Sunday , June 25 2017
Reliance Jio Logo
Reliance Jio Logo

रिलायंस जियो को मिली TRAI से क्लीन चिट, फ्री वाॅइस काॅल्स देने पर मांगा था स्पष्टीकरण

जैसा कि हमने आपको पहले बताया था कि टेलीकाॅम रेगुलेटरी आॅथोरिटी आॅफ इंडिया(ट्राई) ने रिलायंस जियो के अपने ग्राहकों को मुफ्त में वाॅइस काॅल की सुविधा देने पर स्पष्टीकरण मांगा था। अब इस मामले में ट्राई ने जानकारी दी है कि रिलायंस जियो की ओर से दी जा रही फ्री काॅल्स में कुछ भी गलत नहीं है और यह नियमों का उल्लघंन भी नहीं है। इससे मुकेश अंबानी की नई टेलीकाॅम कंपनी को जरुर राहत मिली है। हालाकिं ट्राई ने यह भी स्पष्ट किया है कि जियो की ओर से दिया जा रहा फ्री सर्विसेज और आॅफर इस वर्ष तक ही चलेगा।

ट्राई ने यह बताया कि अन्य टेलीकाॅम आॅपरेटर जैसे भारती एयरटेल और वोडाफोन की ओर से जियो पर लगाए गए आरोप गलत है और जियो फ्री काॅल्स देना जारी रख सकता है। यह जानकारी प्रेस ट्रस्ट आॅफ इंडिया के हवाले से आई है। वहीं नए जियो ग्राहकों को 90 दिन की सीमा के साथ ही प्रमोशनल स्कीम मिलती रहेगी। जियो वेलकम आॅफर 3 दिसम्बर तक ही लागू रहेगा। 3 दिसम्बर के बाद जियो लेने वाले ग्राहकों को जियो की ओर से निर्धारित टैरिफ प्लान लेने होगें।

ट्राई की गाइडलाइन के मुताबिक कोई भी टेलीकाॅम कंपनी अपने प्रमोशनल आॅफर को 90 दिनों से ज्यादा तक नहीं दे सकती। इसलिए इसे 3 दिसम्बर से बंद कर दिया जाएगा। अगर कंपनी ऐसा नहीं करती है तो जियो को पेनल्टी भी झेलनी पड़ सकती है। लेकिन हमारा मानना है कि कंपनी उससे पहले ही आवश्यक कदम उठा लेगी।

आपको फिर से बता दे कि रिलायंस जियो जिन्दगी भर के लिए फ्री वाॅइस काॅल्स दे रही है। इसी पर अन्य टेलीकाॅम कंपनियों को आपत्ति थी। जिसे ट्राई ने सभी आॅपरेटर्स को पत्र लिखकर साफ कर दिया है कि यह गलत नहीं है। अन्य कंपनियों का कहना था कि किसी भी टेलीकाॅम कंपनी से अन्य को काॅल करने पर उसे 14 पैसे प्रति मिनट के हिसाब से भुगतान करना होता है। इस स्थिति में कोई भी कंपनी फ्री काॅल्स नहीं दे सकती।

अभी जियो ने घर बैठे ही सिम लोगों को इश्यू करना शुरु कर दिया है। इसके लिए कंपनी e-KYC का भरपूर इस्तेमाल कर रही है। कंपनी के मालिक और चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अपने कर्मचारियों को 100 मिलियन ग्राहकों का लक्ष्य दिया है। जिसमें से कंपनी मात्र 26 दिनों में ही 16 मिलियन ग्राहक जोड़ चुकी है। हालांकि जियो की सर्विसेज को लेकर ग्राहकों की शिकायतें भी बहुत आ रही है। सिम ना मिलने से लेकर काॅल क्वालिटी और इंटरनेट स्पीड तक में लोगों को मुश्किल उठानी पड़ रही है। अभी ट्राई की माय स्पीड ऐप के डाटा से पता चला था कि जियो 4G पूरे देश में सबसे धीमा है। वहीं एयरटेल ने इस मामले में बाजी मारी थी और सबसे तेज गति से 4G सुविधा देश में दे रहा है।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

बहुत काम के हैं ये 15 गूगल क्रोम एक्सटेंशन! क्या आपने डाउनलोड किए?

गूगल क्रोम एक्सटेंशन बहुत छोटी साइज के प्रोग्राम होते हैं जो आपके ब्राउजर में नए …