Thursday , August 17 2017
Airtel Vs Jio

अब जियो के बाद एयरटेल भी देगा रोज 1/2GB इंटरनेट, जानिए कौन है बेहतर

रिलायंस के ‘जियो धन धना धन’ आॅफर लाॅन्च करने के बाद एयरटेल भी खुद का कुछ ऐसा ही प्लान लाॅन्च करने की तैयारी में है। भारत में 4G बाजार पर कब्जा जमाने के लिए जियो औऱ एयरटेल गला काट प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। एयरटेल औऱ वोडाफोन के कहने पर ट्राई ने जियो को समर सरप्राइज आॅफर को हटाने के लिए कहा था। लेकिन जियो ने कमबैक कर उसी की तर्ज पर जियो धन धना धन आॅफर लाॅन्च कर दिया था। जिसमें कंपनी 84 दिनों के लिए रोज 1GB और 2GB डाटा देने वाला प्लान लेकर आई थी। अब एयरटेल भी इसी तरह के प्लान लाॅन्च करने की तैयारी में है।

एय़रटेल के नए प्लान की बात करें तो कंपनी 399 रुपए औऱ 499 रुपए वाले प्लान लाॅन्च करने जा रही है। जिसमें कंपनी क्रमशः 1GB और 2GB इंटरनेट डाटा रोज देने जा रही है। खास बात यह है कि यह प्लान अनलिमिटेड नहीं है औऱ यह डाटा लिमिट खत्म होने के बाद कंपनी पैसा भी वसूलेगी। यह प्लान केवल एयरटेल प्रीपेड कस्टमर के लिए ही है। दोनों प्लान की वैलिडिटी 70 दिनों की है और इसके साथ ही एयरटेल इतने ही दिनों के लिए अनलिमिटेड काॅल्स दे रहा है। जिसमें रोमिंग पर आउटगोइंग काॅल्स शामिल नहीं है। इसके साथ ही यह प्लान केवल 4G हैंडसेट औऱ 4G सिम वाले ग्राहकों के लिए ही उपलब्ध है।

एयरेटल Vs रिलायंस जियो

हालांकि एयरटेल के इन दोनों प्लान की रिलायंस जियो के समकक्ष प्लान से तुलना करें तो जियो के प्लान भारी पड़ते हैं और जियो अपने यूजर को ज्यादा बेनिफिट दे रहा है। कीमत की बात करें तो जियो का 1GB रोज डाटा वाला प्लान 309 रुपए का है। वहीं एयरटेल इसके लिए 399 रुपए चार्ज कर रहा है। वहीं दूसरी ओर 2GB डाटा के लिए जियो 509 रुपए तो वहीं एयरटेल 499 रुपए ले रहा है। जियो 84 दिनों के लिए तो वहीं एयरटेल 70 दिन के लिए ये प्लान दे रहा है। इससे आपको यह पता चल गया ही होगा कि जियो के प्लान सस्ते हैं और 20 प्रतिशत ज्यादा दिनों के लिए मिल रहे हैं। वहीं एयरटेल के प्लान महंगे होने के साथ ही इनकी वैलिडिटी भी कम है।
Jio-Airtel-4g-plans-comparison-april-2017

रिलायंस जियो के प्लान के साथ आपको जियो की सभी ऐप्स जियो टीवी, जियो म्यूजिक आदि फ्री में मिलती है। लेकिन जियो के प्लान के लिए आपको प्राइम मेंबरशिप लेनी पड़ेगी। वहीं जियो के प्लान पूरी तरह अनलिमिटेड है और 1/2GB डाटा खत्म होने के बाद 128Kbps की स्पीड से डाटा मिलता रहता है। लेकिन एयरटेल 1/2GB डाटा रोज खत्म होने के बाद पैसा ले रहा है। वहीं दूसरी ओर एयरटेल के प्लान में काॅल्स भी पूरी तरह अनलिमिटेड नहीं है और एयरटेल रोमिंग में आउटगोइंग काॅल्स के लिए पैसा ले रहा है। हालांकि जियो के यूजर अभी तक काॅल ड्राॅप औऱ नेटवर्क की समस्याओं से जुझ रहे हैं। दूसरी ओर एय़रटेल का नेटवर्क अपनी गुणवत्ता के लिए जाना जाता है। इस बारे में अाप अपनी राय कमेंट कर बता सकते हैं।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

Airtel

एयरटेल ने बदले अपने ब्राॅडबैंड प्लान, अब दे रहा दोगुना डाटा

रिलायंस जियो फाइबर के देश में लांच होने का असर अन्य रोड कंपनियों पर दिखना …