Friday , August 18 2017
Airtel Vs Jio
Airtel Vs Jio

रिलायंस जियो ने TRAI से की एयरटेल की शिकायत, भ्रामक विज्ञापन दिखाने & ग्राहकों को गुमराह करने का मामला

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने भ्रामक विज्ञापन दिखाने और ग्राहकों को टैरिफ प्लान के मामले में गुमराह करने के लिए भारती एयरटेल कि शिकायत टेलीकाॅम रैगूलेटरी आॅथोरिटी आॅफ इंडिया (TRAI) से की है। जियो इस मामले में ट्राई से एयरटेल के खिलाफ कड़ी से कड़ी सजा देने का आग्रह किया है। यह शिकायत जियो ने 19 जनवरी को दाखिल की है। इसके मुताबिक एयरटेल ने अपने प्लान के पूरी टर्म और कंडिशन ग्राहकों से छुपाएं और उन्हें अनलिमिटेड वाॅइस और फ्री डाटा के बारे में पूरी जानकारी नहीं दी।

जियो ने इसके लिए ट्राई को पांच पेज का पत्र लिखा है जिसमें कंपनी ने बताया है कि किस तरह भारती एयरटेल ने ग्राहकों को गुमराह किया है। जियो का कहना है कि यह पूरी तरह ट्राई के नियमों का उल्लघंन है। हालांकि इस बारे में एयरटेल का कहना है कि उसे इस तरह की किसी भी शिकायत के बारे में कोई जानकारी नहीं है और उसके सारे प्लान ट्राई के नियमों की पालना करते हैं।

दोनों कंपनियां पिछले कुछ महीनों से बाजार में एक-दूसरे को नीचा दिखाने के लिए काम कर रही है। एक ओर जियो अपनी फ्री सर्विस के चलते एयरटेल का बिजनेस ठप कर चुका है। वहीं एयरटेल भी जियो की शिकायत पहले ट्राई से कर चुका है। इतना ही नहीं एयरटेल ट्राई पर भी मूकदर्शक बने रहकर जियो की मदद करने का आरोप लगा चुका है। इससे पहले जियो एयरटेल और अन्य कंपनियों पर काॅल आदि के लिए जरुरी इंटरकनेक्शन ना देने का भी आरोप लगा चुका है।

जियो की शिकायत के मुताबिक एयरटेल ने 4 जनवरी को घोषणा की थी कि वह एयरटेल 4G पर स्विच करने पर नए ग्राहकों को 12 महीने के लिए 9,000 रुपए की कीमत का फ्री डाटा दे रहा है। एयरटेल का कहना था कि ग्राहक बाद में 345 रुपए अलग से देकर इस पैक को आगे भी बढ़ा सकते हैं। यूजर को प्लान के तहत अनलिमिटेड काॅल मिलेगी। जिसमें लोकल और STD शामिल थी। इसके साथ ही ग्राहक को 3GB ‘फ्री’ डाटा भी मिलेगा। प्लान में एयरटेल ने केवल एक ही शर्त रखी थी कि यह आॅफर केवल नए ग्राहकों के लिए ही है।

लेकिन जियो ने इसी प्लान पर एयरटेल की शिकायत में बताया है कि कंपनी के प्लान में ‘अनलिमिटेड’ और ‘फ्री’ जैसा कुछ नहीं है। कंपनी प्लान के लिए 345 रुपए ले रही है तो फिर ये प्लान फ्री कैसे हुआ। इसके साथ ही कंपनी इस प्लान में रोज 300 मिनट प्रति दिन और 1200 मिनट प्रति सप्ताह फेयर यूजेज पाॅलिसी (FUP) के दे रही है। मतलब कि यह प्लान अनलिमिटेड काॅल नहीं देता। FUP लिमिट खत्म होने के बाद कंपनी ग्राहक से 0.30 प्रति मिनट के हिसाब से पैसा वसूलेगी। इस तरह एयरटेल ने ग्राहकों को गुमराह कर भ्रामक जानकारी पेश की है।

इतना ही नहीं जियो का कहना है कि एयरटेल अपने विज्ञापनों में भी इन लिमिट के बारे में कुछ नहीं बताता है। इतना ही नहीं एयरटेल ने ग्राहकों को 9,000 रुपए के फायदे के बारे में भी गुमराह किया है। कंपनी कहती है कि 12 महीनों के लिए 3GB डाटा जो 9,000 रुपए का पड़ता है। लेकिन जियो का कहना है कि एयरटेल का 3GB वाला प्लान 28 दिन की वैलिडिटी के साथ 450 रुपए का आता है। इस तरह 12 महीने तक इसकी कीमत 5,400 रुपए ही होती है।

TRAI के नियमों के मुताबिक कोई भी कंपनी अपने किसी भी टैरिफ प्लान को इस तरह प्रस्तुत नहीं कर सकती कि वह ग्राहकों को भ्रमित करें। इनके अलावा भी जियो ने ट्राई को एयरटेल के खिलाफ कई दलीलें दी है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …