Sunday , October 22 2017
bluetooth 5.0
bluetooth 5.0

सैमसंग गैलेक्सी S8 होगा ब्लूटुथ 5.0 सपोर्ट करने वाला पहला स्मार्टफोन, रेंज चार गुना & स्पीड दोगुना होगी

सैमसंग गैलेक्सी S8 अभी तक का सबसे अच्छा स्मार्टफोन साबित हो सकता है। अभी तक इस स्मार्टफोन के बारे में जितनी भी जानकारी मिली है उसके अनुसार यह बहुत ही अच्छे स्पेशिफिकेशन के साथ लॉन्च होने जा रहा है। कल हमें पता चला था कि कंपनी अपने पुराने नोट 7 स्मार्टफोन से भी कुछ डिस्प्ले तकनीक इस स्मार्टफोन में डालने जा रही है। हालांकि हम यह उम्मीद करते हैं कि नोट 7 की तरह गैलेक्सी S8 भी कहीं फटना शुरू ना हो जाएं। अभी एक नई रिपोर्ट मिली है कि सैमसंग की ओर से अगले साल लॉन्च होने वाले इस गैलेक्सी S8 स्मार्टफोन में ब्लूटुथ 5.0 सपोर्ट हो सकता है। ऐसा करने वाला यह पहला डिवाइस साबित हो सकता है।

पिछले सप्ताह ही ब्लूटुथ स्पेशल इंटरेस्ट ग्रुप (SIG) की ओर से ही अगली पीढ़ी के ब्लूटूथ 5 स्टैंडर्ड रीलीज किए गए थे। अगर आप ब्लूटूथ 4.2 की ब्लूटूथ 5.0 से तुलना करते हैं तो आप पाएंगे कि कि इससे स्मार्टफोन की ब्लूटूथ रेंज 4 गुना तक बढ़ जाएगी। वही वायरलेस ट्रांसमिशन स्पीड भी अभी मिलने वाली स्पीड की दोगुनी हो जाएगी। वहीं दूसरी ओर यह नया ब्लूटूथ वर्जन पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित और स्थाई है। साथ ही यह पावर भी कम खाता है। हालांकि यह जानकारी ज्यादातर लोगों के लिए काम की नहीं होगी। लेकिन वियरेबल डिवाइस और होम सिस्टम को स्मार्टफोन से कनेक्ट करने के लिए यह भविष्य का एक नया रास्ता दिखाएगी।

नए स्पेसिफिकेशन रिलीज करते हुए ब्लूटूथ SIG ने कहा है कि ब्लूटूथ 5.0 को सपोर्ट करने वाले नए प्रोडक्ट आने वाले दो तीन महीनों में बाजार में आ जाएंगे। ग्रुप का यह भी कहना है कि सैमसंग गैलेक्सी S8 स्मार्टफोन इन डिवाइस में पहला होगा जो नई तकनीक को सपोर्ट करेगा। हालांकि इसमें कोई चौंकाने वाली बात भी नहीं है क्योंकि आने वाले साल 2017 में लगभग सभी कंपनियों के फ्लैगशिप स्मार्टफोन ब्लूटुथ 5.0 के साथ ही आएंगे। इसमें भी कोई शक नहीं है कि नोट की विफलता के बाद सैमसंग गैलेक्सी S8 कंपनी का अब तक का सबसे ज्यादा महत्वकांक्षी डिवाइस होगा।

सैमसंग गैलेक्सी S8 स्मार्टफोन के लॉन्च के बारे में यह भी जानकारी मिली है कि कंपनी इसके दो मॉडल मार्केट में लॉन्च कर सकती है। एक मॉडल में नोट 7 की तरह कर्व्ड डिस्प्ले होगा। वही दूसरे में शाओमी के Mi मिक्स स्मार्टफोन की तरह बेजललेस डिजाइन होने की संभावना जताई जा रही है। इसमें स्नैपड्रैगन 823 चिपसेट होने के साथ ही कम से कम 6 GB रैम होगी। यह सब जानकारी अभी तक लिक हुई है। लेकिन यह पुख्ता नहीं है, इसलिए इन्हें अंतिम ना समझे। और ज्यादा जानकारी के लिए फोन राडार पढ़ते रहें।

आप टेकसंदेश के Guides/ How To सेक्शन में जाकर भी अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्वीटर या यूट्यूब पर बने रहें।

Check Also

weather android apps

डाउनलोड – एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए बेस्ट मौसम ऐप्स & विजेट्स

एंड्राॅयड स्मार्टफोन को इसके विजेट्स आईफोन आदि से अलग बनाते हैं। एंड्राॅयड स्मार्टफोन के लिए …