Thursday , August 17 2017
pokemon go gameplay
pokemon go gameplay

पाॅकीमोन गो बनाने वाली कंपनी ने रिलायंस जियो से किया समझौता, इंडिया में 14 दिसंबर को करेगी गेम लाॅन्च

पाॅकीमोन गो एक ऐसा गेम जिसने दुनिया में लॉन्च होने के बाद तूफान सा मचा दिया था। अब इंडिया में कल ही लांच होने जा रहा है। यह गेम कल से ही गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर इंडिया में डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा। इसलिए अब से APK फाइल से इस गेम को इंस्टॉल कर खेलना छोड़ दीजिए। आप इस गेम को पहले भी खेल चुके होंगे। लेकिन कंपनी ने इसे अब अधिकारिक तौर पर इंडिया में लॉन्च करने की ठान ली है। पाॅकीमोन गो को बनाने वाली कंपनी नियांटिक ने इसके लिए रिलायंस जियो से समझोता भी किया है। इसी भागीदारी के तहत रिलायंस डिजिटल स्टोर और इसकी अन्य स्टोर को गेम का पोकीस्टाॅप और जिम भी बनाया गया है।

यह बहुत ही रोचक है की रिलायंस जियो ने इस गेम को लॉन्च करने के लिए नियांटिक से समझौता किया है। एक ओर जहां यह खेल बाकी दुनिया में अपनी लोकप्रियता खो रहा है। वहीं दूसरी ओर यह इंडिया में अब स्पीड पकड़ेगा। जैसा कि जिम इस गेम में बहुत ही महत्वपूर्ण किरदार अदा करते हैं। यह रिलायंस के लिए लोगों को अपने स्टोर तक खींचने का एक नया तरीका साबित हो सकता है। इस गेम को खेलने के लिए एक तेज स्पीड वाला इंटरनेट चाहिए होता है जो रिलायंस जियो की सिम से मिलेगा। वहीं दूसरी ओर फोन अच्छा GPS, मैप आदि भी होना चाहिए जिससे कि लोकेशन अच्छी तरह से पता चलती रहे।

नियांटिक के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर जाॅन हाॅंके ने कहा है कि इस गेम को रिलायंस जियो के साथ भागीदारी पर लॉन्च करने से वह बहुत ही खुश हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पाॅकीमोन गो को आसपास के क्षेत्र को के बारे में जानने के लिए ही बनाया गया है। और रिलायंस जियो का तेज स्पीड वाला 4G इंटरनेट इस मामले में इसकी मदद करेगा। हालांकि हम तेज गति से इंटरनेट के बारे में कुछ नहीं सकते। लेकिन यह गेम एक बार अधिकारिक तौर पर इंडिया में लाॅन्च होने पर जरुर ही धमाल मचाएगा। साथ ही सभी इसे खेलने के लिए बाहर जरुर आएंगे। दोनों कंपनियों के बीच समझौते की बात करें तो पाॅकीमोन को बनाने वाली कंपनी ने गेम की शुरूआती लाॅन्च के दौरान इस तरह का समझौता जापान में मैकडाॅनाल्ड के साथ भी किया था। गेम खेलते के दौरान लोग मैकडॉनल्डस के स्टोर पर आते थे और आपस में बातचीत कर इस गेम के बारे में डिस्कशन आदि भी करते थे।

इसी तर्ज पर हमे उम्मीद कर सकते हैं कि कई लोग पाॅकीमोन गो खेलते हुए रिलायंस की दुकानों और स्टोर के बाहर आएंगे। इतना ही नहीं रिलायंस ने अपने जियो चैट एप्लीकेशन में इसके लिए एक अलग से चैनल भी खोला है। इस चैनल में प्लेयर्स को कई सीक्रेट्स और टिप्स के बारे में बताया जाएगा। जो इस गेम को और भी रोचक बना देंगा। यह कहने को तो एक छोटा इंटीग्रेशन होगा लेकिन फिर भी लोगों को इस गेम को खेलने में मदद कर सकता है। आपका इस बारे में क्या कहना है? क्या आप भी पाॅकीमोन गो खेलने में रूचि रखते हैं। अपनी राय हमें कमेंट कर जरुर बताएं। ज्यादा जानकारी के लिए फोन राडार पढ़ते रहिए।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …