Sunday , October 22 2017
idea jio airtel vodafone

रिलायंस जियो ने करवाया टेलीकाॅम इंडस्ट्री का 20% नुकसान – रिपोर्ट

पिछले साल सितम्बर में ही शुरु हुए रिलायंस जियो की वजह से टेलीकाॅम इंडस्ट्री को वर्ष 2016-17 में घाटा उठाना पड़ा है। इसके लिए जियो की ओर से दिए गए फ्री आॅफर को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट पेश करते बताया है कि टेलीकाॅम इंडस्ट्री को इस दौरान 20 प्रतिशत तक का घाटा उठाना पड़ा है। इसके साथ ही रिपोर्ट में इस वर्ष 2017-18 में भी नकारात्मक होने का अंदाजा जताया जा रहा है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि रिलायंस जियो के बाजार में आने से प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है और टेलीकाॅम कंपनियों को कम से कम दर पर सेवाएं देनी पड़ रही है। इससे इन कंपनियों के मुनाफे में भारी कमी आई है। इसी के चलते रिपोर्ट में टेलीकाॅम सेक्टर को स्टेबल से नेगेटिव की ओर बढ़ते हुए दिखाया गया है।

रिपोर्ट में साफ कहा गया है कि ऐसा रिलायंस जियो की ओर से शुरु की गई फ्री सेवाओं की वजह से हुआ है। इसके साथ ही फ्री सर्विस को आगे बढ़ा देने से आगे भी नुकसान जारी रहने का अंदेशा लगाया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि,” पूरानी टेलीकाॅम कंपनियों केा ग्राहक और बाजार भाग रिलायंस जियो को चला जाएगा। वहीं इनका मुनाफा स्पेकट्रम और नेटवर्क को संभालने वाले खर्चे में चला जाएगा।”

इसके साथ ही इंटरनेट डाटा टैरिफ को 20-30 प्रतिशत तक कम कर देने प्रति यूजर औसत आय भी कम हो जाएगी। कई अन्य टेलीकाॅम कंपनियां पहले भी रिलायंस जियो पर इंडस्ट्री को चोट पहुंचाने के आरोप लगा चुकी है। रिलायंस जियो ने 5 सितम्बर को अपनी सेवाएं लाॅन्च की थी। जिसके बाद से ही कंपनी ‘वेलकम आॅफर’, ‘हैप्पी न्यू ईयर आॅफर’ आदि लाकर फ्री सेवाएं दे रही है।

टेलीकाॅम कंपनियों की बात करें तो भारती एयरटेल का मुनाफा पिछले चार वर्षों में सबसे कम रहा है। इसके लिए नोटबंदी को भी जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। हालांकि ज्यादा दोष रिलायंस जियो से मिल रही कड़ी टक्कर के कारण हुआ है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि,”देश में रिलायंस जियो के आने से टेलीकाॅम बाजार का पुनर्विभाजन पूराने टेलीकाॅम कंपनियों के बीच हो रहा है। एक ओर रिलायंस जियो 10 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों का आंकड़ा छू चुका है। वहीं दूसरी ओर यह भी देखना रोचक होगा कि कंपनी कब तक अपने ग्राहक बचा पाएगी, क्योंकि एक दिन तो कंपनी को पैसा वसुलेगी।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Airtel

एयरटेल ने बदले अपने ब्राॅडबैंड प्लान, अब दे रहा दोगुना डाटा

रिलायंस जियो फाइबर के देश में लांच होने का असर अन्य रोड कंपनियों पर दिखना …