Sunday , August 20 2017
Samsung SDI Factory Fire Accident China
Samsung SDI Factory Fire Accident China

अब सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 की बैटरी बनाने वाली फैक्टरी में लगी आग

दुनियाभर में एक के बाद एक ब्लास्ट होने के बाद बंद हुए सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 की बैटरियां बनाने वाली फैक्टरी में भी आग लग गई है। नोट 7 में हुई ब्लास्ट और आग लगने की घटनाओं के चलते कई एयरलाइन्स ने इसे अपनी फ्लाइट में बैन कर दिया था। यहां तक कि कुछ ने तो इसे बैन भी कर दिया था। इसी के चलते कंपनी को इस फोन का प्राॅडक्शन ही बंद करना पड़ा था। अभी हाल ही में सैमसंग ने गलती मानते हुए बताया था कि फोन में यह धमाके बैटरी की खराबी के चलते हुए थे। अब एक नई रिपोर्ट में सामने आया है कि गैलेक्सी नोट 7 के लिए ये बैटरियां बनाने वाली कंपनी में ही आग लग गई है। फोन के लिए ये बैटरियां सैमसंग SDI नाम की कंपनी बनाती थी।

हालांकि कंपनी में आग लगने के कुछ देर बाद ही स्थिति पर काबू पा लिया गया। लेकिन फोन में आग लगने की के फोटो औऱ वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो गए। रिपोर्ट में सामने आया कि फैक्टरी में पड़े कचरे ने आग पकड़ ली। जिससे ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। साथ ही इससे फैक्टरी में चल रहा काम भी प्रभावित नहीं हुआ। कंपनी चीन के तियानजिन में स्थित है औऱ इसी कंपनी ने नोट 7 के लिए कई बैटरियां बनाई थी। चीनी सोशल मीडिया वेबसाइट वेइबो पर शेयर की गई इमेज में हम देख सकते हैं कि फैक्टरी से काला धुंआ सा निकल रहा है।

इस बारे में सैमसंग के प्रवक्ता ने साफ कर दिया है कि आग फैक्टरी में रखे कचरे में ही लगी थी और इससे प्राॅडक्शन का काम प्रभावित नहीं हुआ है। इसे छोटी आग की घटना बताया जा रहा है। लेकिन हम फोटो में देख सकते हैं कि धुंआ फैक्टरी के कई भागों से निकल रहा है। नई रिपोर्ट के मुताबिक आगे आने वाले गैलेक्सी S8 स्मार्टफोन में भी कंपनी इन्हीं बैटरियों का इस्तेमाल करने जा रही है। इसके लिए सैमसंग SDI में 150 बिलियन का इन्वेस्टमेंस सेफ्टी टेस्टिंग के लिए किया गया है। गैलेक्सी नोट 7 में हुई फटने की घटनाओं के बार हम उम्मीद करते हैं कि आगे इस तरह की घटनाएं नहीं हो।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …