 90 दिनों से ज्यादा आॅफर नहीं कर सकता है। इसी के चलते ट्राई से अन्य कंपनियों ने जियो की शिकायत की थी। जिसके बाद ट्राई ने जियो से स्पष्टीकरण मांगा था। और बाद में जियो को इस मामले में ट्राई ने क्लिन चीट भी दी थी। नई नियमों के हिसाब से रिलायंस जियो ने भी पुष्टि की है कि 3 दिसम्बर के बाद मिलने वाली सिम जियो वेलकम आॅफर के साथ नहीं आएगी। हालांकि इससे पहले बांटी गई सिम में यह आॅफर इस साल के अंत तक मिलेगा। जियो वेलकम आॅफर का भविष्य कंपनी को उपलब्ध हुए इंटरकनेक्शन पाइंट्स पर भी निर्भर करेगा। अभी जियो 4G यूजर को कई बार काॅल ड्राॅप की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि अन्य नेटवर्क आॅपरेटर जियो को जरुरी इंटरकनेक्शन पाइंट नहीं दे रहे हैं।

इसी के चलते ट्राई ने भी बाकि तीन कंपनियों एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया पर 3050 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था। क्योंकि इन तीनों कंपनियों ने जियो को जरुरी इंटरकनेक्शन नहीं दिए थे। इसी के चलते रिलायंस जियो अपने ग्राहकों से काॅल आदि के पैसे नहीं लेना चाहता है, जब तक कि यह समस्या हल ना हो जाए। जैसा कि हमने बताया कि किसी भी आॅफर में 90 दिनों की सीमा होती है। कंपनी किसी अन्य नाम से इसी अनलिमिटेड आॅफर को आगे भी ला सकती है। जैसा कि कंपनी ने JPO से JWO में बदलते समय इंटरनेट इस्तेमाल की सीमा 4GB प्रति दिन कर दी थी। हम आशा कर सकते हैं कि आने वाले समय में इस तरह की कोई सीमा ना हो। यह जानकारी दिसम्बर के अंत तक स्पष्ट हो जाएगी। इन सभी आॅफर के साथ कंपनी का लक्ष्य 100 मिलियन ग्राहक जोड़ने का है।

हालांकि जो नई जियो सिम खरीदी जा रही है उनमें से कई तो केवल एक आॅप्शन की तरह ही इस्तेमाल की जा रही है। कई ग्राहक अभी भी इस प्राइमरी सिम के तौर पर इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। अपने पूराने नेटवर्क के साथ कई ग्राहक अभी भी जुड़े हुए है। हालांकि इससे प्राइमरी सिम में डाटा इस्तेमाल पहले की तुलना में बिल्कुल कम हो गया है। जियो की सर्विस भी समय के साथ पहले की तुलना में सुधरी है। हालांकि अभी भी कई लोगों को बारकोड जनरेट करने में भी परेशानी हो रही है। इस पर कस्टमर केयर नंबर नहीं लगने से भी लोगों के गुस्से का पारा चढ़ रहा है।
अगर आपको भी जियो सिम के साथ किसी तरह की परेशानी देखनी पड़ रही है तो हमें कमेंट कर जरुर बताएं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …